क्या चावल से बढ़ता है मोटापा?

चावल और मोटापा: does rice make you fat?
चावल और मोटापा: does rice make you fat?

Does rice make you fat: आज के समय में भारत के हर घर में आपको कई सारे ऐसे व्यक्ति मिलेंगे जो मोटापे से परेशान है,  इसका मतलब है कि भारत ही खाने में कुछ ऐसा है जिससे कि लोग मोटापे से परेशान हो रहे हैं,  आपको बता दें कि चावल ही कैसा हो जाने दें क्योंकि भारत के हर कोने में घर-घर  बनता है.

इसीलिए कई सारे लोग इस नतीजे पर आ जाते हैं कि चावल खाने से मोटापा बढ़ता है,  पर क्या यह सच है,  यदि चावल खाने से मोटापा बढ़ता है  तो इसका मतलब है कि क्या हमें चावल खाना छोड़ना होगा?

इससे पहले कि आप किसी भी नतीजे पर आएं हम आपको अच्छे से समझाते हैं कि क्या आखिर चावल खाने से मोटापा बढ़ता है कि नहीं? 

चावल और मोटापा : Rice make you Fat ?

चावल से मोटापा बढ़ता है या नहीं इस सवाल का जवाब देना इतना आसान नहीं है  इसलिए यदि आपको जानना है कि चावल से मोटापा बढ़ता है कि नहीं तो आपके लिए कुछ बातों को जानना बहुत ही ज्यादा आवश्यक हो जाता है.

आपको बता दें कि चावल एक बहुत ही अच्छा carbohydrate ( कार्बोहाइड्रेट) का स्रोत है,  जिसका मतलब है कि  चावल में  आपके शरीर को देने के लिए बहुत सारी ऊर्जा होती है.

carbohydrates  दो प्रकार के होते हैं :

  1. Simple carbohydrates: इस प्रकार  कि जो कार्बोहाइड्रेट होते हैं वह आपके शरीर में बहुत जल्दी उठ जाते हैं,  अर्थात आपके शरीर को simple carbohydrates  को पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती.
  2. Complex carbohydrates: इस प्रकार के कार्बोहाइड्रेट्स को पचाने में हमारे शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिसकी वजह से कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट  को पचने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है. 

अब आपको बता दें कि  चावल के अंदर simple carbohydrates  होते हैं जिसका अर्थ है कि आप यदि चावल खाएंगे तो चावल आपके पेट में जाकर बहुत जल्दी पच जाएगा जिसकी वजह से आपको थोड़ी देर बाद फिर भूख लगने लगेगी.

 यदि आपको भूख ज्यादा लगेगी तो आप पूरे दिन में ज्यादा खाना खाएंगे जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगेगा,  आपको  बता देंगे आपका वजन चावल खाने से नहीं पड़ता बल्कि पूरे दिन में ज्यादा खाना खाने से बढ़ता है.

चावल के मोटापे से कैसे बचें: Rice vs Fat

 यदि आप यहां तक पहुंच गए हैं तो आप समझ ही गए होंगे कि चावल खाने से मोटे नहीं होते बल्कि क्यों नहीं चावल जल्दी पच  जाता है इसलिए हम पूरे दिन में ज्यादा खाना खा लेते हैं और इसलिए हमारे वजन बढ़ता है,  रही बात मोटापे की तो आपको चावल बंद करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है.

आपको सिर्फ पूरे दिन में कम खाना खाना है जिसके लिए आपको कुछ ऐसे भोजन खाने पड़ेंगे जिससे आपको पूरे दिन ज्यादा भूख ना लगे.

आप इस तरह के भोजन को चावल के साथ भी खा सकते हैं,  हमेशा ध्यान दें कि आप सभी चावल हैं उसके साथ में नीचे दिए गए भोजन को दिखाएं क्योंकि नीचे दिए गए भोजन  को पचने  में ज्यादा वक्त लगता है,  जिसकी वजह से चावल खाने के बाद भी आपको बहुत दिन तक भूख लगेगी.

चावल के साथ यह खाएं 

चावल के साथ आपको निम्नलिखित भोजन क्यों खाने हैं इसका कारण हम आपको बर्बाद हो चुके हैं,  इन  भोजन को  खाने के बाद आपको बहुत दिन तक भूख नहीं लगेगी:

  1. Black beans (ब्लैक बीन्स)
  2. Corn (मक्का)
  3. Broccoli (ब्रॉकली)
  4. Cauliflower (फूलगोभी)
  5. Eggs ( अंडा )
  6. Chicken ( मुर्गा)
  7. Legumes (फलियां)
  8. Hemp seeds (भांग के बीज)
  9. Peas (मटर)
  10. Potato (आलू) 

ऊपर दर्शाए गए सभी भोजन को आप चावल के साथ किसी भी प्रकार से खा सकते हैं इसकी वजह से चावल को पचने में वक्त लगेगा जिसकी वजह से आपको बहुत देर तक भूख नहीं लगेगी और आप पूरे दिन में काफी कम खाना खाएंगे और हो सकता है कि आपका वजन कम  भी होने लगे. 

ऊपर दर्शाए गए सभी भोजन को आप चावल के साथ किसी भी प्रकार से खा सकते हैं इसकी वजह से चावल को पचने में वक्त लगेगा जिसकी वजह से आपको बहुत देर तक भूख नहीं लगेगी और आप पूरे दिन में काफी कम खाना खाएंगे और हो सकता है कि आपका वजन कम  भी होने लगे. 

चावल की जगह रोटी?

अब बहुत से लोग का सवाल है ऐसा होता है कि क्या वह चावल की जगह रोटी खा सकते हैं,  और यदि हां, तो क्या रोटी खाने से भी वजन बढ़ेगा, तो आपको बता दें कि जिस प्रकार चावल को पचने में कम वक्त लगता है बिल्कुल उसके विपरीत  रोटी को पचने में ज्यादा वक्त लगता है,  ऐसा इसलिए क्योंकि रोटी में  दूसरे प्रकार का carbohydrates  होता है  जिसे हम कहते हैं complex carbohydrates.

और जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि complex carbohydrates  को खाने के बाद आपको बहुत समय तक भूख नहीं लगती,  इसीलिए आप चावल की जगह रोटी का इस्तेमाल बिल्कुल कर सकते हैं,  जहां को चावल खाने के बाद तुरंत भूख लगने लगती है  वही  यदि आप रोटी खाते हैं तो आपको बहुत वक्त भूख नहीं लगेगी.

क्या रोटी खाने से वजन बढ़ेगा?  बिल्कुल नहीं यदि आप पहले चावल खाते थे और आप चावल की जगह अब रोटी खाना शुरू करेंगे तो हो सकता है कि आपका वजन घटने लगे,  ऐसा क्यों?  क्योंकि रोटी को चावल के मुकाबले में ज्यादा वक्त लगता है जिसकी वजह से आपको बहुत दिन तक भूख नहीं लगेगी और आप खाना खाएंगे.

और दिन में कम खाना खाते हैं  तो आपका वजन कम हो जाएगा.

Conclusion ( निष्कर्ष )

यदि बात की जाए चावल और मोटापे की तो चावल खाने से मोटापा नहीं बढ़ता, मोटापा ज्यादा खाना खाने से बढ़ता है,  और क्योंकि चावल खाने के तुरंत बाद ही आपको भूख लगने लगती है इसीलिए यदि आप चावल खाते हैं तो आप पूरे दिन में ज्यादा खाना खाने लगते हैं जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है,  चावल के साथ कोई ऐसा भोजन खाईए जिसको पचने में ज्यादा वक्त लगेगा,  और आप चावल की जगह रोटी भी खा सकते हैं हो सकता है रोटी खाने से आपका वजन कम होने  लगे.

यदि चावल को लेकर आपके मन में और कोई सवाल है जिसका जवाब देने में  हम   अशिक्षा  रहे  तो  नीचे comment box  अपना सवाल डाल दीजिए,  हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे.

यह भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment