Advertisements

Who Discovered Vitamin A & Its Benefits

Vitamin A एक तरह का fat soluble vitamin  है,  और बहुत सारे अलग-अलग vitamin की तरह हमारे शरीर vitamin A  को खुद से बनाने की क्षमता नहीं रखता  इसीलिए हमें Vitamine A  अपने खाने से लेना पड़ता है,  दूसरे  शब्दों में कहें तो vitamin A  हमारे लिए  एक  तरह का essestial vitamin  है. 

Who Discovered Vitamin A

Who discovered vitamin A

paul Karrer ने सन 1932 में vitamin A का chemical strutcher दीया था, और वहीं दूसरी तरफ Harry Holmes और Ruth Corbet ने 1937 में Vitamine A को isolate और crystallize किया था.

वहीं दूसरी ओर यदि हम बात करें तो, David Adriaan van Dorp तथा Jozef Ferdinand Arens (in 1946) और Otto Isler तथा उनके colleagues (in 1947) ने vitamin A को synthesis करने का तरीका इजाद किया.

Vitamin A sources

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि  हमारा शरीर Vitamine A  को खुद से नहीं बना पाता इसीलिए हमें Vitamine A  हमें खाने से लेना पड़ता है,  नीचे दिए गए foods में Vitamine A  काफी मात्रा में पाया जाता है: 

  • vitamin A  आपको हरी सब्जियों में मिलता है (जैसे कि  kale, spinach, broccoli),  यह आपको   ऑरेंज  और  पीली   सब्जियों में भी मिलता है ( जैसे कि carrots, sweet potatoes, pumpkin and other winter squash, summer squash)
  • Tomatoes
  • Red bell pepper
  • Cantaloupe, mango
  • Beef liver
  • Fish oils
  • Milk
  • Eggs
  • Fortified foods

Benefits of vitamin A

जब आप सभी को पता चल ही गया है की who discovered vitamin A तो चलिए हम बात कर लेते हैं कि vitamin A  के रोजाना उपयोग से आपके शरीर से संबंधित आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं,  उसके पहले आपको बता दें कि Vitamine A  के बारे में आज भी काफी रिसर्च चल रही है,  और आज की तारीख तक हमें Vitamine A  के सभी फायदों के बारे में नहीं पता इसीलिए  हो सकता है  की vitamin A  और भी बेहतरीन बेहतरीन फायदे हैं लेकिन हम सिर्फ Vitamine A  के उन्हीं  फायदों की बात करेंगे जिन्हें science  के द्वारा prove  किया जा चुका है.

May reduce acne

vitamin A आपके चेहरे के कील मुहांसों को कम करने में मदद कर सकता है,  देखा जाए तो चेहरे पर होने वाले acne  एक तरह  का chronic inflamation  है  जो कि excess sebum production  की वजह से ज्यादातर लोगों में देखा जाता है, acne   ज्यादात teenagers  में पाया जाता है क्योंकि उनकी त्वचा में excess sebum production  होता है.

रिसर्च की माने तो vitamin A  के रोजाना इस्तेमाल से एक व्यक्ति के चेहरे पर acne  होने की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं,  ऐसा क्यों होता है इस सवाल का जवाब दो अभी तक scientists  ढूंढ ही रहे हैं परंतु यह पक्का हो चुका है कि vitamin A  के रोजाना इस्तेमाल से एक व्यक्ति की त्वचा पर acne  होने की संभावना काफी कम हो जाती है.

 यदि आपकी भी  त्वचा  पर acne  की परेशानी है तो आप को vitamin A  जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. 

Better bone health

हालांकि  आपकी अच्छी bone health  के लिए  आपको protein, calcium और vitamin D  की सबसे ज्यादा जरूरत होती है परंतु आपको बता दें कि यदि आपके blood  मैं vitamin A  की सही मात्रा नहीं है तो  आपकी bone fracture होने का  रिस्क बढ़ जाता है, और blood बच्चों में vitamin A  की कमी की वजह से उनकी हड्डियां अच्छे से विकसित नहीं हो पाती जिससे कि वह बच्चा कमजोर रह जाता है.

आपको बता दें कि 30  की उम्र के  बात आप की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं इसीलिए यदि आप की उम्र 30 साल के ऊपर है तो आपको protein, calcium और vitamin D  के साथ साथ vitamin A  का भी रोजाना सेवन करना चाहिए ताकि आप स्वस्थ और मजबूत रह सके.

साथ ही यदि आपके घर में कोई शिशु है तो उसके भोजन में vitamin A  से भरपूर हो जनों का जरूर ध्यान रखें,  जो भोजन में vitamin A  की मात्रा ज्यादा होती है उन भोजन को हमने ऊपर दर्शाया है. 

Helps in boosting immunity

सिर्फ vitamin c  नहीं vitamin A कि आपकी immunity  को बढ़ाने में मदद करती है,  जब भी बात immunity  की आती है तो लोग vitamin C  के बारे में सोचते हैं,  हालांकि आपको बता दें कि vitamin C  आपकी  इम्यूनिटी के लिए बहुत आवश्यक है लेकिन साथ ही vitamin A भी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में आपकी मदद करता है.

यदि आप  बराबर मात्रा में vitamin C  लेते हैं परंतु आपकी तबीयत फिर भी खराब रहती है,  तो हो सकता है कि आप अपने भोजन में vitamin A  को भरपूर मात्रा में ना ले रहे हैं,  इसीलिए हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि हम अपने भोजन में  अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सिर्फ vitamin C  ही नहीं बल्कि vitamin  A  को भी भारी मात्रा में लें.

जब याद आती है पौष्टिक भोजन खाने की तो आपको हमेशा यह कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने भोजन से सभी प्रकार के vitamin  लेने की कोशिश करें,  जिससे की आपके शरीर में किसी भी तरह के vitamin  की कमी ना हो,  क्योंकि ज्यादातर बीमारियां शरीर में किसी ना किसी पौष्टिक पदार्थ के कमी की वजह से होती है,  यदि आप सभी पौष्टिक पदार्थ को रोजाना सही मात्रा में अपने भोजन से लेने की आदत डालें तो आपका जीवन बहुत स्वस्थ हो सकता है.

Excess vitamin A Risk

हालांकि हमने आपको vitamin A  के कई सारे फायदे बताएं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप vitamin A  को यदि आप ज्यादा मात्रा में ले लेंगे जिसकी आपके शरीर को आवश्यकता नहीं है तो ऐसे में vitamin A  के कई सारे नुकसान भी हैं तो चलिए आपको हम बताते हैं इन्हीं कुछ नुकसान के बारे में:

  • changes in skin color
  • peeling on the palms of the hands and soles of the feet
  • cracked skin on the fingers
  • psoriasis
  • allergic contact dermatitis
  • ectropion, which affects the skins around the eyes
  • dry lips, mouth, and nose, which can increase the risk of infection
  • reduced sebum production

यदि आपको ऊपर बताए गए कोई से भी symptoms  दिखाई देते हैं तो समझ लीजिए कि आप vitamin A  को कुछ ज्यादा ही मात्रा में consume  कर रहे हैं इसीलिए  यदि आपको ऊपर दर्शाया गया  कोई सा भी symptom  है तो  आपको अपने भोजन में Vitamin A  की मात्रा तुरंत कम कर देनी चाहिए और एक डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

किसी भी तरह के पोषण तत्व के बारे में यह बात जानना बहुत ही जरूरी है कि यदि  आप कौन पोषण तत्वों की मात्रा यदि अपने भोजन में कम रखेंगे तो आपको उनकी कमी से बीमारियां हो सकती है वहीं दूसरी ओर यदि आप उन पोषण तत्वों  की मात्रा को अपने भोजन में जरूरत से ज्यादा कर देंगे तो कुछ पोषण तत्व ऐसे भी होते हैं जिनसे आप को नुकसान हो सकता है.

इस हमेशा मौसम में आने वाली सब्जियां और फलों का ही प्रयोग करें  जिससे कि आपके शरीर में सभी पोषण तत्व पहुंचते भी रहे और आप किसी भी प्रकार के पोषक तत्व का सेवन जरूरत से ज्यादा ना कर सके,  और यदि आपको ऊपर बताए गए symptoms  अपने शरीर में दिखाई देते हैं तो एक डॉक्टर की सलाह तुरंत ले.

यह भी पढ़ें:

Source of information: Wikipedia

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

IPL 2022: Updated Points Table, Orange Cap And Purple Cap RCB vs GT Dream11 Prediction, Fantasy Cricket Tips, Dream11 Team Mumbai Indians vs SunRisers Hyderabad Prediction- Who Will Win MI vs SRH Match Prediction- Who Will Win Today’s IPL IPL 2022: Match 65, MI vs SRH Match Prediction – Who will win today IPL 2022: 3 Players to avoid in fantasy teams for PBKS vs DC game IPL 2022: Match 62, CSK vs GT – Full List of Award Winners IPL 2022: Match 63, LSG vs RR Match Prediction-आज का आईपीएल कौन जीतेगा Shoaib Akhtar on Umran Malik: ‘मेरा रिकॉर्ड तोड़ने के… ओवर ईटिंग ki आदत आपको बना सकती है इन 5 बीमारियों का शिकार