Chapati & Fat: क्या रोटी खाने से वजन बढ़ता है?

रोटी खाने से वजन बढ़ता है
Does chapati make you fat?

भारत के इतिहास में रोटी ऐसा भोजन है जिसे सालों से खाया  ज्यादा आ रहा है, परंतु आज के समय में जहां पर ज्यादातर लोग अपने वजन से परेशान हैं,  लोग सोचते हैं जी रोटी खाने से वजन बढ़ता है, वहीं  दूसरी ओर ऐसे लोग हैं जो दिन में चाहे जितनी भी रोटियां खा रहे हो उनका वजन नहीं बढ़ता.

तो क्या सच में रोटी खाने से वजन बढ़ता है? और यदि रोटी खाने से वजन बढ़ता है तो उन लोगों का वजन क्यों नहीं बढ़ता जो हर दिन रोटियां खा कर अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं?,  इन्हीं सवालों के जवाब आज हम आपको किस लिख देंगे.

परंतु उसके पहले आपको  वजन घटाने के लिए कुछ बातों का जान लेना बहुत ज्यादा जरूरी है.

chapati nutrition facts 100g

Nutritional value per 100 g (3.5 oz)
Carbohydrates46.36 g
Sugars2.72
Dietary fiber4.9 g
Fat7.45 g
Protein11.25 g
VitaminsQuantity%DV
Thiamine (B1)48%0.55 mg
Riboflavin (B2)17%0.2 mg
Niacin (B3)45%6.78 mg
Pantothenic acid (B5)12%0.58 mg
Vitamin B621%0.270 mg
Folate (B9)15%61 μg
Vitamin E6%0.88 mg
Vitamin K0%0 μg
MineralsQuantity%DV
Calcium9%93 mg
Iron23%3 mg
Magnesium17%62 mg
Manganese60%1.25 mg
Phosphorus26%184 mg
Potassium6%266 mg
Sodium27%409 mg
Zinc17%1.57 mg
Other constituentsQuantity
Water33 g
Selenium53.7 ug
chapati nutrition facts 100g

वजन घटाने की प्रक्रिया

जब बात आती है वजन घटाने की तब आपको बता दें कि,  हर भोजन में कुछ मात्रा में   ऊर्जा होती है जिसे हम calories के नाम से जानते हैं,  और यदि आप दिन भर में  जितनी भी मात्रा में calories  खाते हैं,  उस मात्रा से ज्यादा calories  का उपयोग करते हैं तो आपका वजन तेजी से घटने लगता है.

यदि आप पूरे दिन में  ज्यादा calories  खाते हैं,  और  कम calories  का इस्तेमाल करते हैं तो शरीर बची हुई calories  को  चर्बी के रूप में शरीर में जमा करता जाता है,  ताकि जब आपके पास खाने को कुछ ना हो तब शरीर उस चर्बी में से calories  को निकालकर ऊर्जा के रूप में उस इस्तेमाल करें.

इसीलिए  वजन घटाने के लिए आपको कम calories  खानी है और ज्यादा calories  का इस्तेमाल करना है.

और यदि आपको वजन बढ़ाना है  तो आपको ज्यादा calories  खाना है और कम calories  का इस्तेमाल करना है.

रोटी खाने से वजन बढ़ता है?

तो आखिरकार रोटी और शरीर के वजन के बीच में संबंध क्या है?,  आपको बता दें कि है chapati खाने से वजन नहीं बढ़ता ,  वजन बढ़ता है ज्यादा calories  खाने से,  यदि कोई  भोजन ऐसा है जो आपको बहुत ज्यादा पसंद है  तो आप उस भोजन को जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं.

अब ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं  जिनमें calories  ज्यादा होती है वही कुछ बोलने से होते हैं जिनमें calories  कम होती है,  परंतु यदि आपको कोई सा ऐसा भोजन बहुत ज्यादा पसंद है जिनमें calories  बहुत ज्यादा होती है तो आप उस भोजन को बहुत ज्यादा खाएंगे.

और यदि आप ऐसे भोजन को जिसमें calories ज्यादा होती है,  ज्यादा खाएंगे तो आपका  वजन बढ़ने लगेगा,  आपको बता दें कि रोटी ऐसा भोजन है  जिसमें मध्यम मात्रा में calories  होती है अर्थात रोटी में ना ही बहुत ज्यादा calories  होती हैं,  और ना ही बहुत कम calories होती हैं,  देखा जाए तो रोटी में  ठीक-ठीक मात्रा में calories होती है.

इसीलिए रोटी खाने से वजन नहीं बढ़ता, वजन बढ़ता है दिन भर में ज्यादा खाना खाने से और कम शारीरिक काम करने से.

परंतु यह कैसे पता लगाएं कि आप ज्यादा खाना खा रहे हैं कि नहीं,  यह पता लगाना बहुत ही ज्यादा आसान है, आप हर  हफ्ते खुद का भजन करके देखिए,  यदि आपका  वजन हर हफ्ते पड़ रहा है तो इसका मतलब है कि आप जरूरत से ज्यादा खाना खा रहे हैं,  तो आपको खाना थोड़ा कम कर देना चाहिए.

और दूसरी तरफ यदि हर हफ्ते आपका वजन कम हो रहा है तो यह संकेत देता है कि आप खाना कम खा रहे हैं,  यदि आपका  लक्ष्य वजन कम करना है तो यह  संकेत आपके लिए अच्छा है. 

क्यों बढ़ रहा है आप का वजन?

वजन बढ़ने के कई सारे अलग-अलग कारण होते हैं, जिन्हें हम नीचे संक्षिप्त में बता रहे हैं यदि आपको इन सभी कारणों के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त  करनी है तो नीचे लिंक पर क्लिक करें.

वजन बढ़ने के 5 कारण: अभी ठीक करें! 

 वजन बढ़ने के  कारण:

1. शरीर का इस्तेमाल ना करना

2. Metabolism अच्छा ना होना

3. ज्यादा calorie dense food खाना

4. Overeating  करना

5. दिन में सिर्फ एक बार खाना

6. Low-calorie dense food ना खाना

7. कम पानी पीना

8. अच्छी नींद ना  लेना

9. ज्यादा stress  लेना

10. निरंतरता की कमी

क्या रोटी (chapati) में वजन बढ़ाने की क्षमता होती है?

यदि आप यहां तक पहुंच गए तो आप यह समझ ही गए होंगे कि chapati खाने से वजन नहीं बढ़ता,  यदि आप पूरे दिन में ज्यादा खाना खा रहे हैं तो आपका वजन बढ़ने लगेगा,  तो किसी बात को मद्देनजर रखते हुए आपको बता दें कि यदि आप  दिन भर में बहुत ज्यादा रोटी का सेवन करते हैं तो बेशक आपका वजन बढ़ने लगेगा,  और यह सिर्फ रोटी के साथ ही नहीं हर भोजन के साथ है.

यदि आप कोई सा भी भोजन बहुत ज्यादा खाने लगे तो आप पूरे दिन में ज्यादा खाना खाएंगे और आपका वजन बढ़ने लगेगा,  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि  सभी लोगों का एक मनपसंद भोजन होता है,  यदि वह मनपसंद भोजन हर दिन घर पर बने तो वह व्यक्ति हर दिन हद से ज्यादा खाएगा और उसका वजन बढ़ने लगेगा.

यदि आपका मनपसंद भोजन chapati है तो  आप  हर दिन रोटी बहुत ज्यादा कहेंगे  जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगेगा,  यदि आपका भी मनपसंद भोजन रोटी है तो संभावना है कि आप रोटी को दिन भर में बहुत ज्यादा खाते हैं इसीलिए ऐसे मामले में हम आपको सलाह देते हैं कि आप रोटी को खाना बंद मत कीजिए बल्कि कम कीजिए,  क्योंकि इस मामले में  आपका वजन chapati खाने से नहीं बढ़ रहा बल्कि रोटी ज्यादा खाने से बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment