Weight gain And Weight loss: सटीक तरीका

weight gain and weight loss made simple
weight gain and weight loss made simple

दुनिया भर में वजन बढ़ाने (weight gain) और वजन घटाने (weight loss) के लिए बहुत सारी अलग-अलग diet बताई जाती है और सभी diet  कुछ वक्त तक काम करती हैं उसके बाद वह काम करना बंद कर देती है,  आज के लेख में हम आपको  वजन घटाने (weight loss)  का  तथा वजन बढ़ाने (weight gain)  का एक रामबाण तरीका बताएं.

यह तरीका हर उम्र के लोग तथा हर लिंग के लोग अपना सकते हैं,  क्योंकि यह तरीका बहुत ही ज्यादा कारगर है  इसीलिए इसको समझना बहुत ही ज्यादा जरूरी है,  यदि आप इस तरीके को समझ गए तो आपके लिए वजन बढ़ाना (weight gain)  और वजन घटाना (weight loss)  बहुत ही आम बात हो जाएगी.

हमने इस तरीके को नीचे अच्छे से समझाया है कृपया इस तरीके को पूरा पढ़ें और आराम से पढ़े ताकि आप इस तरीके को इस्तेमाल करके अपने लक्ष्य तक तुरंत पहुंच पाए.

तुरंत वजन बढ़ाना व वजन घटाना- Best trick

आगे बताएं जाने वाली बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपको सभी बातें अच्छे से समझ में आए,  आप जो भी भोजन खाते हैं उस भोजन में calories (कैलोरीज) होती हैं,  कुछ भोजन ऐसे होते हैं  जिनमें ज्यादा calories (कैलोरीज)  होती हैं और कुछ भोजन ऐसे होते हैं जिनमें कम calories (कैलोरीज) होती हैं.

किसी भी भोजन के अंदर की calories (कैलोरीज) उस भोजन से मिलने वाले ऊर्जा को दर्शाती है अर्थात:

ज्यादा calories (कैलोरीज) =  ज्यादा ऊर्जा 

कम calories (कैलोरीज) =   कम ऊर्जा 

और भोजन से मिलने वाली ऊर्जा का इस्तेमाल करके  हम अपनी दिनचर्या के काम करते हैं,  इसीलिए यदि कोई व्यक्ति की दिनचर्या में ज्यादा शारीरिक काम होता है तो उसे ज्यादा  ऊर्जा की जरूरत पड़ेगी  और यदि कोई व्यक्ति अपने पूरे दिन में कम शारीरिक काम करता है तो उसे कम ऊर्जा की आवश्यकता पड़ेगी.

अर्थात:

ज्यादा शारीरिक  काम = ज्यादा calories  की आवश्यकता

कम शारीरिक  काम =  कम calories  की आवश्यकता

Weight Loss: क्यों नहीं घटता आपका वजन 

यदि आप ऊपर बताई गई trick  को अच्छे से नहीं समझ पाए तो आपको बता दें कि नीचे बताए जाने वाली बातों को समझने के लिए आपको  ऊपर वाली trick  को अच्छे से समझने की आवश्यकता है.

वजन घटाने (weight loss) के लिए  आपका  शारीरिक  काम आपकी calories (कैलोरीज)  से ज्यादा होना चाहिए.

और ऐसा करने के लिए  या तो आपको अपना 1. शारीरिक काम बढ़ाना होगा [बिना  भोजन  या calories (कैलोरीज)  को बढ़ाएं] या फिर 2.  आपको  अपनी calories (कैलोरीज)  या  भोजन कम करना होगा  बिना शारिरिक काम को कम किए.

  • शारीरिक काम बढ़ाने से कैसे वजन कम (weight loss) होगा

वजन कम करने के लिए आपका शारीरिक काम आपके भोजन से ज्यादा होना चाहिए,  यदि आप अपना भोजन उतना ही रखते हैं  और अपना शारीरिक काम बढ़ा देते हैं  तो इससे आपका शारीरिक काम  आपके भोजन से ज्यादा हो जाएगा  और आप का भजन तुरंत कम होने लगेगा.

  • कम भोजन करने से वजन कैसे कम (weight loss) होगा

जैसा कि हमने आपको बताया कि वजन कम करने के लिए आपका शारीरिक काम आपके भोजन से ज्यादा होना चाहिए,  इसीलिए यदि आप अपना शारीरिक काम उतना ही रखते हैं और भोजन को कम कर देते हैं तो इससे आपका भोजन आपके सारिका की तुलना में कम हो जाएगा,  और आपका वजन तुरंत कम होने लगेगा.

Weight gain: क्यों नहीं बढ़ता आपका वजन

यदि आप ऊपर बताई गई trick  को अच्छे से नहीं समझ पाए तो आपको बता दें कि नीचे बताए जाने वाली बातों को समझने के लिए आपको  ऊपर वाली trick  को अच्छे से समझने की आवश्यकता है.

यदि आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो उसका सिर्फ एक ही कारण है  वह है  कि आप जितना शारीरिक काम कर रहे हैं  उसके हिसाब से आप  ज्यादा calories (कैलोरीज)  नहीं खा रहे, अर्थात  आप ज्यादा काम कर रहे हैं और कम खाना खा रहे हैं.

तो आपको वजन बढ़ाने के लिए  या तो 1. कम काम करना पड़ेगा अथवा, 2. ज्यादा खाना पड़ेगा

  • कम काम करने से कैसे बढ़ेगा वजन (weight gain)

जैसा कि हमने आपको बताया कि यदि आपका वजन नहीं बढ़ (weight gain) रहा है तो आपका काम आपके भोजन से ज्यादा है, और वजन बढ़ाने (weight gain) के लिए आपका भोजन  आपके काम से ज्यादा होना चाहिए.

इसीलिए यदि आप अपने भोजन को समान रखते हैं और अपने काम को कम कर देते हैं,  तो आपका काम आपकी भोजन से कम हो जाएगा और आपका वजन बढ़ने लगेगा.

  • ज्यादा खाने से कैसे बढ़ेगा वजन (weight gain)

यदि आप अपने  रोजाना के शारीरिक काम को सामान रखते हैं और अपना खाना बढ़ा देते हैं,   तब  आपका भोजन आपके काम से ज्यादा हो जाएगा  इसकी वजह से आपका वजन तुरंत बढ़ने लगेगा (weight gain).

भोजन और शारीरिक काम में कितना बदलाव लाना है?

भोजन या कैलोरीज:  यदि आप अपने वजन को बढ़ाने या घटाने के लिए भोजन की मदद लेते हैं और भोजन को बदलते हैं  तो आपको बता दें कि हर हफ्ते भोजा को थोड़ा थोड़ा बदलते रहिए  यदि आप वजन कम (weight loss) करना चाहते हैं  तो हर हफ्ते भोजन को थोड़ा कम करते जाइए,  और यदि आप वजन बढ़ाना (weight gain) चाहते हैं तो हर हफ्ते  भोजन को थोड़ा सा बढ़ाते जाइए.

आपको बता दें कि चार से पांच हफ्तों तक ऐसा करने के बाद आपको धीरे-धीरे अपने पुराने भोजन की मात्रा की ओर जाना है और फिर जब एक बार आप अपने पुराने भोजन की मात्रा तक पहुंच जाए तो फिर से अपने भोजन को अपने लक्ष्य के हिसाब से बढ़ाते जाइए या घटाते जाइए 

शारीरिक काम: शारीरिक काम को समझना बहुत ही आसान है यदि आपको वजन कम करना है तो हर हफ्ते शारीरिक काम को बढ़ाते जाइए  यदि आप किसी भी प्रकार  का  व्यायाम (exercise)  करते हैं तो हर हफ्ते इस व्यायाम को बढ़ा दे देंगे  यदि आपके पास समय की दिक्कत है  तो आप इतने ही समय में ज्यादा व्यायाम करने की कोशिश कीजिए  अर्थात  कम समय में ज्यादा काम करने की कोशिश कीजिए.

और यदि आप अपना  वजन बढ़ाना है तो आप को जितना हो सके उतना कम शारीरिक काम करना होगा जिससे कि आपका भोजन आपके काम से हमेशा याद आ रहे और आपका वजन बढ़ता है,  और एक बार आप अपने लक्ष्य भोजन पर आ जाए तब आप धीरे-धीरे काम बढ़ा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment