Calorie deficit for weight loss: सबसे कारगर तरीका

Calorie deficit for weight loss
Calorie deficit for weight loss

Weight loss  करने के लिए आप जितनी calories  खा रहे हैं  उससे ज्यादा calories burn करना जरूरी है,  और इसी को कहते हैं calorie deficit.

यदि आप जितनी calories  रोजाना burn  करते हैं उससे ज्यादा calories  खाते हैं तो आपका weight loss  नहीं होगा इसीलिए weight loss  के लिए calorie deficit जरूरी.

 बिना calorie deficit  के weight loss  करना असंभव है, रन गेम को बता दें कि calorie deficit  करने के 2 तरीके होते हैं:

1. Increasing Caloric Expenditure: caloric खर्च को बढ़ाना

2.Decreasing Caloric Intake: Calories  कम खाना

अगर आप weight loss  करना चाहते हो तो आप calorie deficit  का कोई सा भी तरीका अपना सकते हो,  दोनों तरीके कारगर है क्योंकि दोनों ही तरीके आपको एक calorie deficit  में जाने में मदद करेंगे.

How to increase calorie expenditure: caloric खर्च कैसे बढ़ाएं?

यदि आप weight loss  करने के लिए calorie expenditure बढ़ाना चाहते हैं तो आपको  अपने पूरे दिन भर में किए गए  शारीरिक काम को बढ़ाना होगा.

ऐसा करने के लिए आप :

1. दिन में ज्यादा walking  करना शुरू कर सकते हैं.

2. लोगों से ज्यादा बातें करना शुरू कर सकते हैं.

3. cardio  करना शुरू कर सकते हैं.

4. Zumba  करना शुरू कर सकते हैं

5. Lift  की जगह सीढ़ियों का फ्रेम करवाने को कर सकते हैं.

6.  भोजन करने के बाद घूमना शुरू कर सकते हैं

7. Gym में जाकर व्यायाम कर सकते हैं.

Calorie expenditure  को बढ़ाने के बहुत सारे रास्ते होते हैं,  हमने जो आपको ऊपर तरीके  बताएं यह हो तरीके हैं जिन्हें आप रोजाना कर सकते हैं.

अब यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि  आप जब भी calorie deficit में होते हैं तो आपको भूख ज्यादा लगती है,  और यदि आपको ज्यादा भूख लगने पर आप ज्यादा भोजन खाने लगते हैं तो वहां ऐसा करके  अपना calorie intake  बढ़ा रहे हैं.

यदि आप एक तरफ से calorie expenditure  बढ़ाते हैं  और दूसरी तरफ से calorie intake  को भी बढ़ा देते हैं तो इसकी वजह से आपके  वजन पर कोई फर्क नहीं आएगा.

आसान भाषा में कर दिया है कि यदि  आप को weight lose  करना है और ऐसा करने के लिए आप अपने शारीरिक काम को बढ़ा रहे हैं  तो  आपको अपने भोजन की मात्रा नहीं बनानी चाहिए,  आप जितना भोजन करते थे उतना ही भोजन करें.

How to Decrease Caloric Intake: Calories लेना कम कैसे करें?

यदि आप weight loss करने के लिए calorie intake  को कम करना चाहते हैं तो आपको पूरे दिन में  कम calorie  वाले भोजन खाना होगा , नीचे हम आपको ऐसे low calorie foods  के बारे में बताएंगे जो कि आप भारत में कहीं पर भी आसानी से मिल जाएगा:

1.upma:  उपमा 

2.cauliflower:  पत्ता गोभी

3.bhel:  भेल

3. Idli:  इडली

4. Oats:  ओट्स 

5. moong dal cheela:  मूंग दाल का चीला

6. Poha :  पोहा

7. Chickpea:  मटर

Weight loss vs fat loss: क्या है फर्क

Weight loss और fat loss  दोनों में बहुत कम फर्क है क्योंकि दोनों में ही  आपके शरीर की चर्बी कम होती है, परंतु दोनों में कुछ बातों का फल है  जिन्हें हम आपको नहीं चलाते हैं:

Weight loss: वेट लॉस का मतलब होता है जब आपका वजन कम होता जाता है,  इसे आप किसी मशीन की मदद से  माप सकते हैं,  हालांकि इसमें भी  आपके शरीर की चर्बी जरूर कम होती है.

Fat loss:   इसका अर्थ है कि आपके शरीर की चर्बी कम होना,  हालांकि जब आपके शरीर की चर्बी कम होती है तो  आपका weight loss  हो ऐसा जरूरी नहीं,  हो सकता है कि आपका वजन कम हो परंतु ऐसा भी हो सकता है कि आपका वजन  बिल्कुल पुराने जैसा ही है परंतु शीशे में खुद को देखने पर आपको समझ में आए कि आप की चर्बी काफी कम हो गई है.

ऐसे ज्यादातर उनके साथ होता है gym मे शारीरिक मेहनत करते हैं,  और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप अपने शरीर से जितनी जल्दी खत्म करते जाते हैं  उसी की बराबर मात्रा में मांसपेशियां  बनाते जाते हैं.

उदाहरण के लिए:

यदि किसी व्यक्ति हैं 1kg  चर्बी घटाएं  और साथ ही 1kg  मांसपेशियों  भी बढ़ा ली,  तो उस व्यक्ति के  वजन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा,  लेकिन उसके शरीर से चर्बी जरूर कम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment