6 Amazing Benefits of weight training: आप हैरान हो जाएंगे!

Amazing Benefits of weight training
Amazing Benefits of weight training

अगर आप अपने स्वार्थ को बेहतर बनाने के लिए एक काम करना होता है तो आप की सूची में weight training  सबसे ऊपर होनी चाहिए, क्योंकि weight training  करते समय आप अपने सभी मांसपेशियों का इस्तेमाल करते हैं.

जी आपने भी कभी weight training  करने का सोचा है तो आपके मन में यह ख्याल जरूर आया होगा कि weight training  करने से आपके स्वास्थ्य पर किस प्रकार का असर पड़ेगा. 

आज हमको weight training  के 6 ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिन्हें  आपने शायद कभी ना सुने होंगे.

What is weight training: weight training क्या होता है?

Weight training का मतलब होता है जब आप अपने शरीर का वजन इस्तेमाल करके या किसी दूसरे भारी  वजन को इस्तेमाल करके व्यायाम करते हैं.

Weight training  ज्यादातर लोग gym  जाकर करते हैं, क्योंकि gym में व्यायाम करने के सभी सामान उपलब्ध रहते हैं,  हालांकि लोग gym  जाकर ज्यादातर वजन कम करने की कोशिश करते हैं परंतु ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जो gym में weight training करना पसंद करते हैं.

Benefits of weight training

Makes your bones stronger:  हड्डी को मजबूत बनाता है

Weight training करने से आपकी मांसपेशियां तो मजबूत होती ही हैं पर क्या आपको पता है कि weight training  करने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है, जिसे हम अंग्रेजी में कहते हैं bone density का बढ़ना.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब भी आप भारी वजन उठाते हैं,  तो उसकी वजह से आपकी मांसपेशियों और हड्डियों में  छोटी छोटी चोट आती है जो आपको महसूस नहीं होती.

जब आप नींद लेते हैं तो आपका शरीर इन चोट को ठीक करता है,  जिसकी वजह से आपकी मांसपेशियां और आपकी हड्डी पहले से थोड़ी सी ज्यादा मजबूत हो जाती है.

यही हर दिन होता है और धीरे-धीरे आपकी  मांसपेशियों और  हड्डियां इतनी मजबूत हो जाती है  कि रोजाना के काम करने में आपको कोई परेशानी नहीं होती.

परंतु यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि  ऐसा करने के लिए आपको 6-8  घंटे की नींद हर रोज लेना जरूरी है नहीं तो मजबूत होने की जगह आप धीरे-धीरे कमजोर होते जाएंगे.

weight training: Better metabolism

Weight training करने की वजह से अब की मांसपेशियां धीरे-धीरे बड़ी होती जाती हैं और  ऐसा होने की वजह से आपका metabolism  भी बढ़ जाता है,  जिसका अर्थ है कि आप बैठे बैठे fat burn  करने लगते हैं.

आपको बता दें कि यदि किसी व्यक्ति का metabolism  अच्छा नहीं होता  तो उसका शरीर calories  का इस्तेमाल नहीं कर पाता और calories  को  चर्बी के रूप में शरीर में जमा करने लगता है.

परंतु दूसरी तरफ जो व्यक्ति  रोजाना weight training  करता है उसका metabolism  समय के साथ बेहतर होता जाता है जिसकी वजह से वह बैठे बैठे calories burn करता रहता है जिसकी वजह से  उसके शरीर में  ज्यादा चर्बी नहीं जम पाती.

अब यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि,  ऐसा नहीं है कि यदि आप weight training करते हैं  तो यदि आप कुछ नहीं खाया तो आप मोटे नहीं होंगे,  यदि आप बाहर का खाना बहुत ज्यादा खाने लगता है तो आप  बेशक मोटे होने लगेंगे.

परंतु यह बात भी सच है कि आप आम आदमी की तुलना में बाहर का खाना खाकर भी ज्यादा मोटी नहीं  होंगे.

No joint pain: जोड़ों का दर्द नहीं होगा

हमारे देश में जोड़ों का दर्द लोगों को इसलिए होता है क्योंकि वह अपने joints  का प्रयोग बिल्कुल नहीं करते,  जिसकी वजह से समय के साथ उनके joints  इतने कमजोर हो जाते हैं कि वह अपने शरीर का वजन ही नहीं कर पाते और सिर दुखने लगते हैं.

परंतु यदि आप weight training  करते हैं तो आपकी joints में  वजन उठाने की क्षमता ज्यादा होती है इसीलिए  आपके joints  को आपका शरीर का वजन उठाने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

यदि आप रोजाना weight training  करते हैं तो आपकी हड्डियों के साथ साथ  आपके joints  भी बहुत मजबूत हो जाते हैं.

परंतु यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि,  यदि आप जरूरत से ज्यादा भारी वजन  उठाने लगते हैं  और अपने शरीर को rest नहीं देते तो आपको भी बदल उठाने की वजह से  होने वाले जोड़ों के दर्द को सहना पड़ेगा.

इस दर्द को डालने के लिए  आपको हफ्ते में 2-3  दिन अपने शरीर को आराम देना चाहिए ताकि आपका शरीर भारी वजन उठाने के लिए तैयार  हो सके.

Improves heart health: हृदय को स्वस्थ बनाता है

Weight training  करते वक्त आपसे मांसपेशियों का इस्तेमाल कर रहे हैं मांस पेशियों में ज्यादा खून की जरूरत होती है,  इसीलिए आपका ह्रदय और मांसपेशियों में खूब सारा खून भेजता है.

ऐसा करने से धीरे-धीरे आपका दीदार मजबूत होता जाता है,  हालांकि आपको बता दें कि ज्यादातर heart problems  लोगों को इसलिए होता है क्योंकि उनका ह्रदय धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है.

इतना ही नहीं  यदि आपको cholesterol  की दिक्कत है तो weight training  इस दिक्कत को भी दूर करता है, क्योंकि  जब आपके दिल के नसों में cholesterol जम जाता है तब यदि कोई व्यक्ति कसरत करें तो weight training  उस  कोलेस्ट्रॉल कम काम करने में आपकी मदद करता है.

Better sleep: आपकी नींद  को बेहतर बनाता है

आपने कभी ध्यान दिया होगा कि आप जब भी जिस दिन ज्यादा शारीरिक काम कर लेते हैं और बहुत ज्यादा थक जाता है,  उस दिन आपको नींद बहुत जबरदस्त आती है,  और अगले दिन ताजगी से भरपूर हो जाता है.

तो समझ लीजिए कि यदि आप कसरत करते हैं तुमको हर दिन वैसे ही जबरदस्त नींद आएगी और अगला दिन ताजगी से भर जाएगा.

और यदि आपको नींद अच्छी आएगी तो आपकी बहुत सारी मानसिक समस्याएं ऐसे ही खत्म हो जाएंगे.

Relieves stress: तनाव को कम करता है

जब आप रोजाना कसरत करते हैं तो ऐसा करने से आपके शरीर में कुछ बदलाव आते हैं उन बदलावों में से एक बदलाव है  तनाव का कम  होना.

यदि आप भी एक तरह होती जिंदगी जीते हैं,  और आपको मानसिक तौर पर काफी ज्यादा दबाव रहता है,  तो weight training  करने से आपका मानसिक तनाव बहुत कम हो जाएगा.

आपको बता दें कि  जब भी  आप तनाव लेते हैं तो आपके शरीर में cortisol  की मात्रा बढ़ जाती है,  और यदि आप weight training  करते हैं  और उसके बाद एक बहुत ही अच्छी नींद लेते हैं ,  तो ऐसा करने से आपके शरीर का cortisol  कम होता है.

इसकी वजह से आपका तलाव धीरे-धीरे  कम होता जाता है.

Conclusion:  निष्कर्ष

Weight training अगर सही से की जाए  तो यह आपको हर रूप से स्वस्थ बनाता है,  लेकिन weight training करते वक्त आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आप हफ्ते में कम से कम 1  दिन अपने शरीर को पूरी तरह से rest  दे  और एक high protein  भोजन खाएं ,और हर दिन 6-8  घंटे की नींद ले.

यदि आप ही सब करते हैं तो आप weight training  के सभी फायदे उठा पाएंगे.

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment