Overeating: ज्यादा खाना बुरी बात है ?

is overeating bad?
is overeating bad?

आज के समय में जहां पर ज्यादातर लोग over weight  हैं,  हमें यह बताया जाता है कि overeating  एक बुरी बात है परंतु लोग यह नहीं समझते कि  कोई भी चीज पूरे समाज के लिए गुड़िया अच्छी नहीं होती,  बिल्कुल उसी तरह overeating  भी  कुछ लोगों के लिए अच्छी होगी और कुछ लोगों के लिए बुरी.

 आज के इस लेख में हम आंखों over eating  के बारे में सभी जानकारी देंगे ,  और साथ ही यह भी बताएंगे कि क्या overeating  अच्छा है या बुरा? और साथ ही अभी बताएंगे कि  आप overeating  के लाभ कैसे उठा सकते हैं.

What is Overeating: ओवर ईटिंग क्या है ?

Overeating का मतलब होता है “अधिक खाना”,  जब भी हमारे घर पर बहुत ही स्वादिष्ट खाना बनता है या हम बाहर जाकर कुछ स्वादिष्ट खाते हैं  तो हम अपने पेट भर जाने के बाद भी बहुत सारा भोजन खाते जाते हैं, और कुछ लोगों को ऐसा करने की आदत पड़ जाती है और इसे ही कहते हैं overeating.

जिन लोगों का वजन पहले से ही ज्यादा होता है उन लोगों के लिए overeating  एक तरह की बीमारी के तौर पर होती है,  परंतु दूसरी तरफ  जिन लोगों का वजन बहुत ही ज्यादा कम होता है  उन लोगों के लिए overeating  एक तरह की दवा होती है जिसकी मदद से वह अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि over eating  कुछ लोगों के लिए अच्छी होती है और कुछ लोगों के लिए बुरी परंतु समाज में over eating  को हमेशा से ही बुरा माना जाता है,  और इसकी वजह हम आपको नीचे बताते हैं.

Why Overeating is Bad : ओवर ईटिंग बुरी बात है?

पूरी दुनिया भर में शुरू से ही overeating  को बुरा माना जाता रहा है और वह इसलिए  क्योंकि  दुनिया भर में ज्यादातर लोग  मोटापे की वजह से परेशान है और मोटा पर तब आता है जब आप इस जरूरत से ज्यादा खाना खाने लगते हैं और आपका वजन बढ़ता जाता है  और जब आपके शरीर का body fat percentage एक स्वस्थ मात्रा के ऊपर चला जाता है और अस्वस्थ मात्रा में आने लगता है तब हम कहते हैं कि उस व्यक्ति को मोटापे की परेशानी है.

क्योंकि ज्यादातर लोग हद से अधिक खाना खाने की वजह से मोटापे का शिकार हो रहे हैं इसीलिए  हमारे समाज ने यह मान लिया है कि overeating  से  मोटापे की बीमारी होती है.

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए किसी भी व्यक्ति को जीवन में खुशहाली की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है, यदि कोई व्यक्ति  ज्यादातर व्यक्त  दुख में  बिताता है  तो वह एक स्वस्थ जीवन नहीं जी सकता, और जब हम बात करते हैं over eating की  तो जब भी कोई व्यक्ति मनपसंद खाना खाता है  तब उसके शरीर में  खुशी के हारमोंस  बढ़ते हैं.

जिसकी वजह से एक व्यक्ति कुछ समय के लिए खुश रह सकता है,  परंतु  समाज की सुने तो  यदि आप अपना मनपसंद खाना खाएंगे  तो आप overeating  करने लगेंगे इसीलिए लोगों को overeating  एक बूढ़ी औरत लगती है,  आपको जिस भी काम को करने में मजा आता है  समाज को वह गलत लगता है.

 एक बात समझने वाली यह भी है कि यदि कोई व्यक्ति अपने मोटापे से बहुत ज्यादा परेशान हैं और वह  बहुत ज्यादा overeating करता है , तो इस परिस्थिति में over eating एक बुरी बात है,  परंतु over eating  सभी व्यक्तियों के लिए बुरी बात है ऐसा कहना पूरी तरह से गलत है. 

Why Overeating is Good:  ओवर ईटिंग अच्छी बात है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि overeating को समाज में बुरी बात क्यों मारा जाता है इसीलिए अब हम आपको यह बताएंगे कि overeating  के फायदे क्या होते हैं.

इस दुनिया में बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं  जिनका वजन बहुत कम होता है,  और वजन कम होने की वजह से  बोलो समाज में लोगों से बात करने में कतराते हैं और उनमें आत्मविश्वास की बहुत कमी होती है जिसकी वजह से वह एक खुशहाली भरा जीवन नहीं जी पाते.

तो यदि कोई व्यक्ति का वजन बहुत ज्यादा कम हो तो  उसके लिए over eating  एक वरदान की तरह साबित हो सकता है क्योंकि यदि कोई पतला व्यक्ति overeating  करता है तो क्योंकि वह अपना मन पसंदीदा खाना खा रहा है इसीलिए उसे अंदर से खुशी महसूस होगी और साथ ही यदि वह overeating  करता है तो वह अपना वजन बढ़ा पाएगा जिसकी वजह से सामाजिक तौर पर भी उसे खुशी महसूस होगी क्योंकि उसका आत्मविश्वास अपने शरीर को लेकर बढ़ेगा.

तो यदि हम over eating को इस दृष्टि से देखें  तो over eating इतना भी बुरा नहीं जितना समाज इसे बनाता है.

Gain Weight: बिना कसरत घर के खाने से बढ़ाएं वजन

क्या आपको Overeating करनी चाहिए?

यदि आप यहां तक पहुंच गए तो यह तो समझ ही गए होंगे कि over eating कुछ लोगों के लिए पूरी होती है  और कुछ लोगों के लिए बहुत ही अच्छी होती है,  अब यदि आप  ऐसे व्यक्ति है जिसका वजन बहुत कम  है,  और आप दुनिया भर के नुस्खों को आसमा कर थक चुके हैं तो आपको over eating  करके देखना चाहिए.

 परंतु दूसरी तरफ यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने भारी वजन से परेशान हैं  तो आपको अपना वजन पहले  कम करना चाहिए  और फिर यदि आप चाहे तो  हफ्ते में एक से दो बार over eating  कर सकते हैं.

Conclusion:  निष्कर्ष

जिस प्रकार एक सिक्के के दो पहलू होते हैं बिल्कुल उसी प्रकार overeating   के भी  दो अलग-अलग पहलू हैं.

यदि आपको अपना वजन बढ़ाना है तो over eating  आपके लिए एक ऐसा हथियार साबित हो सकता है जिसकी मदद से आप अपना वजन बढ़ा सकें,  परंतु यदि आप  अपना वजन घटाना चाहते हैं  तो आप को over eating  से दूर ही रहना चाहिए  आप चाहे  तो हफ्ते में एक बार overeating  कर सकते हैं यदि आप हफ्ते के बाकी दिन  कम खाना खाए तो.

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment