One Meal a Day (OMAD): दिन में सिर्फ एक बार खाना?

OMAD: one meal a day
OMAD: one meal a day?

“दिन में सिर्फ एक बार  खाना”  इसे अंग्रेजी में OMAD  भी कहते हैं इसका अर्थ है “One Meal a Day” 

ज्यादातर लोग weight loss  करने के लिए OMAD  को अपनाते हैं,  और ऐसा करने से उनका वजन भी काफी कम होता है.

हालांकि दिन में सिर्फ एक बार खाना है low calorie diet में आता है,  और यही कारण है कि क्यों जब भी आप OMAD  को अपनाते हैं तो आपका वजन कम होने लगता है.

दिन में सिर्फ एक बार खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि,  भोजन में क्या खाना है और कितना खाना है यह सब आपके ऊपर निर्भर करता है.

One meal a day: OMAD कैसे काम करता है?

One Meal A Day: दुनिया में जितने भी प्रकार की weight loss diet plans  होते हैं उन सभी diet plans  एक ही मकसद होता है जोकि है आपको caloric deficit में रखना.

Caloric Deficit में आपका शरीर  तब जाता है जब आप पूरे दिन में  इस्तेमाल होने वाली calories से कम calories खाते हैं.

उदाहरण के लिए: 

यदि आप पूरे दिन में 2000 calories  का इस्तेमाल करते हैं  और पूरे दिन में आप सिर्फ  इतना ही भोजन खाते हैं जिससे आप को  1500 calories  मिले,  तो इसका अर्थ है कि आप 500 calorie deficit  में है.

आमतौर पर  ज्यादातर लोग एक दिन में 2000 calories  का इस्तेमाल करते हैं,  और यदि आप OMAD  को अपनाते हैं तो आप एक बार में ज्यादा से ज्यादा 1000 calories  के बराबर का ही भोजन  खा पाएंगे,  क्योंकि  इतना  भोजन खाते खाते आपका पेट दर्द करने लगेगा.

और इसी तरह काम करता है OMAD,  जब आप दिन में सिर्फ एक ही बार खाना खाते हैं तो आमतौर पर आपका शरीर 1000 calorie deficit में चला जाता है.

और जब आप इतने बड़े deficit  में होते हैं तो आपका वजन तो बहुत  तेजी में कम होने लगता है,  परंतु यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि,  ऐसा करने से आपका पसन सिर्फ 3-4  अब तो तक ही कम होगा,  उसके बाद आपका वजन कम होना बंद हो जाएगा.

One Meal a Day: OMAD के फायदे

 दिन में सिर्फ एक बार भोजन करने कि  बहुत सारे हैं जिनके बारे में आपको बताते हैं

  • Weight loss: क्योंकि आप OMAD  के समय बहुत बड़े हैं calorie deficit में रहते हैं इसीलिए  आपका weight loss  बहुत तेजी से होता है,  इसीलिए अगर किसी व्यक्ति का वजन कम करना है  और  वह OMAD  को अपनाता है तो  अगले दिन से ही उसका वजन  तेजी से कम होना शुरू हो जाएगा.
  • OMAD  एक तरह का उपवास है  क्योंकि  पूरे दिन में ज्यादातर आप खाना नहीं खाते,  जिसकी वजह से आपका दिमाग  और भी ज्यादा अच्छे से काम करने लगता है.
  • OMAD शरीर के अंदर होने वाली inflammation को कम करता है, inflammation  बढ़ने की वजह से लोगों को स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत भी होती हैं. 

One Meal a Day: OMAD के  नुकसान

दिन में सिर्फ एक बार  भोजन करने के कई सारे फायदे थे जो कि हमने आपको पता है,  अब हम आपको OMAD  के नुकसान के बारे में भी बताते हैं.

  • OMAD का सबसे बड़ा नुकसान जो है वह यह है कि,  जब भी हम दिन में सिर्फ एक बार बोल करते हैं  तो आपका वजन बहुत तेजी से तो कम होता है लेकिन  ऐसा सिर्फ 4-5  हफ्तों के लिए ही होता है, 5 हफ्तों के बाद ज्यादातर लोगों का वजन कम होना पूरी तरह से भी जाता है.
  • ऐसा होने का कारण यह है कि आपके शरीर का metabolism slow  हो जाता है,  क्योंकि जब आप इतना कम खाना खाते हैं तो आपके शरीर को लगता है की आपको खाना नहीं मिल रहा,  इसीलिए ऐसी कठिन परिस्थिति में आप को जिंदा रखने के लिए शरीर metabolism  को कम कर देता है.
  • OMAD का दूसरा सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आप ज्यादातर वक्त थके रहेंग, और इसका कारण है एक बहुत बड़े calorie deficit  पर होना,  क्योंकि ज्यादातर लोग OMAD  को करते समय  लगभग 1000 calorie Deficit  पर रहेंगे इसीलिए आपको पूरे दिन थकावट जैसा महसूस होगा.
  • हो सकता है कि पहले 2-3 दिन आपको ज्यादा थकावट महसूस ना हो लेकिन 3-4  दिनों के बाद आपकी थकावट बढ़ती जाएगी.
  • OMAD का तीसरा नुकसान क्या है कि,  क्योंकि आप दिन में सिर्फ एक ही बार भोजन कर रहे हैं इसीलिए आपको 2-3  दिनों के बाद बहुत ज्यादा जोर से भूख लगने लगी,  और जब आपके भोजन करने का वक्त आएगा तब आप इतना ज्यादा खाना खा लेंगे कि आपका पेट दुखने लगेगा.
  • और आपको बता दें कि आप जब भी  इतना ज्यादा खाना खाते हैं,  तो  क्योंकि ज्यादातर लोगों के पेट के अंदर इतनी जगह नहीं होती कि वो खूब सारा खाना  रख पाए,  इसीलिए वक्त के साथ-साथ पेट को बड़ा होना पड़ता है ताकि उसके अंदर ज्यादा से ज्यादा खाना आ पाए.
  • इसीलिए हो सकता है कि  धीरे-धीरे वक्त के साथ आपके पेट का आकार थोड़ा बड़ा होने लगे,  हालांकि ऐसा चर्बी  जमने की वजह से नहीं होगा बल्कि आपकी पेट की मांसपेशियों के बड़े होने की वजह से होगा. 

One Meal a Day: क्या आपको दिन में एक बार खाना चाहिए?

One Meal A Day: यदि आप  सिर्फ 5-6 kg weight loss करना चाहते हैं,  और ऐसा जल्द से जल्द करना चाहते हैं तो उस परिस्थिति में  दिन में सिर्फ एक बार भोजन करना बहुत ही कारगर रास्ता है.

लेकिन यह दिया 10kg  से अधिक वजन कम करना चाहते हैं  तो  दिन में सिर्फ एक बार भोजन करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं है,  आपके लिए OMAD  करने के फायदे से ज्यादा नुकसान है.

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment