Eating before workout: व्यायाम के पहले खाना?

Eating before workout
Eating before workout

Eating Before Workout: कुछ लोगों का मानना होता है कि आप को  खाली पेट workout करना चाहिए क्योंकि इससे ज्यादा weight loss  होता है, और यदि आप workout के पहले भोजन करते हैं तो आपको व्यायाम करने में परेशानी भी हो सकती है.

वहीं दूसरी ओर यदि आप भोजन करने के बाद exercise  करते हैं तो आपको workout करते वक्त कम थकावट होती है जिसकी वजह से  आपका workout  अच्छा होता है.

तो इससे यह सवाल खड़ा होता है कि क्या आपको व्यायाम के पहले भोजन करना चाहिए, is eating before workout good? और यदि हां तो कितनी देर पहले?  और क्या खाना चाहिए? और आपके लिए workout  के पहले भोजन करना ज्यादा लाभकारी होगा या बाद में.

Is it ok to eat before workout?

पहले हम बात कर लेते हैं कि क्या workout  के पहले भोजन करना ठीक है या नहीं,  आपको बता दें कि इसका जवाब दो पहलुओं पर निर्भर करता है.

1. आप कितना भोजन कर रहे हैं

2. आप workout  के कितनी देर पहले भोजन कर रहे हैं

Eating Before Workout: Workout के पहले भोजन करना सिर्फ ठीक ही नहीं बल्कि बहुत ज्यादा फायदेमंद भी होता है कि वे ऐसा करने से आपके शरीर में energy  बनी रहती है जिसकी वजह से  आपका workout  और भी बेहतर होता है.

यदि आप  workout के पहले भोजन करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप कितना भोजन कर रहे हैं और कितनी देर पहले भोजन कर रहे हैं, हालांकि इसका कोई विशिष्ट समय और मात्रा नहीं होती.

लेकिन यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि workout  के पहले आप जितनी ज्यादा मात्रा में भोजन करते हैं, workout से उतना ही ज्यादा देर पहले खाएं.

अर्थात यदि आप workout  से पहले पेट भर भोजन करते हैं,  तो इस बात का ध्यान रखें कि आप ऐसा workout  के कम से कम 2 घंटे पहले खाएं.

दूसरी तरफ यदि आप workout  से पहले सिर्फ आधा पेट भोजन करते हैं,  तो आपको workout के 30-45 min  पहले भोजन करना चाहिए.

इसीलिए आप जितना ज्यादा भोजन करेंगे, workout और  भोजन के बीच उतना ही ज्यादा अंतर होना चाहिए,  और आप जितना कम भोजन करेंगे, workout  और भोजन के बीच उतना ही कम अंतर होना चाहिए.

What to eat before workout:  व्यायाम के पहले क्या खाना चाहिए?

Eating Before Workout: याद आती है workout  के पहले भोजन करने की तो लोगों को लगता है कि  उनको कुछ फैंसी भोजन की आवश्यकता है  जैसे कि broccoli, eggs, protein shakes  आदि.

 परंतु व्यायाम के पहले आप को क्या खाना चाहिए इस बात  को लेकर आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है,  क्योंकि जो भारतीय थाली होती है उसमें वह सभी भोजन होते हैं जिन भोजन की आप को workout  के पहले जरूरत होती है.

आप workout  के पहले  रोटी सब्जी या दाल चावल और सब्जी खा सकते हैं , क्योंकि workout  करते समय आपको एनर्जी की जरूरत होती है और हमारा शरीर carbohydrates  को आसानी से energy में परिवर्तित कर देता है.

इसलिए workout  के पहले आप को carbohydrates  खाने चाहिए,  जो कि भारत यह थाली में खूब होती है,  रोटी और चावल carbohydrates  के बहुत अच्छे स्रोत है.

Protein before workout: व्यायाम के पहले प्रोटीन?

Eating Before Workout: जैसा कि हमने आपको बताया कि  आपको एनर्जी के लिए workout  के पहले carbohydrates  खाने चाहिए,  लेकिन क्या आप जानते हैं कि workout  के पहले आप protein  भी ले सकते हैं.

ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आप  शाम में  यार रात में workout  करने जाते हैं, तो क्योंकि आप workout  के पहले 2-3 बार भोजन कर चुके हैं,  तो आप को workout  के पहले  हो सकता है carbohydrates  की जरूरत नहीं,  तो ऐसे में यदि आप workout  से पहले protein  लेते हैं तो उसके भी बहुत सारे लोग हैं.

Protein का काम होता है आपकी मांसपेशियों की मरम्मत करना,  जब आप exercise  कहते हैं  तो उसके बाद आपकी मांसपेशियों को मरम्मत की जरूरत पड़ती है.

इसीलिए लोग workout  के  बाद protein  लेते हैं,  लेकिन आप protein  को exercise  करने के पहले भी ले सकते हैं,  ताकि exercise शुरुआत होने के कुछ देर बाद ही आपके मांसपेशियों की मरम्मत शुरू हो जाए.

Empty stomach workout for weight loss?

Eating Before Workout: यदि आपको weight loss करना है तो  क्या आपको खाली पेट  व्यायाम करना चाहिए?,  आपको बता दें कि  आपका weight loss  इस पर निर्भर नहीं करता कि आप खाना खा कर workout  खाकर  व्यायाम करते हैं या नहीं.

बल्कि  आपका weight loss  इस पर निर्भर करता है  कि आप पूरे दिन में  कितनी calories  खाते हैं, यदि weight loss  करना है तो  आपको हमेशा  एक calorie deficit  में खाना होगा.

यदि आप एक calorie deficit में खाते हैं तो आपका वजन तुरंत कम होने लगेगा,  यदि  खाली पेट exercise  करना आपको calorie deficit  में रहने के लिए मदद करता है,   तो आप खाली पेट exercise  कर सकते हैं.

हालांकि इस बार पर ध्यान दें कि,  सिर्फ खाली पेट व्यायाम करने से आपका वजन कम नहीं होगा  जब तक आप calories deficit  में नहीं खाते तब तक आप के भजन पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

यदि आपको नहीं पता है कि calorie deficit  क्या होता है या फिर calorie deficit में  कैसे खाते हैं,  तो हमने इसके बारे में भी जानकारी दी है जिससे आप नीचे link  पर click  करके पढ़ सकते हैं.

Calorie deficit for weight loss: सबसे कारगर तरीका

Conclusion: निष्कर्ष

Eating Before Workout:  व्यायाम के पहले भोजन करना जरूरी नहीं होता लेकिन ऐसा करने के कई फायदे भी होते हैं यदि आपको उन फायदा का उपयोग करना है तो आप को  व्यायाम के पहले भोजन करना चाहिए, और आप जितना ज्यादा भोजन व्यायाम के पहले खाते हैं, आपके व्यायाम और भोजन के बीच का समय उतना ही ज्यादा होना चाहिए.

यह भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment