Is Nutella Healthy? : हर दिन न्यूटेला खाने से क्या होता है ?

is Nutella healthy
Nutella every day?

Nutella दुनिया भर में  सबसे ज्यादा  जाना माना dessert है, nutella को दुनिया भर में सभी उम्र के लोग खाना बहुत पसंद करते हैं.

वास्तव में, यह इतना लोकप्रिय है कि न्यूटेला वेबसाइट का दावा है कि आप केवल एक वर्ष में उत्पादित न्यूटेला के जार के साथ 1.8 बार पृथ्वी को घेर सकते हैं।

Nutella का इस्तेमाल आइसक्रीम से लेकर बिस्किट तक में होता है, आपको दुनिया के कई सारे रेस्टोरेंट में न्यूटेला से बने अलग-अलग प्रकार के भोजन मिल जाएंगे,  कई लोगों के रसोईघर में तो Nutella  का रोजाना इस्तेमाल किया जाता है.

किस से इतना तो समझ में आता है कि Nutella  एक बहुत ही स्वादिष्ट भोजन है,  और क्योंकि न्यूट्रेला में कई प्रकार के nuts  होते हैं इसीलिए लोगों को लगता है कि न्यूट्रेला आपके शरीर के लिए एक स्वस्थ आहार है.

आज हम न्यूटेला से मिलने वाले पोषक तत्वों की बात करेंगे और यह जानने की कोशिश करेंगे कि क्या Nutella  आपके लिए एक स्वस्थ आहार हो सकता है या नहीं.

What is Nutella:  न्यूटेला क्या है?

न्यूटेला एक मीठा हेज़लनट कोको है जो एक इतालवी कंपनी Ferrero द्वारा बनाया गया है जो दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी चॉकलेट उत्पादक है।

इसे  वर्ल्ड वॉर टू के दौरान बनाया गया था और उसके बनाने का मकसद, coco  की घटती समस्या थी,  इसीलिए उस दौरान लोग  चॉकलेट की जगह न्यूटेला का इस्तेमाल करने लगे.

Nutrient Content of Nutella

Amount Per 1 serving 2 TBSP (37 g)100 grams100 grams
Calories 541
% Daily Value*
Total Fat 30 g46%
Saturated fat 28 g140%
Cholesterol 0 mg0%
Sodium 41 mg1%
Potassium 407 mg11%
Total Carbohydrate 62 g20%
Dietary fiber 5 g20%
Sugar 54 g
Protein 5 g10%
Caffeine 7 mg
Vitamin C0%Calcium10%
Iron24%Vitamin D0%
Vitamin B65%Cobalamin5%
Magnesium16%
*percent Daily Values are based on a 2,000 calorie diet. Your daily values may be higher or lower depending on your calorie needs.

Is nutella healthy: क्या नुटेला खाना अच्छा है?

ऊपर दर्शाए गए nutritional content  पर यदि आप ध्यान दें तो आप देखेंगे कि न्यूटेला में भारी मात्रा में sugar (शुगर)  और fat (फैट) होता है,  यही कारण है कि क्यों nutella  खाने में इतना ज्यादा स्वादिष्ट लगता है.

हालांकि fat (फैट)  खाना बुरा नहीं होता,  और ना ही  sugar (शुगर)  खाना बुरा होता है,  लेकिन nutella  कॉल लोग प्रतिदिन रूप से प्रयोग करते हैं और हर सुबह इसका इस्तेमाल करते हैं.

Fat  और sugar  का इतना ज्यादा प्रयोग आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है,  हालांकि यदि आप कभी-कभी nutella  का इस्तेमाल करते हैं  तो,  तो आप बेझिझक होकर जितना चाहे न्यूटेला खा सकते हैं लेकिन प्रत्येक दिन न्यूटेला का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है.

Nutella for gaining weight: वजन बढ़ाने के लिए नुटेला ?

यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं,  तो वजन बढ़ाने के कई सारे रास्ते होते हैं,  परंतु आखिर में आपको इसी बात पर ध्यान रखना पड़ता है कि आप  शारीरिक मेहनत के मुकाबले ज्यादा खाना खाएं.

ऐसा करने के लिए आपका भोजन का स्वादिष्ट होना जरूरी है,  और भोजन में  ज्यादा calories  होना भी जरूरी है,  और nutella  यह करने में आपकी मदद करता है,  क्योंकि न्यूट्रेला में fat  और sugar भरपूर मात्रा में होता है इसीलिए  किसी भी भोजन में न्यूटेला मिलाने से उस  भोजन में  स्वाद तो बड़ी ही जाता है साथ ही calories  भी बढ़ जाती है.

परंतु  हर दिन sugar  का इतना उपयोग करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है,  ऐसा करने से  आप को diabetes ( डायबिटीज)  का खतरा भी बढ़ सकता है.

हालांकि न्यूटेला आपको आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है परंतु  आपके  स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

इसीलिए न्यूटेला का रोजाना इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए भले ही आपका लक्ष्य वजन बढ़ाना क्यों ना हो.

Nutella for weight loss:वजन कम करने के लिए नुटेला 

क्योंकि nutella  खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है,  और आप इसको किसी भी तरह के भोजन के साथ खा सकते हैं,  इसीलिए बहुत लोगों का यह प्रश्न होता है कि क्या वह nutella  को वजन कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं?

तो इसका जवाब है नहीं,  क्योंकि nutella में sugar की मात्रा काफी होती है जिसकी वजह से यदि आप हर दिन nutella  लेते हैं तो आपको मधुमेह diabetes  होने का खतरा बढ़ जाता है,  साथ ही न्यूटेला में  काफी ज्यादा calories  होती हैं और साथ ही यह बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है.

और यदि आपको अपना वजन कम करना है तो आप को कम calories  खानी होती है लेकिन यदि आप वजन कम करने के लिए न्यूटेला का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आप  ज्यादा calories  भी खा लेंगे और आपका पेट भी नहीं भरेगा.

इसीलिए न्यूटेला वजन कम करने के लिए अच्छा नहीं है.

Nutella safe quantity: हर दिन कितना नुटेला खा सकते हैं

यदि  आपका शरीर एकदम स्वस्थ है, आपको नाही मोटापे की परेशानी है नाही मधुमेह (diabetes) की,  तो आप हर दिन 1-2  टेबल स्पून न्यूटेला का सेवन कर सकते हैं,  आपको बता दें कि ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर किसी भी प्रकार का सकारात्मक असर नहीं पड़ेगा.

लेकिन यदि आप मोटापे से परेशान हैं या आपको मधुमेह (nutella)  है ऐसी स्थिति में आपको न्यूटेला जितना हो सके कम खाना चाहिए,  क्योंकि न्यूटेला आपकी इन दोनों परेशानियों को और भी ज्यादा बढ़ा देगा.

Conclusion:  निष्कर्ष

न्यूटेला एक ऐसा भोजन है जिसे  दुनिया के हर कोने में लोग बड़े चाव से खाते हैं,  जिसकी वजह से लोगों का यह सोचना हो जाता है कि nutella  खाना बहुत आम बात है और इससे आपके शरीर पर कोई भी नकारात्मक असर नहीं पड़ता.

लेकिन nutella  खाने से  आपका मोटापा आसानी से बढ़ सकता है और साथ ही यदि आप न्यूटेला का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो समय के साथ-साथ आपको diabetes  होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है,  इसीलिए  हफ्ते में 1-2  बार से ज्यादा nutella  का सेवन बिल्कुल ना करें.

यह भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment