Healthy skin: दिन में कितनी बार करें face wash? 

how many times should you face wash
how many times should you face wash

Face wash करना कितना जरूरी होता है यह तो हम सभी जानते हैं पर क्या आपको यह पता है कि दिन में कितनी बार Face wash  करना चाहिए इससे भी आपकी skin  पर काफी प्रभाव पड़ता है.

यदि आप  ऐसे व्यक्ति हैं जो दिन में सिर्फ 1 बार ही Face wash करते हैं या  ऐसे व्यक्ति हैं जो दिन में 4-5  बार Face wash  करते हैं , आज इस लेख को पढ़ने के बाद  आप skin  आपको धन्यवाद करने वाली है.

अब आपको दिन में कितनी बार Face wash  करना चाहिए यह बताने के लिए आपके लिए कुछ बातों को समझना बहुत ज्यादा जरूरी है जिन्हें हमने नीचे बताया है:

Face wash करने की क्या जरूरत?

Face wash करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है और वह इसीलिए क्योंकि जब आप सो कर उठते हैं तो आपके चेहरे पर खूब सारा oil  होता है जो कि रात भर आपके skin  से बाहर निकलता है  इस oil  को हम कहते हैं sebum,  यदि आप excess sebum  को रोजाना साफ नहीं करेंगे तो आपके चेहरे पर धीरे धीरे pimples  और acne आने लगेंगे.

 ऐसा इसलिए होता है क्योंकि sebum  हमारे त्वचा की pores  को  बंद कर देता है जिसकी वजह से जब हमारी त्वचा और oil  बनाती है तो oil  बाहर नहीं निकल पाता जिसकी वजह से आपको pimples  होने लगते हैं.

सीलिए सुबह उठते से ही face wash  करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है ताकि आप अपने चेहरे से excess sebum  को निकाल दें ताकि आपकी त्वचा सांस ले पाए.

क्या आपको Face wash  करके सोना चाहिए?

यदि आप एक healthy skin  चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप हमेशा face wash करके ही सोए,  क्योंकि जब भी आप सोते हैं तब आपका शरीर खुद को heal  और repair  करता है,  इसीलिए सोते समय यदि आप अपने चेहरे को साफ कर लेंगे तो आपके शरीर के लिए आपकी त्वचा को heal  करना बहुत आसान हो जाएगा. 

एक healthy skin  के लिए रात में face wash  करके सोना इसलिए भी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि हमारे चेहरे में पूरे दिन dust  और पसीना लगा रहता है और जब हम सोते हैं तब  हमारी skin  के pores  खुल जाते हैं और यदि आपके चेहरे पर पसीना और dust  लगा हुआ है तो यह आपके स्किन के अंदर घुस जाते हैं.

ऐसा होने की वजह से आपकी skin  मैं inflamation  आने लगता है क्योंकि वह dust  और पसीना आपकी त्वचा को irritate  करता है,  इसकी वजह से आपको acne  होने लगते हैं.

यदि आप रात में सोने से पहले face clean कर ले तो  आपकी आधी से ज्यादा skin problems  अपने आप धीरे-धीरे खत्म होने लगेगी.

दिन में कितनी बार करें face wash करना चाहिए?

अभी तक तो आप यह समझ ही गए होंगे कि आपको सो कर उठने के बाद face wash करना चाहिए और सोने के पहले भी face wash  करना चाहिए.

आपको बता दें कि यदि आप  पुर  दिन घर में ही रहते हैं तो आपको  दिन में 2  बाढ़ से ज्यादा face wash  करने की जरूरत नहीं.

परंतु यदि आप दोपहर में बाहर जाते हैं तो आपको बता दें कि जब भी आप घर वापस आए तो अपने चेहरे को एक बार धूल है क्योंकि आपके चेहरे पर dust  और  पसीना लगा रहता है.

 इसीलिए आपको दिन में 2-3  बाहर face wash  करना चाहिए,  यदि आप दिन में दो बार मुंह धोना शुरू करेंगे तो आप को एक हफ्ते में ही  अपनी skin  पर फर्क महसूस होने लगेगा.

3 से ज्यादा बार face wash?

यदि आप 3 से ज्यादा बार face clean करते हैं तो आपको बता दें कि यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि  आप जब भी face wash  करते हैं  तो आपके चेहरे पर essential oils  के wash  हो जाने का खतरा होता है,  यह essential oils  आपकी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं इसीलिए आपको यह essential oils अपने skin  पर चाहिए.

 यदि किसी दिन आप बाहर धूल में जाएं और जब वापस घर आए,  तो इस परिस्थिति में आप 3  से ज्यादा बार face wash  कर सकते हैं लेकिन आपको बता दें कि यदि आप हर दिन 3  से अधिक बार face wash  करते हैं तो आपकी त्वचा वक्त के साथ-साथ oily  होने लगेगी.

और ऐसा ही इसीलिए होगा क्योंकि यदि आप  अपनी skin  के essential oils  को बार-बार साफ करेंगे तो  आपकी skin  को  ज्यादा oil produce  करना पड़ेगा जिसकी वजह से आपकी skin oily  होने लगेगी. 

Face wash के बाद  moisturising है जरूरी

जब भी आप अपने face  को clean  करें उसके बाद आपको एक moistrizer  जरूर इस्तेमाल करना चाहिए जिससे कि आपकी त्वचा  सूखे ना.

जिन लोगों की oily skin  होती है वह लोग moistrizer  का इस्तेमाल नहीं करते ताकि उनकी skin  थोड़ी कम oily  दिखे,  परंतु आपको बता दें कि ऐसा करने से आपकी skin  और  भी ज्यादा oil produce  करने लगेगी और आपकी त्वचा  और भी ज्यादा oily  लगने लगेगी. 

तो  इसका समाधान यह है कि oily skin  वाले लोगों को एक oil free moistrizer  का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपकी त्वचा oily  नहीं दिखेगी और साथ ही आपकी त्वचा में नमी भी बनी रहेगी.

परंतु यदि आपकी normal  या dry skin  है तो आप कोई सा भी moistrizer  इस्तेमाल कर सकते हैं.

Conclusion:  निष्कर्ष

दिन 2-3  बार face wash  आपकी त्वचा कि ज्यादातर दिक्कतें खत्म होने  लगेंगी और यह  बात हमेशा ध्यान में रखें कि face clean  करने के बाद आपको हमेशा एक moistrizer  का इस्तेमाल करना चाहिए आप अपनी त्वचा के हिसाब से  अलग-अलग moistrizer  का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment