हर दिन कितना पानी पीना चाहिए: Daily Water Intake

how much water should I drink a day? हर दिन कितना पानी पीना चाहिए?
how much water should I drink a day

हमारे शरीर में पानी का महत्व बहुत ही ज्यादा है हमारे शरीर में होने वाली सभी क्रिया के लिए पानी की बहुत ज्यादा बढ़ सकता होती है,  परंतु हर एक व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए ( how much water should i drink a day ) यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका जवाब बहुत सारे अलग-अलग कारकों पर निर्भर करता है.

आज हम आपको “  हर दिन कितना पानी पीना चाहिए ”  इस सवाल का जवाब देंगे हालांकि प्रत्येक व्यक्ति के लिए पानी के सेवन की मात्रा अलग होती है,  इसीलिए यदि आपको पता लगाना है कि आपको हर दिन कितना पानी पीना चाहिए तो उसके लिए आपको एक बात समझ ना बहुत ज्यादा जरूरी है  जो हमने आपको नीचे  बताई है.

Body Weight and Water Intake: शरीर के वजन के हिसाब से पानी पीने की मात्रा

आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिलेंगे जो आपको बताएंगे कि  आपको पानी का सेवन अपने वजन के हिसाब से करना चाहिए जिस व्यक्ति का वजन जितना ज्यादा उस व्यक्ति को थोड़ा ज्यादा पानी पीना चाहिए,  इस तरीके से यदि आप पानी पीते हैं तुम कुछ लोगों के लिए यह तरीका काम करता है परंतु कुछ लोगों के लिए या तरीका बिल्कुल भी काम नहीं करता.

आपको बता दें कि शारीरिक वजन के हिसाब से पानी का सेवन करना एक बहुत ही अप्रचलित विचार है, क्योंकि क्योंकि आपका दैनिक पानी का  सेवन  बहुत सारे अलग-अलग  कारकों पर निर्भर करता है,  उदाहरण के लिए  यदि कोई व्यक्ति 60kg  का है  और यदि वजन के हिसाब से उसको हर दिन 3L  पानी पीना चाहिए,  यदि वह व्यक्ति कश्मीर में रहता है  और वहां पर 3L  पानी पीता है तो उसके शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी.

परंतु अगर वही व्यक्ति  गुजरात  जैसे  गर्म शहर में रहता है  और मौसम भी यदि गर्मी का चल रहा हो  तो उसी व्यक्ति के लिए 3 लीटर पानी कम पड़ जाएगा.

ऊपर दर्शाएं उदाहरण में व्यक्ति का भजन 60kg  ही था  और यदि वह व्यक्ति वजन के हिसाब से पानी पिए तो हो सकता है किसी दूसरे शहर में किसी दूसरे मौसम उतनी ही मात्रा का पानी उसके लिए  कम हो.

इससे आपको यह तो समझ में आ गया होगा कि यदि आप अपने वजन के हिसाब से पानी की मात्रा का निर्णय लेते हैं तो हो सकता है कि वह आपके लिए काम करें या ना करें.

दैनिक पानी के सेवन की मात्रा बदलती रहती है?

आपको बता दें कि जैसे जैसे मौसम बदलता है आपके दैनिक पानी के सेवन की मात्रा प्रतिदिन बदलती जाती है,  जैसे जैसे आप शहर बदलते हैं आपके दैनिक पानी के सेवन की मात्रा फिर से बदलती जाती है,  और आपको कितना पानी पीना चाहिए  यह इस पर भी निर्भर करता है कि आप दिनभर कितना काम करते हैं,  क्या आप पसीने वाला काम करते हैं,  क्या आप को पसीना ज्यादा आता है या कम आता है,  क्या आप धूप में काम करते हैं या छांव में काम करते हैं,  क्या आपका मानसिक काम ज्यादा है और शारीरिक गांव का,  क्या आपका शारीरिक काम ज्यादा है और मानसिक काम का.

ऊपर बताए गए सभी कारकों के हिसाब से हर दिन  आपको कितना पानी पीना चाहिए यह बदलता रहता है, परंतु निराश होने की बात नहीं है आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जो कि ऊपर बताए हुए सभी कारकों को मद्देनजर रखते हुए आपको यह बताएगा कि आप तो हर दिन कितना पानी पीना चाहिए.

दिन में पानी पीने का सटीक तरीका

दिन में कितना पानी पीना चाहिए  यह बताने के लिए आपको  इंटरनेट पर  बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी  और कोई भी वेबसाइट आपको सही जानकारी नहीं दे पाएगी,  परंतु आज हम आपको दिन में कितना पानी पीना चाहिए इसका एक बहुत ही सटीक तरीका बताने वाले हैं.

आपने ध्यान दिया होगा कि जिस दिन आप कम पानी पीते हैं उस दिन आप के पेशाब   के  रंग में थोड़ा सा पीलापन होता है,  यदि आपके भी पेशाब में हर दिन थोड़ा सा पीलापन आता है इसका मतलब है कि आप पानी पी रहे हैं तो आप को पानी ज्यादा पीने की आवश्यकता है.

यदि  आपके पेशाब मे कोई रंग नहीं है तो आप बिल्कुल सही मात्रा में पानी पी रहे हैं इसीलिए आपको ज्यादा पानी पीने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं.

आपको बता दें कि आपको रोजाना  इतना पानी पीना चाहिए कि आपके पेशाब में थोड़ा सा भी पीलापन ना आए.

पेशाब के रंग के हिसाब से पानी पीना?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि यदि आप के पेशाब कर हल्का सा  पीला है तो आपको पानी ज्यादा पीना चाहिए और यदि आपका पेशाब करा  रंग  बेरंग है तो  आप बिल्कुल सही मात्रा में पानी पी रहे हैं.

अभिया तरीका कितना कारगर इसीलिए है क्योंकि,  दुनिया के किसी भी कोने में हो या  1 साल में आने वाला कोई सभी मौसम चल रहा है,  या आप धूप में काम करें अच्छा में काम करें,  आप शारीरिक काम करें या मानसिक काम करें,  यदि आप के पेशाब का रंग पीला हुआ तो आपको जाकर तुरंत खूब सारा पानी पी लेना चाहिए.

और आपको पूरे दिन में कोशिश करना चाहिए कि आप के पेशाब का रंग हमेशा बेरंग हो,  ऐसा करने से आप बिल्कुल सही मात्रा में पानी पी पाएंगे. 

यह तरीका बच्चे बुजुर्ग जवान महिला पुरुष सभी के लिए बराबरी से काम करता है

शुरुआत में पानी पीने में होगी परेशानी

आपको बता दें कि यदि आप आज तक कम पानी पीते आ रहे थे और अगले दिन से आप ज्यादा पानी पीने लगते हैं तो हो सकता है कि आपको बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता पड़े,  हो सकता है कि आपको रात में उठकर 2-3  बार पेशाब करने जाना पड़े,  परंतु आपको बता दें कि यह बिल्कुल साधारण सी बात है.

आप जब हमें पानी का सेवन बढ़ाते हैं तो आपके शरीर को पानी के नए सेवन के अनुकूल में आने के लिए वक्त लगता है,  इसीलिए आपको  पहले हफ्ते  बार-बार पेशाब करने जाना पड़ेगा  और दो हफ्तों में आपका शरीर पूरी तरह से अनुकूल और आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment