How To Remove Dandruff Permanently: डैंड्रफ करें खत्म

Remove Dandruff Permanently
dandruff से परेशान ?

मौसम चाहे कोई सा भी हो dandruff  एक ऐसी परेशानी है जिससे हर मौसम में लोग परेशान रहते हैं, हालांकि  यदि आप सही  तरीके अपनाएं तो dandruff  से आपको जल्दी छुटकारा मिल जाएगा.

ज्यादातर लोग dandruff  से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुक्से ढूंढते हैं, और यह  बात कभी नहीं समझ पाते की सभी के बालों में डैंड्रफ ( dandruff ) अलग-अलग वजह से होती है, इसीलिए घरेलू नुस्खे किसी किसी के dandruff  पर काम करती है और किसी किसी पर नहीं. 

यदि आप अपने dandruff  होने की वजह समझ जाए तो आप 1-2  हफ्तों में dandruff  से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन आपको बता दें कि dandruff  होने की बहुत सारी वजह होती है जिन्हें हम आपको नीचे बताएंगे. 

To remove dandruff permanently you will have to find the root cause of dandruff which maybe 1. Dry scalp 2. Bacterial infection 3. Sensitive scalp or others, and then work accordingly.

डैंड्रफ को स्थायी रूप से हटाने के लिए आपको डैंड्रफ के मूल कारण का पता लगाना होगा जो हो सकता है 1. ड्राई स्कैल्प 2. बैक्टीरिया 3. संवेदनशील स्कैल्प या अन्य.

what causes dandruff : डैंड्रफ होने की वजह

बालों में डैंड्रफ होने की बहुत सारी वजह होती है,  कुछ लोगों को  बैक्टीरिया ( bacteria )की वजह से डैंड्रफ होता है तो कुछ लोगों को ड्राइनेस ( dryness ) की वजह से, नीचे हम आपको सबसे ज्यादा होने वाली वजह के बारे में बताएंगे.

और क्योंकि  सभी के बालों में  डैंड्रफ होने की वजह अलग होगी  इसीलिए सभी के डैंड्रफ से छुटकारा पाने के तरीके भी अलग अलग होंगे  जिन्हें हम आपको  नीचे बताएंगे.

1. Dry scalp and dandruff: रूखी त्वचा की वजह से डैंड्रफ 

डैंड्रफ होने की सबसे पहली और सबसे सामान्य वजह है रूखी त्वचा ( dry scalp ), यदि आपके  बाल  रूखे  हैं ( dryness in hair ) तो सामान्य तौर पर आपको डैंड्रफ रूखी त्वचा ( dryness ) की वजह से हो रहा है.

उपाय :  इसका सबसे सरल उपाय यह है कि आप अपने सिर की त्वचा ( scalp ) को  हमेशा नम ( Moisturised ) रखें और कभी भी  रुखा ना होने दे, और इसके लिए आप अपनी सिर की त्वचा (scalp) में :

1. नारियल का तेल लगा सकते हैं

बालों को धोने के बाद उसको जल्द से जल्द सुधाकर सिर पर नारियल का तेल  लगाएं,  हर 2-3 घंटों में अपने बालों को छूकर देखें यदि आपके बाल रूखे हैं तो उसमें से से नारियल का तेल लगाएं,  आपको इस बात पर ध्यान देना है कि  आपकी scalp  और आपके  बाल कभी भी रुके ना रहे. 

2. Glycerin लगा सकते हैं

glycerine  त्वचा के अंदर की  नमी को सतह तक खींचता है और शतावर बकरा रखता है जिसकी वजह से आप कहीं भी यदि glycerine  लगाएंगे तो  वह जगह हमेशा ही नम बनी रहेगी, glycerine  आपको किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाएगा,  ध्यान रखें कि glycerine  लगाकर बाहर धूल में ना निकले.

glycerine लगाने का सबसे अच्छा वक्त है रात में सोने से पहले और फिर सुबह उठकर उसे पानी से धो लें. 

3. ठंडे पानी से बाल धोना शुरू कर सकते हैं

यदि आप गर्म पानी से अपने बालों को धोते हैं तो हम आपको बता दें कि गर्म पानी आपकी त्वचा के अंदर की नमी को खींच लेता है और यदि  आपकी scalp  ड्राई है तो  आप को गर्म पानी से अपने बालों को बिल्कुल नहीं धोना चाहिए,  इस आप बालों को धोने के लिए  नॉर्मल  या ठंडे पानी का प्रयोग करें,  जिससे कि आपके बालों  और scalp की नमी बरकरार रहे. 

4. कोई सा भी moisturizing shampoo  इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ज्यादातर shampoo  आपके बालों  और scalp  की नमी को पूरी तरह से खींच लेते हैं और आपके scalp  को dry  कर देते हैं,  इसीलिए  एक moistrizing shampoo  का ही प्रयोग करें यह किस प्रकार के शैंपू  आपके scalp  के essential oils को आपके बालों में रहने देते हैं और सिर्फ गंदगी को साफ करते हैं.

सावधानी : आपके सिर की त्वचा ( scalp )  जितनी देर तक रुके ( dry )  रहेगी आपको उतना ज्यादा  डैंड्रफ  होगा,  इसीलिए  अपने scalp  को कभी भी dry  ना छोड़े.

2. Bacteria and dandruff : कीटाणु की वजह से डैंड्रफ 

डैंड्रफ होने की दूसरी सबसे सामान्य वजह है कीटाणु ( bacterial infection ), यदि आपके सिर पर  बहुत  खुजली ( itching )  होती है,  और जब भी आपको बालों में पसीना (sweating ) आता है,  खुजली और भी ज्यादा बढ़ जाती है,  तो इसका मतलब है कि आपके डैंड्रफ की वजह  कीटाणु ( bacteria )  है.

उपाय :  इसका सबसे सरल उपाय है कि  अपने बालों को हमेशा साफ रखें,  खासकर जब भी आपको पसीना आता है तब अपने बालों को अच्छे से साफ करें साफ करने के लिए आप पानी का प्रयोग कर सकते हैं या फिर anti bactirial shampoo  का प्रयोग कर सकते हैं.

 बैक्टीरिया की वजह से  डैंड्रफ होने पर अपने  सिर की त्वचा ( scalp ) में :

  1.  नींबू लगा सकते हैं

Lemon या नींबू में anti- bactirial properties  होती है जिसके कारण  यदि आप  नींबू को अपने scalp पर  लगा कर 15min  के लिए छोड़ देंगे  और फिर पानी से धो लेंगे  तो नहीं तो आपके dandruff causing bacteria  को  खत्म कर देगा,  ध्यान रहे कि  बालों में नींबू लगा कर  धूप में ना निकले. 

  1.  एलोवेरा लगा सकते हैं

नींबू की तरह  एलोवेरा  भी anti- bactirial properties  से भरा हुआ होता है,  और एलोवेरा को  अपने scalp  पर  लगाओ 3-4  घंटे तक छोड़ सकते हैं इससे आपके scalp  के कीटाणु भी खत्म हो जाएंगे और  आपके बाल भी smooth and silky  हो जाएंगे.

  1. Anti bacterial shampoo  का प्रयोग कर सकते हैं

आपको  हमेशा बाल धोने के लिए एक Anti bacterial shampoo  का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि Anti bacterial shampoo  आपके scalp  हमें मौजूद सभी bacteria  को धीरे-धीरे खत्म कर देता है. 

  1. शहद लगा सकते हैं

एलोवेरा और  नींबू की  तरह शहद में  भी anti- bactirial properties  होती हैं जोकि धीरे-धीरे  आप scalp  मैं मौजूद bacteria  तो खत्म करता है,  शहद को भी आप  अपने scalp  मे  लगा कर 4-5  घंटे तक छोड़ सकते हैं,  इससे आपके बाल भी silky हो जाएंगे  और bactria भी धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे.

3. Sensitive skin and dandruff : सेंसिटिव स्किन की वजह से डैंड्रफ

डैंड्रफ होने की तीसरी वजह है सेंसेटिव स्किन,  यदि आप बालों में  जब भी  कोई सा भी हेयर प्रोडक्ट् ( hair products ) लगाते हैं,  और उसकी वजह से आपको सिर्फ में खुजली होने लगती है,  इसका मतलब है कि आपको सेंसेटिव स्किन की वजह से dandruff  हो रहा है.

यदि आपको सिर्फ कुछ गिने चुने hair products  से ही  सिर्फ खुजली ( itching ) होती है  तो आपको वह हेयर प्रोडक्ट्स  इस्तेमाल करना पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए.

यदि आपको  सभी हेयर प्रोडक्ट से scalp  मैं irritation  होती है तो,  आप को hair products  का इस्तेमाल बहुत कम कर देना चाहिए या तो पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए.

सावधानी: यदि  आपके सिर की सेंसेटिव  स्किन  है तो  आपके लिए कोई भी घरेलू नुस्खे काम नहीं करेंगे जब तक किया  हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कम या फिर बंद नहीं कर देते.

Conclusion : निष्कर्ष

  1. यदि आपको ड्राइनेस की वजह से डैंड्रफ हो रहा है  तो अपने scalp  को हमेशा moisturized रखें
  2. यदि आपको बैक्टीरिया की वजह से डैंड्रफ हो रहा है  तो अपने scalp  को हमेशा  साफ  रखें
  3. यदि आपकी scalp  सेंसिटिव है तो ऐसा कोई सा हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल मत कीजिए  जिससे आपका dandruff बढ़ जाता है. 

आपको इंटरनेट पर  डैंड्रफ  खत्म करने के लिए बहुत सारे  घरेलू नुस्खे मिल जाएंगे,  और सभी  नुस्खे   हर व्यक्ति पर काम नहीं करेंगे क्योंकि हर व्यक्ति के dandruff  होने की वजह अलग है,  आप जितना समय नए उसको को ढूंढने में लगाते हैं उधना समय यदि आप अपने डैंड्रफ होने की वजह को ढूंढने में लगाएंगे तो आप अपने ट्रक से जल्द छुटकारा पाएंगे. 

यह भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment