5 Healthy habits: स्वस्थ रहने के लिए अच्छी आदतें 

healthy habits for healthy life
healthy habits for healthy life

Healthy habits: आज के समय में जहां हम अपना ज्यादातर वक्त एक जगह पर बैठकर बताते हैं और अस्वस्थ भोजन का सेवन करते हैं,  हमारे लिए स्वस्थ रहना बहुत ही मुश्किल हो गया है,  यह ध्यान दें कि स्वस्थ रहने के लिए आपको किसी प्रकार के भोजन को छोड़ने की आवश्यकता नहीं,  और ना ही किसी gym की आवश्यकता है.

यदि कोई व्यक्ति स्वस्थ (Healthy habits) रहना चाहता है तो उसे पैसे खर्च करने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है,  हमारी बुरी आदत है हमें  और स्वस्थ  बनाती हैं इसीलिए आज के इस लेख में हम आपको 10 ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जिससे कि आपका जीवन पूरी तरह से बदल जाएगा. (Healthy habits)

अच्छी आदतों को अपने जीवन में लाकर आप सभी  पुरुष, महिला, बच्चे  एवं बुजुर्ग एक  स्वस्थ और  रोग मुक्त  जीवन जी सकते हैं,  तो चले आपको बताते हैं वह आदतें कौन सी है:

1. Healthy habits: हर दिन सिर्फ 6-8 घंटे ही सोए

नींद एक ऐसी चीज है जो आपके शरीर को रातों-रात स्वस्थ बनाता है,  आपने भी ध्यान दिया  होगा कि छोटे बच्चे बहुत ज्यादा सोते हैं और अपने सोना भी चाहिए क्योंकि नींद स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है,  आपको बता दें कि आज के तनाव भरी है जीवन में यदि आप कम से कम 6 घंटे की नींद रोजाना नहीं ले रहे तो आपका तनाव कम नहीं हो पाएगा.

Healthy habits: जब हम नींद में होते हैं तब हमारा शरीर तनाव को कम करता है परंतु ऐसा करने के लिए शरीर को कम से कम 6 घंटे की जरूरत पड़ती है,  और यदि आप 6 घंटे की नींद नहीं ले पाते तो आज से ही 6 घंटा सोना शुरू कर दीजिए आपको अगले दिन से ही फर्क महसूस होने लगेगा.

दूसरी तरफ आते हैं वह लोग जो हर दिन 10  घंटे से ज्यादा सोते हैं बता दें कि इतना ज्यादा सोना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है,  यदि आप हद से अधिक समय गे तो आप धीरे-धीरे आलसी हो जाएंगे जिसकी वजह से आपका काम करने में मन नहीं लगेगा,  यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि जो लोग शारीरिक तौर पर ज्यादा मेहनत करते हैं उन्हें कभी-कभी 10 घंटे की नींद चाहिए होती है.

परंतु यदि आप हर दिन 10 घंटे से अधिक सोते हैं तो बहुत सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है इसीलिए 8 घंटे से ज्यादा ना  सोए ,  आप कभी-कभी 8 घंटे से ज्यादा सोच सकते हैं यदि आपके शरीर में थकावट जाता है तो परंतु हर दिन 8  घंटे से अधिक सोने से आपका  दिमाग आलसी हो जाता है और ठीक से काम करना बंद कर देता है.

इसीलिए हमेशा याद रखें कि आप को कम से कम 6  घंटे की नींद हर दिन लेनी है  और 8  घंटे से ज्यादा नहीं सोना है.

2. Healthy habits: बहुत देर तक एक जगह ना बैठे रहे

Healthy habits: यदि आप बहुत देर तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं तो यह आपके spine के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है,  यदि आप हर दिन लगातार 2-3  घंटे तक एक जगह बैठे रहते हैं तो धीरे-धीरे आपको कहां दर्द की दिक्कत आने लगेगी,  जो कि दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोगों को होती है.

कमर दर्द पहले के जमाने में सिर्फ बुजुर्ग लोगों को हुआ करता था,  परंतु आज क्योंकि सभी नौजवान लोगों का काम एक जगह बैठ कर होने वाला हो गया है  इसीलिए आज का जवान लोगों को भी कमर में दर्द शुरू हो गया है.

यदि आप  अपने spine  को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो  हर 40-45min. थोड़ा सा खड़ा होकर  चल  ले ,  इससे आपकी spine  को विश्राम करने का समय मिल जाएगा.

ऐसा करना जरूरी इसीलिए है क्योंकि  यदि आप  अपनी spine  को स्वस्थ रख पाएंगे तो आपकी आधी बीमारी अपने आप खत्म हो जाएगी.

3. Healthy habits: हमेशा कमर सीधी करके बैठे हैं

Healthy habits: आपने बुजुर्ग व्यक्तियों को देखा होगा कि वह हमेशा कमल को मोड़ कर बैठते हैं और इसका कारण यह है कि उनकी कमर कमजोर हो चुकी होती है  जिसकी वजह से उन्हें बहुत सारी अलग-अलग बीमारियों की होने लगती हैं,  आपको बता दें कि यदि आप जवान हैं  तो  आपके लिए कमर सीधी करके बैठना बहुत आसान है इसीलिए,  आपको अभी से ही कमर सीधी कर  के बैठने की आदत डालनी चाहिए.

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि यदि आप  अपनी spine  को स्वस्थ रहेंगे तो आपकी आधी से ज्यादा समस्याएं अपने आप खत्म हो जाएंगी,  और  कमर को सीधा रखकर बैठने से  हमारी spine  एक अच्छे आसन में रहती है जिसकी वजह से,  हमारे spine की जिंदगी बढ़ जाती है

इसीलिए आप कभी भी कहीं पर भी बैठे हैं  कमर को सीधी करने पर ध्यान दें,  शुरुआत में ऐसा करना बहुत मुश्किल होता है परंतु जैसे-जैसे आपको कहां सीधी रखने की आदत पड़ जाती है फिर आपको कमर को सीधा रखने के लिए ज्यादा सोचना नहीं पड़ता.

4. Healthy habits: किसी भी प्रकार का शारीरिक परिश्रम हर रोज करें

Healthy habits: हमारा शरीर  शारीरिक परिश्रम करने के लिए बना है और यदि आप शरीर जिस काम के लिए बना है वह काम नहीं करते तो आपका शरीर वक्त के साथ कमजोर हो जाएगा और यही वजह है कि क्यों ज्यादातर बुजुर्गों में दुनिया भर की बीमारियां होती हैं.

अब शारीरिक परीक्षण का मतलब यह नहीं कि आप gym  जाकर भारी भारी dumbbell  उठाएं , बल्कि इसका  मतलब है कि हर दिन 45min.- 1.5h तक  थोड़ा सा पसीना बहए,  ऐसा करने के लिए आप हर दिन कुछ देर तेजी से चल सकते हैं,  मैदान में भाग सकते हैं, bodyweight workout  कर सकते हैं,  या कोई भी अपना  मन पसंदीदा खेल खेल सकते हैं.

 हर दिन ऐसा करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो ऐसा करने से आपका वजन भी घटेगा,  और यदि आप पतले हैं और आप वजन बढ़ाना चाहते हैं  तो शारीरिक मेहनत करने से आपकी शरीर में मांसपेशियां बढ़ेगी.

5. Healthy habits: दिन में दो बार ना आने की आदत डालें

Healthy habits: नहाने से हम अपने शरीर पर जवाब कीटाणु और गंदगी को साफ करते हैं,  ज्यादातर लोग सिर्फ सुबह ही नहाते हैं और रात में बिना नहाए ही सो जाते हैं,  जबकि देखा जाए तो पूरे दिन काम करने के बाद आपके शरीर में खूब सारा पसीना और गंदगी होती है.

और यदि आप रात में बिना नहाए सो जाते हैं तो  रात भर भर पसीना लगी आपके शरीर पर  जमी रहती है,  जिससे बहुत से लोगों को  कई तरह की skin desease  होने लगते हैं,  इसीलिए रात में भी नहाने की आदत डालें,  सुबह नहाने से आपकी जिंदगी शुरुआत ताजगी के साथ होगी,  और रात में नहाने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा.

 इसीलिए दिन में दो बार ना आने की आदत डालें  ताकि आप ना केवल अंदर से स्वस्थ  बल्कि बाहर से भी उतने ही स्वस्थ हो. 

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment