वजन बढ़ने के 5 कारण: अभी ठीक करें! 

वजन बढ़ने के 5 कारण
reasons for weight gain

आज के समय में हम सभी अपने बढ़ते वजन से बहुत परेशान हैं  और जब भी आप वजन कम करने की कोशिश करेंगे तो आपको लोग diet plan  देंगे या gym  जाने की सलाह देंगे,  परंतु क्या आप जानते हैं कि यदि आप अपने वजन बढ़ने के कारण को पहचान ले और उसे ठीक कर ले तो आपका वजन कम होने लगेगा.

यदि आप मोटापे को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो आपको अपने मोटापे का कारण पता लगाना होगा और उस कारण को जड़ से खत्म करना होगा,  आज के लेख में हम आपको ऐसे 5 कारणों के बारे में बताएंगे जिसकी वजह से ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ता है.

इन कारणों को या गलतियों को आप ध्यान से पढ़ें  और देखें कि क्या आप भी इनमें से कुछ गलतियां कर रहे हैं,  यदि हां तो उन गलतियों को ठीक करें और आपका वजन तुरंत कम होना चालू हो जाएगा.

5 कारण आपका वजन क्यों बढ़ रहा है? 

1. शरीर का इस्तेमाल ना करना

ज्यादातर लोग  जो अपने वजन से परेशान है अर्थात जिनका वजन बहुत ज्यादा है,  वह ज्यादातर अपने शरीर का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते,  आपको बता दें कि इंसानी शरीर काम करने के लिए बना है यदि आप काम नहीं  करिएगा तो आपका शरीर कमजोर होता जाएगा.

शरीर का इस्तेमाल ना करने से वजन इसलिए बढ़ता है क्योंकि जब भी आप अपना शरीर का इस्तेमाल करते हैं अर्थात ज्यादातर वक्त सक्रिय (active)  कहते हैं तो आप दिन भर खाने से मिली हुई ऊर्जा  का इस्तेमाल करते रहते हैं,  परंतु जब आप सक्रिय (active)  नहीं रहते  तो वही पूजा आपका शरीर चर्बी के रूप में जमा करने लगता है.

  और जब शरीर उस पूजा को चर्बी के रूप में जमा करने लगता है तो आपका वजन बढ़ने लगता है इसीलिए यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं या  अपने बढ़ते वजन को रोकना चाहते हैं तो आपको अपने शरीर का इस्तेमाल करना होगा अर्थात पूरे दिन  सक्रिय (active)  रहना होगा. 

2. Metabolism अच्छा ना होना

आपको बता दें कि जब आप समय के साथ अपना शरीर का इस्तेमाल कम करते जाते हैं,  तो आपका Metabolism  धीरे होता जाता है जिसकी वजह से आप पूरे दिन में काम ऊर्जा को जलाते हैं और यदि आपका शरीर का उर्जा चलाएगा तो ज्यादा ऊर्जा को चर्बी के रूप में शरीर में जमा करता जाएगा.

आपको बता दें कि कुछ लोगों का Metabolism  बहुत ही ज्यादा होता है जिसकी वजह से वह जो भी  ऊर्जा खाने से लेते हैं वह पूरी हो जाए उनका Metabolism  जला देता है और इसी की वजह से उनका वजन बिल्कुल नहीं पड़ता.

यदि आप बहुत कम खाना खाते हैं फिर भी आपका वजन बहुत  तेजी में बढ़ता है तो आपका Metabolism  धीरे हो गया है,  इस को बढ़ाने के लिए  रोजाना running करना शुरू कीजिए और दिन भर सक्रिय रहने की कोशिश कीजिए इससे आपका शरीर फिर से ऊर्जा को जगाना सीखेगा और आपका Metabolism  फिर से तेज हो जाएगा.

3. ज्यादा calorie dense food खाना

 वजन बढ़ने का तीसरा सबसे बड़ा कारण है calorie dense food खाना, calorie dense food  का मतलब होता है ऐसा  भोजन  जिसमें ऊर्जा की मात्रा बहुत ही ज्यादा,  ऐसे बहुत सारे होते हैं जिनमें बहुत कम होती हैं और दूसरी तरफ कुछ ऐसे खाने भी होते हैं जिनकी ऊर्जा बहुत ज्यादा होती है.

परंतु इन सब  भोजन के नाम को याद रखना बहुत ही कठिन है इसीलिए हम आपको एक तरीका बताएं जिससे जी आपको तुरंत पता चल जाएगा कि क्या खाने में ऊर्जा ज्यादा है या ऊर्जा  का, 

 जो भोजन  बहुत सारी प्रक्रियाओं से होकर गुजरता है उस मोशन में हर एक प्रक्रिया के बाद ऊर्जा बढ़ती जाती है,  इसीलिए ज्यादातर बाहर का खाना जो की बहुत सारी प्रक्रियाओं से गुजरता है जिससे हम अंग्रेजी में processed food भी जाते हैं,  उन्हें ज्यादा ऊर्जा होती है.

इसीलिए आपको वह भोजन खाना है जिन्हें सिर्फ एक या दो ही प्रक्रियाओं से गुजारा गया हो, क्योंकि उनमें ऊर्जा की मात्रा बहुत कम होती है जिसकी वजह से यदि आप कम हुए जवीजल आते हैं तो आपके शरीर के पास इतनी ऊर्जा नहीं बजती कि वह उसको चर्बी के रूप में जमा कर ले. 

4. Overeating  करना

Overeating करने का मतलब है कि जब भी आप जरूरत से ज्यादा खाना खाते हैं, इसका अर्थ है कि यदि आप पेट भरने के बावजूद और खाना खाते हैं क्योंकि आपका मन नहीं भरता  और यह  आप हर दिन करते हैं तो इससे हम कहते हैं overeating,  यदि आप Overeating  करेंगे तो आपका वजन शत-प्रतिशत  बढ़ेगा.

 ज्यादातर हम Overeating  इसीलिए करते हैं क्योंकि यहां तो हमारे घर पर मनपसंद खाना हर दिन बनता है या बाहर जाकर खाना पसंद करते हैं,  अब ऐसा नहीं है कि आपको अपना मनपसंद खाना बंद करना है,  आपको बस अपने मनपसंद  खाने  को उतना ही खाना है जब तक आपका पेट नहीं भर जाता.

यदि आपका पेट भर जाए तो आपको वहीं पर रुक जाना चाहिए और उससे ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए,  यदि आप उससे ज्यादा खाएंगे तो आपका वजन बढ़ने लगेगा,  और जिस व्यक्ति का वजन नहीं बढ़ता उस व्यक्ति के लिए Overeating  एक अच्छी बात हुई,  परंतु यदि आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको Overeating  आज ही रोक देनी चाहिए.

5. दिन में सिर्फ एक बार खाना

बहुत से लोग वजन को कम करने के लिए दिन में सिर्फ एक बार खाने लगते हैं,  जो कि कुछ समय तक काम करता है और आपका वजन तेजी से कम होता है,  और आपके आसपास के लोग  आपके कम होते हो जान को देखकर आप की प्रशंसा करते हैं.

 परंतु आपको बता दें कि यदि आपने मैं सिर्फ एक बार खाना खाते हैं  तो कुछ समय बाद आपका  वजन कम होना बंद हो जाएगा,  और जो सबसे बड़ी दिक्कत  सिर्फ एक वक्त खाना खाने से आती है वह यह है कि,  जब आप उस एक बार खाना खाने के लिए जाते हैं तो आपको बहुत जोर से भूख लगती है.

 और जब भी आपको बहुत जोर से भूख लगती है तब आप खूब सारा खाना खाते हैं ऐसा करना बुरी बात नहीं है क्योंकि आप दिन में सिर्फ एक ही बार खा रहे हैं परंतु जब  आप हर सिर्फ एक बार पेट भर खाना खाते हैं तो आपकी पेट की मांसपेशियां धीरे-धीरे बड़ी होती जाती हैं,  ताकि आप ज्यादा से ज्यादा खाना एक समय में अपने पेट में डाल सकें.

 इससे आपका पेट और भी ज्यादा बड़ा दिखने लगता है,  और फिर आगे चलकर आपको बहुत सारी परेशानियां होने लगती है.

 इसका उपाय यह है कि आप जितना खाना एक समय में खा रहे हैं,  उस खाने को पूरे दिन में 3  बराबर हिस्सों में बांट लीजिए और दिन में तीन बार थोड़ा थोड़ा खाना खाइए,  ना कि सिर्फ एक बार पेट भर खाना. 

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment