Healthy Lifestyle: स्वस्थ जीवन के लिए 5 आदतें

Healthy Lifestyle: 5 Steps
Healthy Lifestyle: 5 Steps

यह एक बहुत बड़ा  मिथक है कि आपको Healthy Lifestyle के लिए आपको सिर्फ व्यायाम (exercise) और स्वास्थ्य आहार (healthy diet)  की जरूरत होती है.

हालांकि असलियत में  एक Healthy Lifestyle जीने के लिए आपको सिर्फ इन्हीं दो चीजों की आवश्यकता नहीं होती बल्कि साथ में- सकारात्मक रवैया, मानसिक स्वास्थ्य, और एक सुखी परिवार, जैसे कारको को भी मद्देनजर रखना पड़ता है.

हालांकि एक Healthy Lifestyle के लिए अनगिनत  सलाह होती है लेकिन आज हम आपको, 5 सबसे महत्वपूर्ण बातें बताएंगे जिन्हें आपको हमेशा याद रखना चाहिए:

Drink more water: ज्यादा पानी  पीना

Healthy Lifestyle: हम में से ज्यादातर लोग बहुत कम पानी पीते हैं, पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है  क्योंकि यदि आप कम पानी पीते हैं तो आपका शरीर अपनी पूरी क्षमता से काम नहीं कर पाता.

पानी हमारे शरीर में लगभग सभी कामों के लिए जरूरी है जैसे-  शरीर की गंदगी को बाहर निकालना, शरीर में पोषक तत्वों का परिवहन कराना, हमारे बाल और त्वचा को स्वस्थ रखना,  आंखों की रोशनी बरकरार रखना,  खाने को अच्छे से पचाना.

पूरे दिन हमारा शरीर पानी का इस्तेमाल करता है और शरीर में धीरे-धीरे पानी की कमी होती जाती है,  इसलिए यह बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है कि आप पूरे दिन में अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति कराएं.

Healthy Lifestyle: हालांकि आप को कितना पानी पीना चाहिए यह बहुत सारे अलग-अलग कारकों पर निर्भर करता है परंतु एक वयस्क व्यक्ति को 1 दिन में 2-3 L  पानी की आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़े:  1 दिन में आपको कितना पानी पीना चाहिए?

Get enough sleep: अच्छे से नींद ले

Healthy Lifestyle: क्या आप जानते हैं कि हमें ज्यादातर स्वास्थ्य संबंधित बीमारी इस लिए होती है क्योंकि हम ज्यादा तनाव लेते हैं,  और अच्छी नींद लेने से आपके शरीर का तनाव कम होता है.

ज्यादातर लोग  जो बहुत ज्यादा काम करते  हम प्रतिदिन 6 घंटे से कम सोते हैं,  ऐसा करने से आपका शरीर अच्छे से काम नहीं कर पाएगा और आपके शरीर में तनाव और भी ज्यादा बढ़ जाएगा.

हल्की जो व्यक्ति जितना ज्यादा शारीरिक और मानसिक काम करता है उसे उतना ज्यादा सोने की आवश्यकता होती है परंतु एक आम व्यक्ति का प्रतिदिन कम से कम 6  घंटे सोना चाहिए.

Healthy Lifestyle: यदि आपको अच्छी नींद के सभी फायदों का उपयोग करना है तो आपको प्रतिदिन 6-8  घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए.

दूसरी और वो लोग होते हैं जो  प्रतिदिन 10 घंटे से अधिक सोते हैं,  यह भी आपके समाज के लिए अच्छा नहीं है ऐसा करने से और धीरे-धीरे आलसी होते जाएंगे.

यहां पर ध्यान रखने वाली बात यह है कि यदि आप कभी-कभी 10  घंटे के करीब नींद लेते हैं तो इसमें कुछ बुरी बात नहीं है, हो सकता है कि आप ज्यादा थक गए हो या किसी कारण आपको कुछ दिनों पहले नींद ना आई हो.

लेकिन यदि आप हर दिन 10 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो आपके स्वास्थ्य पर इसका बहुत नकारात्मक फर्क पड़ सकता है इसीलिए हमेशा 6-8 घंटे के बीच ही सोने की कोशिश कीजिए.

Eat slowly: आराम से खाना खाए

Healthy Lifestyle: जब भी आपका मनपसंद  भोजन बनता है तो आप बहुत जल्दी-जल्दी उसे खाते हैं,  हालांकि इसमें कोई बुरी बात नहीं है कि आप एक स्वादिष्ट भोजन को जल्दी-जल्दी खाएं.

लेकिन आपको बता दें कि यदि आप अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान है तो आपको आराम से भोजन करने का ध्यान देना चाहिए.

ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी आप जल्दी-जल्दी  भोजन करते हैं तो आप ज्यादातर वक्त जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं,  क्योंकि जब तक आपका दिमाग आपको बताता है कि आपका पेट भर चुका है,  तब तक आप थोड़ा और भोजन खा चुके होते हैं.

इसीलिए आपको आराम से भोजन खाने पर ध्यान देना चाहिए,  आराम से भोजन करने का दूसरा फायदा यह होता है कि आप खाने को अच्छे से चबाकर खाते हैं.

इसकी वजह से आपके पेट को खाने को पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती इससे आपका पेट भी काफी स्वस्थ रहता है.

इसीलिए आपसे अगली बार जब भी आप कुछ भी भोजन करें, विशेष रूप से जब भी आप अपना मनपसंद भोजन करें तो उसे आराम से खाएं.

Hug your family members: अपने परिवार से गले लगे 

Healthy Lifestyle: एक स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ पर्यावरण की बहुत ज्यादा बढ़ सकता होती है,  और आप जिन लोगों के बीच रहते हैं वह लोग आपका पर्यावरण होते हैं.

आप शायद ही कभी अपने परिवार के सदस्यों को लगाते हो,  लेकिन यदि आप हर दिन सुबह उठकर अपने परिवार के सदस्यों से मिलने लगेंगे तुम जिस से आम लोगों के बीच के संबंध और भी मजबूत हो जाएगी.

और आपके परिवार के सभी सदस्य थोड़ी ज्यादा खुश रहने लगेंगे,  जिसकी वजह से आप भी ज्यादा खुश रहने लगेंगे,  और जब आप मानसिक रूप से खुश रहते हैं तो शारीरिक रूप से भी खुश रहते हैं.

जरूरी नहीं कि आपको अपने परिवार वालों को  हर दिन गले से लगाना है,  परंतु जब  भी आपको लगे  कि आप लोगों के संबंध थोड़े नाजुक हो रहे हैं,  तो अपने परिवार वालों को गले लगा ले,  ऐसा करने से आप लोगों के बीच के संबंध तुरंत ही मजबूत होने लगेंगे.

Stop smoking: धूम्रपान बंद करें

Healthy Lifestyle: अब धूम्रपान करना बुरा क्यों नहीं है तो आप सभी जानते होंगे,  परंतु एक स्वास्थ्य शरीर,  स्वस्थ परिवार,  और स्वस्थ संबंधों के लिए आपको दो प्रकार को बंद करना.

आपको बता दें कि यदि आप धूम्रपान करते हैं तो आपको cancer  या कर्क रोग होने का खतरा तो होता ही है परंतु आपके आने वाली पीढ़ी को भी cancer  होने का खतरा बढ़ जाता है.

इसीलिए धूम्रपान करके अपना ही अपना जीवन जोखिम में डाल रहे हैं बल्कि व के होने वाले बच्चों का भी जीवन जोखिम में  डाल रहे है.

इसीलिए धूम्रपान करना बंद कर दीजिए,  यदि धूम्रपान बंद करना के लिए कठिन है,  तो धूम्रपान को हर महीने कम करने की कोशिश कीजिए,  ऐसा करने से आप धीरे-धीरे धूम्रपान करना बंद कर  देंगे.

यह भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment