Advertisements

Eggs: अंडा खाने से होता है वजन कम!

अंडा: eggs and weight loss
eggs and weight loss

Eggs: आज 21 वी सदी में दुनिया भर में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान  हैं  और सभी लोग वजन कम करने के लिए अलग-अलग भोजन  की खोज कर देते हैं आपको बता दें कि अंडा (eggs) एक ऐसा पौष्टिक भोजन है जो कि नाही आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में आपकी मदद करता है बल्कि साथ ही शरीर की चर्बी को हटाने  मैं भी आपकी मदद करता है.

आज हम आपको  अंडे (eggs) के बारे में जानकारी देंगे,  यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो इस यात्रा में अंडा आपका सबसे ज्यादा साथ देगा.

Nutrition Facts of eggs

Egg, boiled

Amount Per 1 tbsp (8.5 g)1 large (50 g)100 grams1 cup, chopped (136 g)100 grams
Calories 155
% Daily Value*
Total Fat 11 g16%
Saturated fat 3.3 g16%
Cholesterol 373 mg124%
Sodium 124 mg5%
Potassium 126 mg3%
Total Carbohydrate 1.1 g0%
Dietary fiber 0 g0%
Sugar 1.1 g
Protein 13 g26%
Vitamin C0%Calcium5%
Iron6%Vitamin D21%
Vitamin B65%Cobalamin18%
Magnesium2%
*percent Daily Values are based on a 2,000 calorie diet. Your daily values may be higher or lower depending on your calorie needs.

Eggs: क्यों है अंडा इतना  पौष्टिक?

हम उस भोजन को ज्यादा पौष्टिक कहते हैं जिस्म भोजन में  बहुत सारे vitamin  और nutrients  होते हैं,  और यदि हम बात करें अंडे (eggs) की तो ऊपर दर्शाए गए chart  मैं आते ही सकता है कि अंडे में लगभग सभी nutrients  मिलते हैं.

यही वजह है कि क्यों अंडे को इतना ज्यादा पौष्टिक आहार माना जाता है,  हालांकि अंडा  एक नए जीवन की उत्पत्ति के लिए बनाया गया है इसीलिए एक अंडे (eggs) में सभी तरह के पोषण तत्व पाए जाते हैं.

बच्चे, बूढ़े, नौजवान, महिला, पुरुष  सभी को रोजाना खंडों का सेवन करना चाहिए ताकि उनके शरीर में सभी तरह के पौष्टिक तत्व रोजाना पहुंचते रहे इससे आपको सारी बीमारियों से बचेंगे,  आपके शरीर में किसी भी तत्व की कमी नहीं होगी और आप एक बहुत ही स्वस्थ जीवन जी पाएंगे.

ऐसा नहीं है कि आप बिना अंडा (eggs) खाए स्वस्थ जीवन नहीं जी सकते,  परंतु एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए जिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है ज्यादातर हो अंडों में मिल जाती है,  इसीलिए रोजाना अंडे खाने से एक स्वस्थ जीवन जीना आसान कर जाता है.

वजन कम करने में कैसे मदद करता है अंडा (eggs)?

यदि बात आई वजन कम करने की, eggs में ऐसे कई सारे पोषक तत्व होते हैं क्योंकि आपके वजन को कम करने में आपकी बहुत सहायता करते हैं,  परंतु जो सबसे बड़ा कारण है कि क्यों अंडा वजन कम करने में इतना कारगर होता है,  वह कारण है अंडे में उपलब्ध  ऊर्जा (calories).

उसको समझने के लिए आपको यह बात समझना जरूरी है कि वजन कम करने के लिए आप दिन भर में जितनी  ऊर्जा (calories)  का इस्तेमाल करते हैं उससे कम ऊर्जा आपको  हर दिन खाने से लेनी है.

ऐसा करने के लिए आपको ऐसे भोजन की तलाश करनी चाहिए  जैन भोजन में  ऊर्जा (calories)   कम होती है.

क्योंकि जब भी आप भोजन से कम ऊर्जा लेते हैं और शारीरिक काम करके ज्यादा ऊर्जा जलाते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होने लगता है,  और यहीं पर अंडा (eggs) हमारी मदद करता है,  आपको बता दें कि अंडे में इतने सारे पोषण तत्व होने के बावजूद भी ऊर्जा (calories)  बहुत   कम होती है,  और सिर्फ यही नहीं क्योंकि अंडे (eggs) में protien  की मात्रा ज्यादा होती है इसीलिए यह आपका metabolism  भी बढ़ाता है  जो कि आपके शरीर में एक चर्बी जलाने की मशीन  है.

इतना ही नहीं यदि आप अंडा खाते हैं तो आपको बहुत देर तक भूख भी नहीं लगेगी, और ज्यादातर लोग जो मोटापे से परेशान होते हैं वह खाना खूब सारा खाते हैं इसीलिए यदि वह अंडा खाए तो उन्हें बहुत दिन तक भूख नहीं लगेगी और वह खाने पर नियंत्रण रख पाएंगे. 

Eggs: शरीर में मजबूती के लिए है अंडा जरूरी

आपको बता दें कि शरीर की मजबूती के लिए आपकी मांसपेशियों को मजबूत होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है,  यदि आपकी मांसपेशियां कमजोर होगी तो आपकी शारीरिक मजबूती पूरी तरह से खत्म हो जाएगी,  रही बात अंडे की तो  क्योंकि अंडे में protien  की मात्रा भरपूर होती है और किस में good fat  भी होता है इसीलिए आपकी मांसपेशियां अंडा खाने से मजबूत होती है.

और इतना ही नहीं एक पुरुष के शरीर में अंडा खाने की वजह से testosterone  जो कि एक male हार्मोन है,  बढ़ता है, इसकी बढ़ने की वजह से पुरुषों में मर्दानगी बढ़ती है,  परंतु ऐसा नहीं है कि यदि एक महिला अंडा खाती है तो वह भी मर्द जैसी हो जाएगी,  ऐसा सिर्फ पुरुषों में होता है क्योंकि पुरुषों में बचपन से ही testosterone  की मात्रा ज्यादा होती है,  दूसरी तरफ महिलाओं में testosterone  की  मात्रा काफी कम होती है. 

एक दिन में कितने अंडे (eggs) खाने चाहिए

कोई भी व्यक्ति जो 10 साल से ज्यादा का है उसे हर रोज कम से कम एक egg जरूर खाना चाहिए, और एक वयस्क व्यक्ति को क्योंकि 18 साल से ऊपर तक होता है,  उसे हर दिन 2  पूरे अंडे (eggs) रोजाना खाना चाहिए,  ताकि उनके शरीर में सभी पोषक तत्व की मूर्ति हर दिन होती है और उनकी मांसपेशियां मजबूत रहे जिसकी वजह से उन्हें किसी भी काम को करने में बिल्कुल भी परेशानी ना हो.

और यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं  और आप अंडों की सहायता लेते हैं तो आपको वजन घटाने में बहुत आसानी होगी,  हालांकि  अंडे के बिना भी वजन घटाया जा सकता है,  लेकिन खंडार एक ऐसा भोजन है जो कि आपके  वजन को कम करने में आपकी बहुत ज्यादा सहायता करता है इसीलिए अंडा आपके इस वेट लॉस की यात्रा को सफल बनाने में काफी मदद  कह सकता है. 

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

IPL 2022: Updated Points Table, Orange Cap And Purple Cap RCB vs GT Dream11 Prediction, Fantasy Cricket Tips, Dream11 Team Mumbai Indians vs SunRisers Hyderabad Prediction- Who Will Win MI vs SRH Match Prediction- Who Will Win Today’s IPL IPL 2022: Match 65, MI vs SRH Match Prediction – Who will win today IPL 2022: 3 Players to avoid in fantasy teams for PBKS vs DC game IPL 2022: Match 62, CSK vs GT – Full List of Award Winners IPL 2022: Match 63, LSG vs RR Match Prediction-आज का आईपीएल कौन जीतेगा Shoaib Akhtar on Umran Malik: ‘मेरा रिकॉर्ड तोड़ने के… ओवर ईटिंग ki आदत आपको बना सकती है इन 5 बीमारियों का शिकार