Advertisements

Rice vs Roti For Weight Gain: क्या हैं बेहतर?

Roti vs Rice For Weight Loss
Roti vs Rice For Weight Loss

Rice और roti  एक ऐसा भोजन है जो भारत में सभी के घर बनता है और जब बात आती है weight gain  की तो roti और rice  दोनों ही weight gain  करने में आप की काफी मदद कर सकते हैं.

लेकिन सवाल यह होता है कि roti और rice में से weight gain के लिए बेहतर कौन सा होता है, परंतु उससे पहले आपको पता नहीं कि बस हम को बढ़ाना बहुत आसान होता है यदि आप वजन बढ़ाने के सही तरीके को समझ जाए तो.

Weight Gain 101:  वजन बढ़ाने का सही तरीका

Weight gain करने के लिए आपको यह ध्यान रखना है कि आप पूरे दिन में जितनी calories burn  करते हैं उससे अधिक calories आपको अपने भोजन की मदद से लेना है.

और ऐसा करने के लिए आपको  वह भोजन खाने चाहिए  जिनमें calories ज्यादा होती है,  ताकि आपके शरीर में energy  का positive balance  बना रहे इससे आपका वजन बढ़ेगा.

आपको बता देंगे roti  और rice  मैं लगभग बराबर मात्रा में calories  होती है,  अब आप सोचेंगे कि यदि दोनों में बराबर मात्रा में calories  होती है तो weight gain  करने के लिए दोनों ही अच्छे हैं,  कोई भी किसी से बेहतर नहीं.

 लेकिन फिर भी roti  की तुलना में rice weight gain करने के लिए ज्यादा बेहतर भोजन होता है.

Rice is Better : Rice Weight Gain  करने के लिए बेहतर क्यों है?

हालांकि  दोनों ही भोजन में बराबर मात्रा में calories  मिलती है परंतु फिर भी rice  वजन बढ़ाने के लिए एक बेहतर भोजन  है,  और ऐसा इसलिए क्योंकि rice में simple carbohydrates  होते हैं,  और roti में complex carbohydrates.

Complex carbohydrates vs Simple carbohydrates:  कौन है बेहतर?

Simple Carbohydrates: यह उस प्रकार के carbohydrates होते हैं जिन्हें हमारे शरीर को पचाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता,  इसीलिए यदि आप Simple Carbohydrates  खाते हैं जो कि white rice में  मिलता है,  तो आपको बार बार भूख लगने लगेगी.

 इसकी वजह से आप पूरे दिन में ज्यादा भोजन खा पाएंगे,  इसीलिए यदि आप weight gain  करना चाहते हैं तो आपके लिए roti की तुलना में rice  ज्यादा बेहतर होगा. 

Complex Carbohydrates:  यह उस प्रकार के carbohydrates  होते हैं जिन्हें  हमारे शरीर  को  पचाने में ज्यादा वक्त  लगता है,  इसलिए यदि आप Complex carbohydrates  खाते हैं जो कि roti में मिलता है, तो आपको ज्यादा वक्त तक भूख नहीं लगेगी.

इसकी वजह से आप पूरे दिन में ज्यादा भोजन नहीं खा पाएंगे,  इसीलिए यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपके लिए rice की तुलना में roti  ज्यादा बेहतर होगी.

Rice Nutritional Content (cooked)

Energy130 kcal
Carbohydrates28.73 g
Sugars0 g
Dietary fiber0 g
Fat0.19 g
Protein2.36 g
VitaminsQuantity%DV
Thiamine (B1)2%0.02 mg
Riboflavin (B2)1%0.016 mg
Niacin (B3)3%0.4 mg
Pantothenic acid (B5)8%0.4 mg
Vitamin B613%0.164 mg
MineralsQuantity%DV
Calcium0%1 mg
Iron2%0.20 mg
Magnesium2%8 mg
Manganese19%0.4 mg
Phosphorus5%33 mg
Potassium1%26 mg
Zinc4%0.4 mg
Other constituentsQuantity
Water68.53 g
Rice Nutritional Content (cooked)

Roti Nutritional Content

Nutritional value per 100 g (2.5 roti)
Energy  265 calories
Sugars2.72
Dietary fiber4.9 g
Fat7.45 g
Protein11.25 g
VitaminsQuantity%DV
Thiamine (B1)48%0.55 mg
Riboflavin (B2)17%0.2 mg
Niacin (B3)45%6.78 mg
Pantothenic acid (B5)12%0.58 mg
Vitamin B621%0.270 mg
Folate (B9)15%61 μg
Vitamin E6%0.88 mg
Vitamin K0%0 μg
MineralsQuantity%DV
Calcium9%93 mg
Iron23%3 mg
Magnesium17%62 mg
Manganese60%1.25 mg
Phosphorus26%184 mg
Potassium6%266 mg
Sodium27%409 mg
Zinc17%1.57 mg
Other constituentsQuantity
Water33 g
Selenium53.7 ug
Roti Nutritional Content

Calories कैसे समझे?

आगे बताएं जाने वाली बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपको सभी बातें अच्छे से समझ में आए,  आप जो भी भोजन खाते हैं उस भोजन में calories (कैलोरीज) होती हैं,  कुछ भोजन ऐसे होते हैं  जिनमें ज्यादा calories (कैलोरीज)  होती हैं और कुछ भोजन ऐसे होते हैं जिनमें कम calories (कैलोरीज) होती हैं.

किसी भी भोजन के अंदर की calories (कैलोरीज) उस भोजन से मिलने वाले ऊर्जा को दर्शाती है अर्थात:

ज्यादा calories (कैलोरीज) =  ज्यादा ऊर्जा 

कम calories (कैलोरीज) =   कम ऊर्जा 

और भोजन से मिलने वाली ऊर्जा का इस्तेमाल करके  हम अपनी दिनचर्या के काम करते हैं,  इसीलिए यदि कोई व्यक्ति की दिनचर्या में ज्यादा शारीरिक काम होता है तो उसे ज्यादा  ऊर्जा की जरूरत पड़ेगी  और यदि कोई व्यक्ति अपने पूरे दिन में कम शारीरिक काम करता है तो उसे कम ऊर्जा की आवश्यकता पड़ेगी.

अर्थात:

ज्यादा शारीरिक  काम = ज्यादा calories  की आवश्यकता

कम शारीरिक  काम =  कम calories  की आवश्यकता

Weight Gain: क्यों नहीं बढ़ता आपका वजन

यदि आप ऊपर बताई गई trick  को अच्छे से नहीं समझ पाए तो आपको बता दें कि नीचे बताए जाने वाली बातों को समझने के लिए आपको  ऊपर वाली trick  को अच्छे से समझने की आवश्यकता है.

यदि आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो उसका सिर्फ एक ही कारण है  वह है  कि आप जितना शारीरिक काम कर रहे हैं  उसके हिसाब से आप  ज्यादा calories (कैलोरीज)  नहीं खा रहे, अर्थात  आप ज्यादा काम कर रहे हैं और कम खाना खा रहे हैं.

तो आपको वजन बढ़ाने के लिए  या तो 1. कम काम करना पड़ेगा अथवा, 2. ज्यादा खाना पड़ेगा

  • कम काम करने से कैसे बढ़ेगा वजन (weight gain)

जैसा कि हमने आपको बताया कि यदि आपका वजन नहीं बढ़ (weight gain) रहा है तो आपका काम आपके भोजन से ज्यादा है, और वजन बढ़ाने (weight gain) के लिए आपका भोजन  आपके काम से ज्यादा होना चाहिए.

इसीलिए यदि आप अपने भोजन को समान रखते हैं और अपने काम को कम कर देते हैं,  तो आपका काम आपकी भोजन से कम हो जाएगा और आपका वजन बढ़ने लगेगा.

  • ज्यादा खाने से कैसे बढ़ेगा वजन (weight gain)

यदि आप अपने  रोजाना के शारीरिक काम को सामान रखते हैं और अपना खाना बढ़ा देते हैं,   तब  आपका भोजन आपके काम से ज्यादा हो जाएगा  इसकी वजह से आपका वजन तुरंत बढ़ने लगेगा (weight gain).

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

IPL 2022: Updated Points Table, Orange Cap And Purple Cap RCB vs GT Dream11 Prediction, Fantasy Cricket Tips, Dream11 Team Mumbai Indians vs SunRisers Hyderabad Prediction- Who Will Win MI vs SRH Match Prediction- Who Will Win Today’s IPL IPL 2022: Match 65, MI vs SRH Match Prediction – Who will win today IPL 2022: 3 Players to avoid in fantasy teams for PBKS vs DC game IPL 2022: Match 62, CSK vs GT – Full List of Award Winners IPL 2022: Match 63, LSG vs RR Match Prediction-आज का आईपीएल कौन जीतेगा Shoaib Akhtar on Umran Malik: ‘मेरा रिकॉर्ड तोड़ने के… ओवर ईटिंग ki आदत आपको बना सकती है इन 5 बीमारियों का शिकार