Gain weight fast: 15 दिन में वजन कैसे बढ़ाएं?

Gain weight fast
Gain weight fast

Gain weight: आज के समय में ज्यादातर लोग वजन कम करने के  परेशान हैं,  और लोगों को पता है कि वजन कम करने के लिए उन्हें कब खाना चाहिए परंतु जब बात आती है वजन बढ़ाने की तो क्यों ऐसा भोजन ढूंढने लगते हैं जिससे उनका वजन बढ़े और फिल्म कई सारे भोजन को खा कर देते हैं परंतु उनका वजन नहीं बढ़ता.

आपको वजन बढ़ाने का एक ऐसा आसान तरीका बताएं जिससे कि आप 1  दिन में 1kg  तब वजन बढ़ा सकते हैं.

1 दिन में 1 kg वजन कैसे बढ़ाएं?

Gain weight: यह जानने के लिए कि आप तेजी से वजन को कैसे  बढ़ाएं इसके लिए आपको यह समझना जरूरी है कि तेजी से वजन को कम कैसे करते हैं यदि और वजन कम करना समझ गए तो उसका उल्टा करके आप वजन बढ़ाना आसानी से समझ जाएंगे. 

जब बात आती है वजन कम करने की तो बहुत सारे डाइट प्लान बनाए जाते हैं और बहुत सारे वर्कआउट प्लान भी बनाए जाते हैं परंतु जो भी इन प्लेंस को बनाता है उसके दिमाग में सिर्फ एक ही लक्ष्य होता है जोकि है  कम खाना और ज्यादा  शारीरिक मेहनत.

 इससे होता यह है कि आप खाने से जितनी भी उर्जा शरीर को देते हैं,  हम ज्यादा शारीरिक मेहनत करके उस उर्जा का पूरी तरह से इस्तेमाल कर लेते हैं,  और फिर हम अपने शरीर की चर्बी से ऊर्जा का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं और हमारा वजन कम हो जाता है.

तेजी से वजन बढ़ेगा ऐसे: gain weight fast

Gain weight: यदि आपको तेजी से वजन बढ़ाना है तो आपको ऊपर बताई हुई बात का उल्टा करना होगा,  जोकि है ज्यादा खाना और शादी की मेहनत कम  करना,  यदि आपको वजन बढ़ाना है तो उसका सबसे आसान उपाय यही है

1.आप जब भी खाना खाए पेट भर जाने के बाद एक और रोटी खाएं,  या  थोड़ा और चावल खाएं,  या थोड़ा और सब्जी खाएं,  यार थोड़ा और  दाल खाएं.

2. 6-8  घंटों की नींद ले ताकि आपकी थकावट पूरी तरह से दूर रहे.

3.  घूमना फिरना थोड़ा सा कम करें ताकि थाने से मिली हुई ऊर्जा बर्बाद ना हो और आपके शरीर में रह जाए जिससे कि आपका वजन ऊपर जाने लगेगा.

Weight gain: ध्यान देने वाली बात

Weight gain: जैसा कि हमने बताया कि आपको काम कम करना है इसका मतलब यह नहीं है कि आप को वेतन बिल्कुल एक जगह बैठे रहे इससे आपको health problems  होने   लगेगी, हमारा मतलब यह है कि यदि  आप पूरे दिन में बहुत ज्यादा भागा थोड़ी करते हैं जब बहुत ज्यादा चलते हैं,  तो उन   काम को थोड़ा सा कम कर दीजिए,  ताकि पूजन से मिली हुई ऊर्जा आपके शरीर में बनी रहे.

जब बात आती है ज्यादा खाना खाने की तो इसे हम अंग्रेजी में overeating  भी जाते हैं और आप over eating  करके अपना वजन काफी बढ़ा सकते हैं

Over Eating to Gain Weight

हम बात करें over eating की  तो आपको बता दें कि, जो व्यक्ति अपने वजन बढ़ने के कारण परेशान रहता है उसे over eating  की समस्या होती है,  परंतु जिस व्यक्ति को  अपना वजन बढ़ाना है  उस व्यक्ति के लिए over eating  परेशानी नहीं बल्कि  एक वरदान के समान होता है.

Over eating या अधिक खाने का मतलब होता है,  कि आप जो भी खा रहे हो थोड़ा सा ज्यादा खाएं,  और over eating  के 3 तरीके होते हैं:

Gain Weight :  वजन बढ़ाने का तरीका 1

gain weight: इस  तरीके को  अपनाकर आप 1 हफ्ते में 7 kg  तक वजन बढ़ा सकते हैं, यदि आप दिन में तीन बार खाना खाते हैं तो  तो आपको सुबह दोपहर और रात के खाने में थोड़ा थोड़ा खाना ज्यादा लेना चाहिए उदाहरण के लिए :  आज सुबह के खाने में  आधी रोटी या आधा पराठा  ज्यादा ले,  उसके बाद दोपहर के खाने में  छोटी कटोरी से  आधी कटोरी चावल ज्यादा ले, और फिर रात के खाने में थोड़ी सी सब्जी ज्यादा ले.

ऊपर  बताया वो तरीका  वजन बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा कारगर होता है यदि आप ऊपर बताए गए तरीके को अपनाएंगे  तो आप हर दिन  1kg वजन बढ़ा सकते हैं,  यदि हर दिन 1kg  वजन बढ़ाना आपके लिए बहुत ज्यादा है,  और आप हर दिन 1kg  की जगह 500g  तक वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप दूसरा तरीका बना सकते हैं जिसे हमने नीचे  बताया है.

Gain Weight :  वजन बढ़ाने का तरीका 2

जिन लोगों को वजन बढ़ाने का पहला तरीका  कठिन लगता है  उन लोगों के लिए  यह वाला तरीका ज्यादा आसान होगा,  परंतु क्योंकि यह तरीका थोड़ा आसान है  इसलिए  इसमें वजन भी थोड़ा सा कम  बढ़ेगा.

इस तरीके को हम आपको उदाहरण के साथ समझाते हैं:

 Gain weight: इस तरीके के अंतर्गत आपको अपने  सुबह और दोपहर के खाने को बिल्कुल नहीं बदलने की जरूरत नहीं है आप जो खाते हैं जितना खाते हैं,  उतना ही खाइए,  परंतु जो आपका रात का खाना होता है उसमें  आप को  एक रोटी बढ़ा देनी है.

शुरुआत में उस एक रोटी को खाना बहुत मुश्किल होगा परंतु धीरे-धीरे आपके लिए उस एक रोटी को खाना बहुत ही आसान हो जाएगा,  और जैसे-जैसे आपका वजन बढ़ने लगेगा,  आप उसे एक रोटी को खाने के लिए और भी ज्यादा उत्सुक होने लगेंगे.

अब कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ज्यादा खाने में बहुत दिक्कत होती है यदि बहुत ज्यादा खाना खाते हैं तो उनका पेट दर्द करने लगता है, या इतना आत्म विश्वास नहीं होता कि वह  ज्यादा खाना खा पाए,  तो उनके लिए तीसरा तरीका बहुत ही अच्छा साबित होता है. 

Gain Weight : वजन बढ़ाने का तरीका 3

यह तरीका उनके लिए अच्छा है जो खाना खाते वक्त  आत्मविश्वास की कमी से या पेट दर्द की वजह से ज्यादा खाना नहीं खा पाते,  आपको बता दें कि इस तरीके में भी आप 1  हफ्ते में 3-4 kg  वजन बढ़ा सकते हैं.

इस तरीके को हम आपको एक उदाहरण के साथ समझाते हैं:

Gain weight: आप दिन में तीन बार खाना खाते हैं तो आपको कोशिश करनी है कि  आप को  सुबह का खाना  खाने के 1 घंटे बाद  एक रोटी खानी है,  इस रोटी को आप किसी भी चीज के साथ खा सकते हैं,  उसके बाद आपको अपने दोपहर का खाना खाना है  फिर,  दोपहर के खाना खाने   के 1  घंटे बाद  आप को फिर से 1  रोटी खानी है ,  इस रोटी को आप  jam  के साथ भी खा सकते हैं.

और फिर आपको रात का खाना खाना है,  इस तरीके में आपको कोशिश करनी है कि जब भी आप उस एक रोटी  को खाए  तो  उसको जितना हो सकता है उतना स्वादिष्ट बनाने की कोशिश करें,  जिसके लिए आप jam का इस्तेमाल  भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment