Neeraj Chopra की PM Modi से डिमांड और उनकी डाइट चार्ट

neeraj chopra
neeraj chopra

Neeraj Chopra का जन्म 24 दिसंबर 1997 में हरियाणा में हुआ था और जैसा कि हम सभी जानते हैं neeraj chopra ने javelin throw olympics में भारत के लिए रियो ओलंपिक में गोल्ड मेडल हासिल किया और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि neeraj chopra को वर्ल्ड एथलेटिक्स ने सेकंड नंबर पर रैंक किया है. आज के इस लेख में हम आपको neeraj chopra  के बारे में कई  सारी मजेदार बातें बताएंगे जैसे कि neeraj chopra का diet chart , उनकी गर्लफ्रेंड और उन्होंने मोदी जी से क्या डिमांड करी.

neeraj chopra tokyo olympics में आज तक किसी भी भारतीय ने गोल्ड मेडल नहीं जीता था , परंतु 121 साल के बाद  javelin throw olympics में Neeraj Chopra ने गोल्ड मेडल हासिल कर  इतिहास रच दिया, परंतु ओलंपिक जैसे  स्तर पर खेलना और गोल्ड मेडल जीतना  किसी आम व्यक्ति के बस की बात नहीं, इसके लिए सालों के अभ्यास के साथ-साथ फिटनेस भी बहुत जरूरी है,  परंतु क्या आप जानते हैं कि Neeraj Chopra बचपन में काफी मोटे हुआ करते थे.

Neeraj Chopra बचपन में थे मोटे 

आज आप सभी Neeraj Chopra को एक एथलीट  के रूप में जानते हैं जिन्होंने भारत के लिए tokyo olympics में javelin throw olympics में गोल्ड मेडल लाकर इतिहास  रच दिया , तो क्या आप जानते हैं कि Neeraj Chopra बचपन में बहुत मोटे थे, वह इतने मोटे थे कि उनके परिवार वाले भी उनके मोटापे से काफी परेशान हो चुके थे.

क्योंकि Neeraj Chopra का जन्म हरियाणा में हुआ था इसीलिए बचपन से ही नीरज चोपड़ा को दूध और दही खूब मिला जिसकी वजह से वह 13 साल की उम्र में ही वह इतने ज्यादा मोटे हो गए थे कि दूसरे गांव के बच्चे हर दिन उनका मजाक उड़ाया करते थे और उनके मोटापे से उनके परिवार वाले भी काफी परेशान से हो गए थे .

यह बात तब की है जब Neeraj Chopra 13 साल के हुआ करते थे उस समय क्योंकि उनके परिवार वाले Neeraj Chopra के मोटापे से परेशान हो चुके हैं और Neeraj Chopra भी चाहते थे कि उनका मोटा दूर हो  इसलिए Neeraj Chopra के चाचा जी उन्हें हर दिन गांव के पास वाले स्टेडियम में दौड़ाने के लिए ले जाया करते थे,  परंतु क्योंकि यह एक स्टेडियम था इसीलिए वह आस-पास लोगों को कई सारे खेल खेलते हुए हर रोज देखते थे, परंतु जिस खेल ने उन्हें सबसे ज्यादा आकर्षित किया वह था जैवलिन थ्रो (भाला फेंकना).

फिर देर किस बात की थी स्टेडियम आना-जाना तो रोज का ही था, वही समय था जब Neeraj Chopra ने javelin throw olympics की प्रेक्टिस करना चालू किया, और जो भाला उन्होंने बचपन में फेंका वह भाला आज tokyo olympics में भारत के लिए गोल्ड मेडल लेकर आया. 

Neeraj Chopra ने क्यों किया Non-Vegetarian खाना शुरू ?

एक इंटरव्यू में Neeraj Chopra ने बताया की उन्हें बचपन से ही Non-Vegetarian खाना पसंद नहीं था वह शुरू से ही Vegetarian खाना पसंद करते थे, आपको बता दें की Vegetarian खाना खाकर मेहनत करना एक  एथलीट के लिए थोड़ा सा मुश्किल होता है,  इंटरव्यू में Neeraj Chopra ने बताया कि उन्होंने Non-Vegetarian खाना 2016 में शुरू किया.

और उसकी वजह यह थी कि 2016 में जब नीरज चोपड़ा पोलैंड गए थे तब  शाकाहारी होने की वजह से पोलैंड में ज्यादा Vegetarian खाने के ऑप्शन नहीं थे, इसीलिए समय के साथ-साथ उनका वजन गिरता जा रहा था, और वजन कम होने की वजह से इनके परफॉर्मेंस पर बुरा असर पड़ रहा था , इसीलिए  उन्हें पोलैंड में Non-Vegetarian खाना शुरू करना पड़ा ताकि उन्हें जरूरी पोषण मिलते रहे, जिससे कि वह कंपटीशन में अच्छा परफॉर्म कर पाए.

Neeraj Chopra डाइट चार्ट 

जैसा कि हम सभी जानते हैं नीरज चोपड़ा एक एथलीट और एक एथलीट के लिए  उसकी डाइट बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है क्योंकि सही डाइट लेने से एथलीट का परफॉर्मेंस सही बना रहता है और एक एथलीट के लिए उसकी परफॉर्मेंस बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है.

अब यह सब जानने के बाद आपको लग रहा होगा कि नीरज चोपड़ा की डाइट बहुत ही ज्यादा स्ट्रिक्ट होगी परंतु नीरज चोपड़ा एक फ्लैक्सिबल डाइट अप्रोच रखते हैं, नीरज चोपड़ा का कहना है कि उन्हें ब्रेड आमलेट खाना बहुत पसंद है, उन्हें जब मौका मिलता है वह ब्रेड आमलेट जरूर खाते हैं और आमलेट उनके  बहुत पसंदीदा खानों में से एक है, नीरज  चोपड़ा यह भी कहते हैं कि गोलगप्पे खाने में कोई बुराई नहीं है और  उन्हें  गोलगप्पे खाना भी बहुत पसंद है.

कुछ समय पहले नीरज चोपड़ा ने अपनी डाइट में सालमन मछली ( salmon fish ) को खाना शुरू किया है , जब भी किसी दूसरे देश में उनका टूर्नामेंट होता है तब उन्हें उस देश का खाना भी बहुत पसंद है और साथ ही नीरज चोपड़ा ने यह भी बताया कि उन्हें अभ्यास करते समय अलग-अलग फलों का जूस पीना बहुत ज्यादा पसंद है और साथ में उन्होंने दूसरे देश के खिलाड़ियों को भारत में बनी चिकन करी या बटर चिकन खाने की भी सलाह देते हैं .

नीरज चोपड़ा का मानना है कि डाइट में चीट डे होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है,और जब भी उनका चीट डे होता है तब उन्हें घर का बना चूरमा खाना बहुत पसंद है.

कौन है Neeraj Chopra की गर्लफ्रेंड ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नीरज चोपड़ा के इंस्टाग्राम पर 100k followers  हुआ करते थे परंतु जब उन्होंने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता तब उनके फॉलोअर्स बहुत तेजी में बड़े और आज उनके फॉलोअर्स 

5.2m  हो गए,  जिसकी वजह से आज दुनिया भर में उनके कई सारे fan है.

एक इंटरव्यू में जब उनसे यह पूछा गया  कि जब उनके इतने सारे fan है तो उनके कई सारे फीमेल fan  भी होंगे, और तभी बात चली गई उनकी गर्लफ्रेंड की ओर, उनसे पूछा गया कि क्या उनकी कोई गर्लफ्रेंड है , इस बात पर नीरज चोपड़ा ने कहा कि उनका ध्यान सिर्फ खेल में है और वह पूरी तरह से अपने प्रैक्टिस में लगे रहते हैं इसीलिए उनकी कोई गर्लफ्रेंड नहीं है, उन्होंने कहा कि वह आने वाले समय में देखेंगे अभी के लिए वह सिर्फ अपने खेल पर ही ध्यान दे रहे. 

Neeraj Chopra की PM Modi से डिमांड 

भारत के लिए tokyo olympics में गोल्ड मेडल लाने के बाद नीरज चोपड़ा एक तरह से सोशल मीडिया पर छा गए, चारों तरफ उनकी वाहवाही हो रही थी, और तभी प्रधानमंत्री मोदी जी ने नीरज चोपड़ा को बधाई देने के लिए फोन  लगाया और नीरज चोपड़ा से कुछ बातें करी तभी नीरज चोपड़ा ने प्रधानमंत्री से एक स्पेशल डिमांड कर डाली.

एक इंटरव्यू में नीरज चोपड़ा ने बताया कि जब उन्हें बधाई देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का फोन आया तब नीरज चोपड़ा ने  प्रधानमंत्री से यह अनुरोध किया कि ओलंपिक में खिलाए जाने वाले खेलों को भारत में आगे बढ़ाने की कोशिश की जाए और  नीरज चोपड़ा ने यह भी कहा कि भारत में बहुत सारा टैलेंट है यदि टैलेंट को सही दिशा दिखाई जाए तो भारत के लिए कई गोल्ड मेडल आ सकते हैं. 

KatMovieHd Download Movies And Web-series in HD

source of information: Wikipedia

Sharing Is Caring:

Leave a Comment