मोटू पतलू : Motu Patlu Cartoon

motu patlu
motu patlu

Motu Patlu

Motu Patlu इंडियन टेलीविजन पर आने वाला एक ऐसा शो है जिसे हर घर में बच्चे बहुत ही आनंद से देखते हैं और बच्चों को मोटू पतलू  देखना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है. आज के जमाने में जहां पर अंग्रेजी shows  ने टेलीविजन पर कब्जा कर रखा है ऐसे समय में patlu motu जैसे  भारतीय shows  का टेलीविजन पर चलना और हर घर के बच्चों को motu patlu  से इतना लगाव होना बहुत बड़ी बात है.

मोटू पतलू एक comedy show है,  और बच्चों को ऐसे shows  जो comedy  होते हैं बहुत ज्यादा पसंद है और यह एक बहुत बड़ा कारण है कि क्यों आज patlu motu  को इतना पसंद किया जाता है , यह show Nickelodeon India. पर दिखाया जाता है , और मोटू पतलू show  की कहानी एक बहुत ही पुरानी भारतीय किताब से ली गई है जिसका नाम है  Lotpot.

आपके घर भी यदि बच्चे होंगे तो वह motu patlu  जरूर देखना पसंद करते होंगे, तो चलिए आज के लेख में हम आपको मोटू पतलू  टेलीविजन show  के बारे में सभी जानकारी देंगे.

GenreSlapstick comedy
Satire
Created byHarvinder Mankkar
Based onMotu Patlu
by Kripa Shankar Bhardwaj
Written byNiraj Vikram
Directed bySuhas D. Kadav[1][2]
Voices ofSaurav Chakraborty
Omi Sharma
Sankalp
Brian D. Costa
Rajah
Renu Sharda
Theme music composerSandesh Shandilya[3]
Opening theme“Motu Aur Patlu Ki Jodi” by Sukhwinder Singh
Ending theme“Motu Aur Patlu Ki Jodi” by Sukhwinder Singh
ComposerSandesh Shandilya
Country of originIndia
Original languagesHindi (Original Version), Kannada, Tamil, Telugu, Malayalam, Bangla, Marathi
No. of seasons13
No. of episodes1048[4]
Production
Executive producerAnu Sikka
ProducersDeepa Sahi
Anish JS Mehta
EditorPrasad K. Patil
Running time10–11 mins (Length of single episode)
Production companiesMaya Digital Studios
Viacom18
DistributorViacom18 (India)
Cosmos-Maya (Worldwide)
Release
Original networkNickelodeon
Picture format1080i HDTV
Audio formatDolby Digital
Original release16 October 2012
Chronology
Related showsInspector ChingumGuddu The Great
via Wikipedia _Motu Patlu

कब शुरू हुआ मोटू पतलू

Motu Patlu: हालांकि मोटू पतलू 2016  के बाद से टेलीविजन पर छा गया  परंतु आपको बता दें कि मोटू पतलू 16 October 2012 में पहली बार टेलीविजन पर दिखाया गया था, परंतु उस समय  इस शो को इतना ज्यादा पसंद नहीं किया जा रहा था,  उस समय बच्चों को  दूसरे सोच देखना ज्यादा पसंद था  जैसे कि  doremon, ben 10  आदि,  परंतु धीरे-धीरे जब बच्चों का पुराने shows  को देख देख कर मन भर गया तब उन्होंने मोटू पतलू  देखना शुरू किया और फिर 2018  के बाद से हर घर में सभी बच्चे  इस show  को काफी पसंद करने लगे.

हालांकि टेलीविजन पर बहुत सारे comedy shows  है,  परंतु  मोटू पतलू की खास बात यह है कि इस कार्टून को  भारतीय रूपांतरण में दिखाया गया है जिसकी वजह से बच्चों को मोटू पतलू देखने पर काफी अपनापन महसूस होता है आपको बता दें कि और भी ऐसे  बहुत सारे कार्टून है जो बच्चों को पसंद होते हैं परंतु उनमें थोड़ा सा western touch  होता है जिसकी वजह से बच्चों को अपनापन महसूस नहीं हो पाता.

मोटू पतलू शो के निर्माताओं ने इसी बात का बहुत ख्याल रखा और motu patalu cartoon  को पूरी तरह से भारतीय  वर्जन में बनाया गया, और निर्माताओं की  यह stratergy  पूरी तरह से काम आई और आज मोटू पतलू show  Nickelodeon India  पर देखा जाने वाला सबसे ज्यादा पसंदीदा और प्रसिद्ध show  है. 

Plot of Motu Patalu Cartoon 

Motu Patlu: मोटू पतलू एक fictional character  है और  इनकी सभी  कहानियां मोटू पतलू के इर्द गिर्द ही बनाई जाती है, motu patalu cartoon में मोटू हमेशा कुछ ना कुछ गलतियां करता है और दिक्कतों में फंस जाता है और दूसरी तरफ पतलू, जिसे कि बहुत ही ज्यादा बुद्धिमान दर्शाया गया है, वह अपनी  बुद्धिमानी को इस्तेमाल करते हुए दिक्कतों से निकलने की कोशिश करता है परंतु पतलू शारीरिक रूप से ज्यादा बलवान नहीं है.

motu patalu cartoon  में यह बताया गया है कि किसी भी परेशानियों से निकलने के लिए आपको  बुद्धिमानीता के साथ-साथ शारीरिक तौर पर मजबूत भी होना जरूरी है,  और यहीं पर काम आता है मोटू,  जब भी कोई भी मुसीबत को हल करने के लिए पतलू अपनी बुद्धिमानी त का इस्तेमाल करता है तब motu  और patlu  को थोड़ी शारीरिक बल की भी आवश्यकता होती है,  और जब भी मोटू को समोसे खाने को मिलते हैं तब उसका शारीरिक बल पड़ जाता है,  और फिर motu patalu  दोनों ही बुद्धि और बल का प्रयोग करके उन मुसीबतों से बाहर आ जाते हैं

Motu Patalu Ki Jodi

Motu Patlu: मोटू पतलू की जोड़ी  बच्चों को सिखाती है कि जिंदगी में बहुत सारी मुसीबतें आती हैं परंतु और मुसीबतों का सामना करने के लिए आपको बल और बुद्धि दोनों की आवश्यकता होती है और जिस तरह से  पतलू के पास बल की कमी है और मोटू के पास बुद्धि की कमी है परंतु जब दोनों साथ होते हैं तब वह थोड़ी सी बड़ी मुसीबत को भी हरा देते हैं यह बच्चों को सिखाता है कि  आपको हमेशा ही अपनी जिंदगी में दिक्कतों का सामना करने के लिए लोगों की जरूरत पड़ती  है.

और यदि आप सही दोस्त चुने तो आप साथ मिलकर अपनी जिंदगी में बहुत आगे भी बढ़ सकते हैं परंतु जो व्यक्ति खुद पर घमंड करता है उसकी हमेशा ही हार होती है.

motu patalu ki jodi  बच्चों को यही सिखाती है कि एकता में ही बल होता है यदि हम बुरे से बुरे वक्त में भी एक दूसरे का साथ ना छोड़े तो हम बुरे से बुरे वक्त को भी पीछे छोड़ सकते हैं हमारे भारतीय टेलीविजन जगत में Plot of motu patalu cartoon  जैसे shows  की बहुत आवश्यकता है,  क्योंकि विद्यालय में बच्चों को शायद यह सब चीज सीखने में मजा ना आए परंतु जब अब जिंदगी के  पाठ को कार्टून की मदद से समझते हैं तो समझना तो आसान हो ही जाता है और साथ ही मजा भी आता है.

source of information: Wikipedia

यह भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment