Milk: दूध पीकर सोने के फायदे
Milk: दूध पीकर सोने के फायदे

Milk: दुनिया के हर कोने में दूध का इस्तेमाल किया जाता है और हजारों साल से किया जाता है.

किसी भी तरह का दूध पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है क्योंकि प्रकृति ने milk बच्चों के लिए बनाया है और 1 बच्चों के शारीरिक विकास के लिए उसे सभी पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है इसीलिए हर प्रकार के दूध में और  पौष्टिक तत्व की भरमार होती है.

हालांकि दुनिया भर में सबसे ज्यादा गाय का  दूध पिया जाता है और फिर उसके बाद बकरी का milk पिया जाता है,  इसीलिए आज हम आपको गाय के दूध के फायदे के बारे में बताएं, हालांकि गाय और भैंस के milk में ज्यादा फर्क नहीं होता.

MILK: दूध पीने से नींद अच्छी आती है

यदि आपको भी रात में नींद जल्दी नहीं आती तो  सोने से पहले milk  पीने से आपको रात में बहुत अच्छी नींद आई,  हालांकि बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें दूध पीने के बाद भी नींद पर कुछ फर्क नहीं पड़ता.

परंतु ज्यादातर लोगों  को दूध पीने के बाद बहुत अच्छी नींद आती है,  ऐसा क्यों होता है इस बात का पता साइंटिस्ट अभी भी लगा रहे हैं.

परंतु जिन लोगों को रात में नींद जल्दी नहीं आती उन्हें डॉक्टर रात में milk पी के सोने के लिए कहते हैं,  इसलिए नींद लाने के लिए दूध काम तो करता है,  परंतु क्यों,इस सवाल का जवाब अभी तक नहीं मिल पाया है.

Milk: रात भर शरीर को पोषक तत्व प्रदान करता है

आपको बता दें कि दूध में  बाकी भोजन के मुकाबले काफी ज्यादा protein  होता है,  और हमारे शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए,  अच्छे बालों के लिए,  सुंदर नाखून के लिए  आदि के लिए जरूरी है.

क्या आपको पता है कि प्रोटीन दो अलग-अलग प्रकार के होते हैं

Whey protein:  यह उस प्रकार का प्रोटीन होता है जो 2 घंटों में  पंच जाता है और आप को 2 घंटे के अंदर ही प्रोटीन के सारे फायदे मिल जाते हैं.

Casein protein: यह उस प्रकार का प्रोटीन होता है जिसे  पचने में 8  घंटे लगते हैं,  जिसका मतलब है कि इस प्रकार का प्रोटीन आपको 8 घंटे तक पोषण देता रहता है.

जब बात आती है milk  की तो आपको बता दें कि दूध में दोनों ही प्रकार के प्रोटीन होते हैं,  इसीलिए यदि आप रात में दूध पी कर सोते हैं तो आपके शरीर को तुरंत भी प्रोटीन मिल जाता है,  और रात भर भी आपके शरीर को प्रोटीन मिलता रहता है.

जिन लोगों को शरीर में कमजोरी रहती है या मांसपेशियों में दर्द रहता है उन लोगों के लिए रात में दूध पीकर सोना बहुत लाभकारी होता है क्योंकि उनकी मांसपेशियों को रातभर प्रोटीन मिलता है.

Milk:  सुबह की भूख कम करता है

यदि आपके साथ भी ऐसा होता है कि आपको आधी रात में भूख लगने लगती है,  या सुबह उठते सही बहुत जोर से भूख लगती है,  तो रात में दूध पीकर सोने से यह दोनों दिक्कत खत्म हो जाती है.

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि milk में  प्रोटीन की  मात्रा काफी होती है,  और साथ ही इसमें casein  प्रोटीन भी होता है जिसकी वजह से 8 घंटे तक आपका पेट भरा रहता है.

इसलिए  आपको रात भर भूख नहीं लगती,  और जब आप  सुबह उठते हैं तो आपको ज्यादा भूख नहीं लगती,  यदि आप weight loss  करना चाहते हैं तो आपके लिए रात में milk पीकर सोना एक बहुत ही लाभकारी विकल्प साबित हो सकता है.\

Milk:  हार्मोन  की  सही मात्रा को बनाए रखता है.

हमारे शरीर में जितनी भी प्रतिक्रियाएं होती है उन्हें अंजाम देने के लिए हमारे शरीर को  हारमोंस की आवश्यकता होती है,  और यदि आपका शरीर सही मात्रा में hormones  को नहीं बनाता तो आपको बहुत सारी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती है.

आपको बता दें कि शरीर में ज्यादातर हारमोंस  रात में बनाए जाते हैं जब आप सोते,  और ऐसा करने के लिए आपके शरीर को fat  की आवश्यकता होती है.

क्योंकि milk  हर एक पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसीलिए दूध में fat  की मात्रा भी भरपूर होती है,  इसलिए जब आप सोने से पहले दूध पीते हैं तब  आपके शरीर को hormones  को बनाने के लिए जिस fat  की आवश्यकता होती है वहां के शरीर को milk से मिल जाता है.

 इसीलिए यदि आप एक स्वस्थ शरीर जाते हैं तो आपको  हर रोज एक गिलास milk जरूर  पीना चाहिए.

Milk: हड्डियां मजबूत करता है

क्या आप जानते हैं की जब आप सोते हैं तब आपका शरीर आपकी मांसपेशियों हड्डियों और जोड़ों की मरम्मत करता है,  और ऐसा करने के लिए आपके शरीर को calcium  की आवश्यकता होती है.

और आपको बता दें कि milk में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है, इसलिए यदि आप रात में दूध पी कर सोते हैं तो आपके शरीर को हड्डियों की मदद करने के लिए जो कैल्शियम की जरूरत होती है आसानी से उपलब्ध हो जाती है.

इसलिए यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं,  या आप अपनी हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं तो रात में milk पीकर सोने से आप ऐसा कर पाएंगे,  हालांकि आपको फर्क बहुत जल्दी नहीं दिखेगा परंतु यदि अब आप हर दिन रात में दूध पी कर सोते हैं तो समय के साथ-साथ आपके  जोड़ों का दर्द कम हो जाएगा और आपकी हड्डियों की मजबूत हो जाएंगे.

Conclusion: निष्कर्ष

milk पीने के कई सारे फायदे होते हैं तो भी दूध एक ऐसा तत्व है जिस पर पोस्टर तत्वों की कमी नहीं होती milk पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है,  इसीलिए आपको हर रोज एक गिलास दूध जरूर देना चाहिए ताकि आपके शरीर में किसी भी तरह होगी कभी नहीं हो.

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप milk को रात  रात में ही पिए,  आपको जब वक्त मिलता है आप खुद दूध तो पी लेना चाहिए हालांकि रात में दूध पीने के कुछ फायदे होते हैं.

 जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती हो के लिए रात में दूध पीना काफी फायदेमंद होता है साथ ही यदि आपको जोड़ों में परेशानी रहती है,  या  मांसपेशियों में दर्द रहता है  तो आप रात में भी दूध पी सकते हैं.

जवान, बूढ़े, महिला, पुरुष सभी लोग दूध का सेवन दिन में, रात में, दोपहर में  या शाम में, जब चाहे तब कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

READ MORE

Easy Weight Loss Tips

5 Easy Weight Loss Tips: नेचुरल वेट लॉस टिप्स

weight loss करने के ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप आसानी से और सुरक्षित रूप से वजन कम कर सकते हैं, एक अच्छा और स्वस्थ weight loss तब कहलाता है जब आप हर हफ्ते 500g- 1kg वजन कम कर पाए.  ज्यादातर weight loss diet plans ऐसे होते हैं जिन्हें अपनाकर आपको हमेशा भूख लगती ...

Read more

face wash

Healthy skin: दिन में कितनी बार करें face wash? 

Face wash करना कितना जरूरी होता है यह तो हम सभी जानते हैं पर क्या आपको यह पता है कि दिन में कितनी बार Face wash  करना चाहिए इससे भी आपकी skin  पर काफी प्रभाव पड़ता है. यदि आप  ऐसे व्यक्ति हैं जो दिन में सिर्फ 1 बार ही Face wash करते हैं या  ऐसे व्यक्ति ...

Read more

hair fall mistakes

5 Hair Fall Mistakes: बालों का झड़ना रोके तुरंत 

Hair fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए बहुत सारे अलग-अलग तरीके होते हैं,  परंतु कौन सा तरीका आपको अपनाना चाहिए यह निर्भर करता है कि आपके बालों के झड़ने (Hair fall) की वजह क्या है. कुछ लोगों के बारे pregnancy  के वक्त झड़ते हैं परंतु यह अपने आप ही ठीक हो जाता है, आप ...

Read more

क्या रोटी खाने से वजन बढ़ता है

Chapati & Fat: क्या रोटी खाने से वजन बढ़ता है?

भारत के इतिहास में रोटी ऐसा भोजन है जिसे सालों से खाया  ज्यादा आ रहा है, परंतु आज के समय में जहां पर ज्यादातर लोग अपने वजन से परेशान हैं,  लोग सोचते हैं जी रोटी खाने से वजन बढ़ता है, वहीं  दूसरी ओर ऐसे लोग हैं जो दिन में चाहे जितनी भी रोटियां खा रहे ...

Read more

वजन बढ़ने के 5 कारण

वजन बढ़ने के 5 कारण: अभी ठीक करें! 

आज के समय में हम सभी अपने बढ़ते वजन से बहुत परेशान हैं  और जब भी आप वजन कम करने की कोशिश करेंगे तो आपको लोग diet plan  देंगे या gym  जाने की सलाह देंगे,  परंतु क्या आप जानते हैं कि यदि आप अपने वजन बढ़ने के कारण को पहचान ले और उसे ठीक कर ...

Read more

should you exercise every day?

क्या हर दिन exercise  करना जरूरी है?

आज के समय में जहां पर ज्यादातर लोग एक जगह पर बैठकर गांव करते हैं  इसकी वजह से लोगों की कमर में दर्द पैर में दर्द है और लोगों का भोजन भी काफी बढ़ गया है,  और यदि आप  डॉक्टर के पास जाते हैं तो अब आप को exercise  करने की सलाह देता है. परंतु ...

Read more

weight gain and weight loss made simple

Weight gain And Weight loss: सटीक तरीका

दुनिया भर में वजन बढ़ाने (weight gain) और वजन घटाने (weight loss) के लिए बहुत सारी अलग-अलग diet बताई जाती है और सभी diet  कुछ वक्त तक काम करती हैं उसके बाद वह काम करना बंद कर देती है,  आज के लेख में हम आपको  वजन घटाने (weight loss)  का  तथा वजन बढ़ाने (weight gain)  ...

Read more

हर दिन कितना पानी पीना चाहिए?

हर दिन कितना पानी पीना चाहिए: Daily Water Intake

हमारे शरीर में पानी का महत्व बहुत ही ज्यादा है हमारे शरीर में होने वाली सभी क्रिया के लिए पानी की बहुत ज्यादा बढ़ सकता होती है,  परंतु हर एक व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए ( how much water should i drink a day ) यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका जवाब बहुत सारे ...

Read more

चावल और मोटापा: does rice make you fat?

क्या चावल से बढ़ता है मोटापा?

Does rice make you fat: आज के समय में भारत के हर घर में आपको कई सारे ऐसे व्यक्ति मिलेंगे जो मोटापे से परेशान है,  इसका मतलब है कि भारत ही खाने में कुछ ऐसा है जिससे कि लोग मोटापे से परेशान हो रहे हैं,  आपको बता दें कि चावल ही कैसा हो जाने दें ...

Read more

is overeating bad?

Overeating: ज्यादा खाना बुरी बात है ?

आज के समय में जहां पर ज्यादातर लोग over weight  हैं,  हमें यह बताया जाता है कि overeating  एक बुरी बात है परंतु लोग यह नहीं समझते कि  कोई भी चीज पूरे समाज के लिए गुड़िया अच्छी नहीं होती,  बिल्कुल उसी तरह overeating  भी  कुछ लोगों के लिए अच्छी होगी और कुछ लोगों के लिए ...

Read more

Leave a Comment