क्या हर दिन exercise  करना जरूरी है?

should you exercise every day?
should you exercise every day?

आज के समय में जहां पर ज्यादातर लोग एक जगह पर बैठकर गांव करते हैं  इसकी वजह से लोगों की कमर में दर्द पैर में दर्द है और लोगों का भोजन भी काफी बढ़ गया है,  और यदि आप  डॉक्टर के पास जाते हैं तो अब आप को exercise  करने की सलाह देता है.

परंतु आपको पता है कि हर दिन exercise  करना जरूरी नहीं,  आप हफ्ते में सिर्फ 3 दिन भी अगर exercise करें  तो आप एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं,  परंतु यहां पर समझने वाली बात यह है कि exercise  करना आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है.

Exercise  करना क्यों जरूरी है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि हर दिन एक्सरसाइज करना जरूरी नहीं है आप सिर्फ हफ्ते में 3 दिन exercise  करके भी  स्वस्थ रह सकते हैं  परंतु  यदि आप अपने जीवन से किसी भी प्रकार  की exercise  को निकाल देंगे तो आप एक तरह से दुनिया भर की बीमारियों को न्योता दे रहे हैं.

आपको बता दें कि एक इंसान का शरीर  काम करने के लिए बना है, पसीना बहाने के लिए बना है और ऐसा करते रहने से आपके शरीर में जान बनी रहती है,  परंतु जब आप किसी भी प्रकार का काम करना छोड़ देते हैं और पूरे दिन सिर्फ एक ही जगह पर बैठे रहते हैं  तो धीरे-धीरे आपका शरीर कमजोर होता जाता है.

और एक कमजोर शरीर बीमारियों का घर बन जाता है,  इस बात को आप कुछ इस तरह से  समझिए,  आपने ध्यान दिया होगा कि  ज्यादातर लोग retirement ( रिटायरमेंट)  के बाद काफी कमजोर हो जाते हैं और उन्हें बहुत सारी बीमारियां हो ना तुरंत हो जाती है.

ऐसा इसलिए होता है कि जब तक एक व्यक्ति काम करता रहता है या दूसरी भाषा में कहें तो अपने शरीर का इस्तेमाल करता रहता है तब तक  शरीर में जान और दम दोनों ही बने रहते हैं,  परंतु जब एक व्यक्ति अपने काम से retire ( रिटायर)  हो जाता है  तो उसके जीवन में ज्यादा काम नहीं रह जाता,  और एकदम से काम करना बंद कर देता है.

ऐसा करने की वजह से शरीर के पास कोई कारण ही नहीं बचता कि वह मजबूत रहे,  यदि शरीर का काम नहीं है तो शरीर मजबूत रह कर क्या करेगा,  इसी कारण वर्ष शरीर कमजोर होता जाता है और जब शरीर कमजोर हो जाता है तो बाहर की बीमारियां शरीर पर हावी होने लगती हैं.

इसीलिए जो लोग अपने काम से रिटायर  हो चुके हैं  उनके लिए तो exercise  करना और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है. 

हफ्ते में कितने दिन exercise  करना जरूरी ?

यदि आप की उम्र 40  साल से कम की है  तो आप को कम से कम हफ्ते में 3  बार 45min से लेकर 1.5  घंटे तक का परिश्रम करना चाहिए,  ऐसा करने के लिए आपको किसी भी gym  की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है,  आप हर दिन बाहर टहलने जा सकते हैं या भागने जा सकते हैं,  या आप घर पर bodyweight workouts  कर सकते हैं.

 ऐसा करने से हफ्ते में 3 दिन पसीना बहाएंगे जिसकी वजह से आपका शरीर समय के साथ साथ मजबूत होता जाएगा और आपके शरीर से चर्बी कम होगी और मांसपेशियां बढ़ेगी जो कि आदमी और औरत दोनों के लिए ही बहुत ज्यादा आवश्यक है.

आपको बता दें कि यदि आप हर दिन exercise  करेंगे तो  वह भी आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है आप को कम से कम हफ्ते में एक दिन  अपने शरीर को पूरी तरह से विश्राम देना चाहिए जिससे कि आपका शरीर पूरी तरह से ताजगी से भर जाए,  इसीलिए आंखों हफ्ते में 3-6  दिन exercise  करना चाहिए.

Exercise  करने का सबसे आसान तरीका

आप सभी को याद होगा कि जब आप छोटे थे और खूब खेलकूद करते थे तो आपके शरीर में फुर्ती भी बनी रहती थी और आपको बीमारियां भी नहीं होती थी,  यदि आप exercise  करने का सबसे आसान तरीका जानना है तो वह तरीका है अपने मनपसंद खेल को खेलना.

 किसी भी exercise  के साथ सबसे बड़ी दिक्कत होती है कि उसको करने में मजा बिल्कुल नहीं आता,  परंतु यदि आप अपना पसंदीदा खेल खेले  तो वह भी एक तरह से exercise  ही होता है.

 जब आप अपना पसंदीदा खेल खेलते हैं तो आप को  उस खेल को खेलने में मजा आता है और आप चाहते हैं कि आप उस खेल को हर दिन खेल सके,  और यही exercise  करने का सबसे आसान तरीका है,  ऐसा करने से आप शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे  और क्योंकि आपको खेल खेलने में मजा आएगा इसलिए आप मानसिक तौर से भी काफी स्वस्थ रहेंगे.

और हंसना खेलना किसे पसंद नहीं,  यदि आप हंस खेलकर अपने स्वास्थ्य को अच्छा कर सकते हैं तो क्यों ना आप ही से आज से ही शुरू करें.

Exercise: सबसे महत्वपूर्ण बात

जब हम exercise  की बात करते हैं तो आपको बता दें कि एक्सरसाइज करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती जाएंगी और आपके शरीर से चर्बी कम होगी अर्थात,  यदि आप मोटापे से परेशान है तो आपका मोटापा कम होगा और यदि आप बहुत ज्यादा कमजोर और पतले हैं तो की मांसपेशियां बढ़ेंगे.

आपको बता दें कि कोई भी तरह की exercise  हो या खेल हो,  आपको हमेशा ही उसमें बेहतर होने की कोशिश करनी चाहिए,  लोग सबसे ज्यादा गलती यह करते हैं कि वह वही exercise  हमेशा करते रहते हैं और कभी भी उस exercise  को बढ़ाने की कोशिश नहीं करते.

और यही आपके मनपसंद खेल खेलने का सबसे बड़ा फायदा है,  जैसे-जैसे आप अपने मनपसंद खेल में अच्छे होते जाएंगे आप और जोर और उत्साह से उस खेल को खेलने की कोशिश करेंगे और खेलने बेहतर होते रहेंगे आपको बता दें कि यदि आप  अपने मनपसंद खेल की जगह  किसी दूसरी exercise  को करते हैं तो आपके लिए ही बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप हर हफ्ते  उस exercise मे बेहतर होने की कोशिश करें.

आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि “बढ़ती का नाम ही जिंदगी है”  इसीलिए यदि आपको जीवन भर स्वस्थ रहना है तो  जीवन के हर पहलू पर बढ़ते रहिए चाहे वह आपकी मानसिक खुशी हो क्या शारीरिक श्रम,  यदि आप हर हफ्ते खुद से बेहतर होने की कोशिश करते रहेंगे तो आपकी जिंदगी  के सभी कांटे दूर हो जाएंगे और आपकी जिंदगी में फूलों की बरसात होने लगेगी.

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment