Clear Skin Fast For Men: स्वस्थ त्वचा कैसे पाएं?

Clear Skin Fast For Men
Clear Skin Fast For Men

clear skin: जब भी skin care routine  की बात आती है तो हमें लगता है कि त्वचा की देखभाल सिर्फ लड़कियों को करनी चाहिए लेकिन,  लड़कों को भी अपनी त्वचा के बराबर देखभाल करनी चाहिए.

क्योंकि लड़कों के पास  अपने चेहरे को वक़्त देने के लिए ज्यादा समय नहीं होता इसीलिए आज हम आपको   ऐसा skin care routine बताएंगे  जिसका पालन करना बहुत ही आसान है और यह skin care routine  ज्यादा वक्त भी नहीं लेगा.

Face wash for clear skin

clear skin: ज्यादातर लड़के  साबुन या body wash  से ही अपना चेहरा साफ करते हैं,  लेकिन आपको बता दें कि साबुन और bodywash  आपके शरीर की त्वचा के लिए  बना होता है,  और आपके face  की त्वचा आपके शरीर की त्वचा से बहुत अलग होती है.

इसीलिए एक face wash  का इस्तेमाल करना शुरू करें,  आप कोई सा भी फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि face wash  चाहे जैसा हो वह एक साबुन या bodywash  से बेहतर ही होगा.

Clean you face twice a day for clear skin

clear skin: यदि आप एक साफ चेहरा चाहते हैं तो आपको  अपना face wash  दिन में कम से कम 2 बार इस्तेमाल करना चाहिए .

आप जब सोकर उठते हैं तब आपके चेहरे पर खूब सारा oil  होता है जिसे साफ करना बहुत ही जरूरी होता है इसीलिए सुबह उठते से ही अपने चेहरे को face wash  की मदद से साफ करें.

 रात में सोते वक्त  आपका शरीर आपकी त्वचा  की मरम्मत करता है, इसीलिए यह बहुत जरूरी है कि आप रात में सोने से पहले अपने  चेहरे की त्वचा को अच्छे से साफ करें.

 जैसा हमने ऊपर बताया यदि आप पूरे दिन में सिर्फ दो बार अपना चेहरा साफ करना शुरू कर देंगे  तो 2-3  दिनों में ही आपको अपनी त्वचा पर फर्क दिखने लगेगा.

Moisturize for clear skin

clear skin: Moisturizing  करने के लिए आपको अपने चेहरे पर किसी moisturizer  लगाने की जरूरत पड़ेगी,  हालांकि यह आपको बार-बार नहीं लगाना है.

जब भी आप अपना चेहरा साफ करें, तब चेहरे को अच्छे से सुखाने के बाद अपने चेहरे पर एक moisturizer जरूर लगाएं, 

आपको किसी भी तरह की फैंसी cremes  लगाने की जरूरत नहीं है, सिर्फ एक moisturizer  ही लगाएं जिससे की आपके  त्वचा पर पूरे दिन नमी बनी रहे.

यदि आप ऊपर बताई हुई इन तीन  चीजों को हर दिन करेंगे  आपके चेहरे पर कील मुहासे होना तुरंत कम हो जाएंगे और यदि आपकी oily skin  है तो आपको उससे भी काफी राहत मिलेगी.

परंतु यदि आपको अपने चेहरे को और भी अच्छा बनाना है तो आप साथ में scrub भी कर सकते हैं.

Scrub for clear skin

clear skin: Scrubbing  करने से आपके चेहरे की dead skin  साफ होती है और साथ ही आप के चेहरे में अंदर तक जमी हुई गंदगी बाहर आती है.

अगर आप ऐसा काम करते हैं जिसमें आपके चेहरे पर धूल और मिट्टी खूब लगती है, तो आपके लिए scrub  करना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है.

Scrubbing  करने के लिए आपको  एक surub  खरीदना होगा,  जिसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं.

 किसी भी प्रकार के scrub  का इस्तेमाल  हफ्ते में 3   बार से ज्यादा ना करें,  इससे आपके चेहरे की त्वचा irritate  होने लगेगी.

How to scrub for clear skin

Scrubbing  करने के तरीके को सीखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, scrub करने के लिए आप जब भी रात में अपना चेहरा साफ करते हैं सोने के पहले,  तब आप चेहरे को साफ करने के बाद चेहरे पर स्क्रब लगाएं.

  1.  फिर थोड़ा पानी के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर 2min  हल्के हाथ से मसाज करें.
  2.  फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें.

आपको यह सोचने की आवश्यकता नहीं है कि गर्म पानी इस्तेमाल करना है या ठंडा,  परंतु बहुत अधिक गर्म पानी और बहुत अधिक ठंडे पानी का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें.

Scrubbing करने के बाद अपने चेहरे पर moisturizer  लगा ले.

Clear skin: Conclusion

यदि आप ऊपर बताई गई चीजों को हर दिन करते हैं  और scrub  हफ्ते में एक या दो दिन करते हैं,  तो आपका चेहरा बाकी लड़कों की तुलना में बहुत ही अच्छा दिखने लगेगा.

परंतु यदि आप ऊपर बताई गई बातों को कभी कभी करते हैं और कभी कभी नहीं करते हैं तो आपको अपने चेहरे पर ज्यादा कुछ फर्क देखने को नहीं मिलेगा.

 यदि आपको कील मुंहासे हैं या आपकी त्वचा oily है ,  तो ऊपर बताई गई steps नियमित रूप से करने पर आपको अपने skin  की सभी परेशानियों से राहत मिल जाएगी. 

Sharing Is Caring:

Leave a Comment