5 Hair Fall Mistakes: बालों का झड़ना रोके तुरंत 

hair fall mistakes
hair fall mistakes

Hair fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए बहुत सारे अलग-अलग तरीके होते हैं,  परंतु कौन सा तरीका आपको अपनाना चाहिए यह निर्भर करता है कि आपके बालों के झड़ने (Hair fall) की वजह क्या है.

कुछ लोगों के बारे pregnancy  के वक्त झड़ते हैं परंतु यह अपने आप ही ठीक हो जाता है, आप सभी को या हमेशा याद रखना चाहिए कि हर दिन सभी के बाल झड़ते (Hair fall) हैं और ऐसा होना बहुत ही आम बात है.

दिक्कत वाली बात तब आती है जब आपके बाल झड़ते (Hair fall) तो है परंतु नए बाल आना बंद हो जाते हैं, आज हम आपको 10 ऐसे तरीके बताएंगे जो सभी के लिए काम करते हैं, और इन तरीकों को अपनाकर आप hair fall  कम कर सकते हैं.

1. Don’t go aggressive with your hair:  नहाते वक्त बालों को प्यार से  साफ करें

hair fall: यदि आपके बाल कमजोर हैं और झड़ते हैं तो आपको इस बात पर बहुत ज्यादा ध्यान देना चाहिए कि नहाते वक्त आप अपने बालों के साथ ज्यादा खींचातानी ना करें,  इससे ना केवल आपके बाल और भी ज्यादा कमजोर होंगे बल्कि जो बाल मजबूत है वह भी टूटने लगेंगे.

ज्यादातर लोगों के बाल नहाते वक्त बहुत ज्यादा झड़ते हैं और ऐसा होने को सबसे बड़ा कारण यही है कि आप नहाते वक्त अपने बालों को साफ करने के लिए बहुत ज्यादा खींचातानी करते हैं इसकी वजह से आपके बाल टूटने लगते हैं.

ज्यादा खींचातानी करने से आपके बाल और भी जल्दी  झड़ने लगेंगे इसीलिए अगली बार से जवाब बाद में तो खींचातानी बंद करें.

उपाय:

hair fall: बिना खींचातानी करें बालों को साफ करना बहुत ही आसान है, ऐसा करने के लिए गीले बालों में shampoo  लगाने के बाद अपने scalp  को हल्के हाथों से धीरे-धीरे मसाज करें जब तक कि खूब सारा झाग (foam) नहीं बन जाता,  और ऐसा आपको सिर्फ 2-3  मिनट के लिए करना है ध्यान रखें कि  अभी आप अपने बालों को साफ करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं अभी आप सिर्फ foam (झाग) बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

इसके बाद अपने बालों  को 5min के लिए ऐसे ही छोड़ दें,  5 मिनट बाद अपने बालों पर थोड़ा सा पानी डालकर 1min के लिए हल्के हाथों से सर से मसाज करें और फिर अपने बालों को पानी से धो लें.

इस प्रक्रिया में पहले आप foam (झाग) बनाते हैं जो की पूरी तरह से आपके scalp  पर फैल जाता है और फिर जब आप इसे5min  के लिए अपने बालों पर छोड़ देते हैं तब shampoo  अपना काम करता है जोकि है बालों को साफ करना,  इसके बाद आप फिर से अपने बालों पर पानी डालकर जब एक बार मसाज करते हैं,  तो आपके बालों की सारी गंदगी फूल  कर ऊपर आ जाती है और पानी से धोने पर सारी गंदगी बाहर आ जाती है.

इस तरीके से अपने बाल धोने पर नहाते वक्त आपके बाल कम टूटेंगे और आपके बाल भी अच्छी तरह से साफ हो जाएंगे जिससे कि आपके बाल टूटना कम हो जाए.

2. Use a mild shampoo: सौम्य शैंपू का प्रयोग करें

hair fall: हम जब आपको पता चल ही गया कि बालों को कैसे धोना चाहिए तो अब बात करते हैं कि आपको किस प्रकार के shampoo  का प्रयोग करना चाहिए.

यदि आप बालों को धोने के लिए कोई सा भी shampoo  इस्तेमाल कर लेते हैं तो ऐसा करना अभी बंद करें आप को ध्यान देना चाहिए कि आप एक ऐसा shampoo  इस्तेमाल करें जो बहुत ज्यादा  सौम्य हो.

एक shampoo  का काम होता है आपके बालों से गंदगी और excess oil को साफ करना,  लेकिन बाजार में ज्यादातर shampoo  ऐसे होते हैं जो आपके बालों में से गंदगी तो साफ करते हैं परंतु आपके  बालों के essential oils  भी साफ कर देते हैं.

यदि बाल धोने के बाद आपको लगता है कि आपकी scalp  काफी ज्यादा सूख जाती है तो वह shampoo आपके बालों के लिए ठीक नहीं.

hair fall: हमेशा एक natural  और parabin free shampoo  ही  इस्तेमाल करना चाहिए,  क्योंकि ऐसे शाम को आपके बालों की नमी भी बरकरार रखते हैं और गंदगी भी अच्छे से साफ कर देते हैं और क्योंकि ऐसे शाम को बहुत ज्यादा  सौम्य होते हैं  इसीलिए आपके बालों का झड़ना भी काफी कम होने लगता है.

3. Avoid high heat: गर्मी से अपने बालों को बचाएं

hair fall: यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो कि धूप में निकलते हैं  तो आपको बता दें कि आपको अपने बालों को उठाकर कर बाहर निकलना चाहिए,  और यदि आप hair styling tools  का प्रयोग करते हैं जो कि काफी गर्म होते हैं तो उसकी वजह से भी आपके बाल कमजोर हो जाते हैं.

इसलिए आपको धूप में निकलना कम कर देना चाहिए क्योंकि यदि आप धूप में जाते भी हैं और अपने बालों को ढक लेते हैं फिर भी आपके बालों  काफी गर्म हो जाते हैं, इसीलिए धूप में निकल ना कम कीजिए.

और रही बात hair styling tools  की तो आपको बता दें कि यदि आप अपने बालों को बार-बार high heat  देंगे तो आपके बाल कमजोर हो जाएंगे और झड़ना शुरू हो जाएंगे,  आपको बता दें कि एक बार आपके बाल कमजोर हो गए तो फिर वह बाल वापस ठीक नहीं होते जब तक की पूरी तरह से आपके नए बाल नहीं आ जाते.

hair fall: इसीलिए अपने बालों को जितना हो सके गर्म वातावरण से दूर रखें और यदि आपके बाल अभी झड़ रहे हैं तो  आपके लिए ऐसा करना और भी ज्यादा अनिवार्य हो जाता है.

4.  Comb your hair gently: बालों को कोमलता से सुलझाएं

hair fall: जो चौथी सबसे बड़ी गलती लोग करते हैं वह यह होती है कि वह अपने बालों को सुलझाते समय बहुत ज्यादा खींचातानी करते हैं इसकी वजह से  बालों को सो जाते समय आपके खूब सारे बाल टूटते हैं,  यदि आपके भी बाल सो जाते समय टूटते हैं तो आपको यह तुरंत रोकना होगा.

आपको बता दें कि ऐसा करने से  आपके जो मजबूत वाले हैं वह भी कमजोर होते जाएंगे और जो बाल शायद कभी नहीं  झड़ते वह खींचातानी करते वक्त टूट कर बाहर आ जाएंगे.

उपाय:

hair fall: बालों को सुलझाने से पहले conditioner  का प्रयोग करें इससे आपके बाल sily  और soft  हो जाएंगे तो आपको बालों को सुलझाने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी,  और जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बालों को सुलझाने में बहुत वक्त लगता है,  परंतु इस काम को आप जितना ज्यादा समय लेकर करें उतना ज्यादा अच्छा.

यदि आप बालों को  बालों को सुलझाते समय कम कर देंगे तो आधी जंग तो आप यहीं जीत जाएंगे,  इसीलिए कोमलता से धीरे-धीरे वक्त लेकर अपने बालों को प्यार से सुलझाएं क्योंकि सबसे ज्यादा बाल यहीं पर झड़ते हैं.

5. Keep your scalp moisturized: अपने बालों की नमी को हमेशा बरकरार रखें

hair fall: यदि आपके पास ज्यादातर वक्त सूखे रहते हैं,  या फिर आपकी scalp  काफी सूखी रहती है तो यह एक बहुत बड़ा कारण है कि क्यों आपके बाल झड़ रहे हैं इसीलिए  आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके बाल और आपकी scalp  कभी भी  ना सूखे, जब भी आपको लगे कि  आपके  बाल dry  हो रहे हैं तो तुरंत जाकर बालों में oil  लगाइए.

 जब आपकी scalp  सूख जाती है तो वह धीरे धीरे dandruff मे तब्दील होती जाती है,  जिसकी वजह से समय के साथ  आपकी scalp  पतली होती जाएगी और आपके सभी बाल कमजोर होते जाएंगे,  और फिर आपके बाल झड़ने लगेंगे.

 hair fall: इसीलिए इस बात पर ध्यान दें कि आप कभी भी अपने बालों को dry  ना होने दे  आप हफ्ते में 1-2  बार hair mask  का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि आपके बारे में नमी बरकरार रहेगी, परंतु आपके बालों में नमी को बरकरार रखने का सबसे आसान तरीका है अपने बालों में oil  लगाना.

अपने बालों में सिर्फ वही oil  लगाइए जिससे आपके बाल स्वस्थ रहते हैं.

Conclusion: निष्कर्ष 

hair fall: यह ऐसे 5 कारण है जिसकी वजह से सभी के बाल झड़ते हैं यदि आप इन पांचों गलतियों को सही  कर दें , तो 1 हफ्ते में ही आपके बाल झड़ना कम हो जाएंगे, और यह सभी उम्र,लिंग और जगह के लोगों पर लागू होता है.

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment