Happy Mood में रहने के लिए 5 आसान तरीके

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी भी व्यक्ति के लिए happy mood  होना बहुत ही मुश्किल हो गया है खासकर काम के तनाव की वजह से लोग यह भूल चुके हैं कि happy mood किसे कहते हैं,  हालांकि आज के सोशल मीडिया के जमाने में जहां पर हम अपने दोस्तों को और दूसरे लोगों को happy mood में देखते हैं तो हमें लगता है कि  हमारे आसपास के लोग कितने खुश हैं और हम बिल्कुल भी खुश (happy mood) नहीं है.

happy mood में ना होने की वजह से व्यक्ति को पारिवारिक और सामाजिक तौर पर काफी नुकसान झेलना पड़ता है जिसकी वजह से वह और भी दुखी हो जाते हैं,  इसीलिए एक व्यक्ति के लिए happy mood  में रहना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है.

एक बात हमेशा याद रखें कि कोई भी व्यक्ति हमेशा happy mood में   नहीं होता परंतु वह व्यक्ति अपने दिल का ज्यादातर समय happy mood में  जरूर बता सकता है जिससे कि उसकी पारिवारिक जीवन तथा सामाजिक जीवन खुशहाली से भरा रहे.

आज इस लेख में हम आपको पांच ऐसे आसान तरीके बनाने वाले हैं जिन्हें आप  कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं और इन तरीकों को अपनाना बहुत ही ज्यादा आसान है और यह 5 तरीकों को अपनाकर आप हमेशा happy mood में  रहेंगे और साथ ही आपके आसपास रहने वाले लोग भी  आपके साथ  अपना वक्त व्यतीत करना चाहेंगे.

happy mood
How to be happy: 5 simple ways

Happy Mood में रहने के लिए सुबह जल्दी उठना शुरू करें

Happy mood में  रहने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपकी सुबह बहुत ही सुनहरी हो और आप सुबह से हीhappy mood में रहे, इसके लिए आपको सुबह उठकर  ताजी हवा में थोड़ा सा टहलना चाहिए  और प्रकृति का आनंद लेना चाहिए ऐसा करने से जब आपको प्रकृति  ठीक हूं सुरती को देखेंगे  तो आप अपने आप  आनंदमय  हो जाएंगे.

इस तरह यदि आप अपनी सुबह की शुरुआत happy mood में  करते हैं तो आपका पूरा दिन खुशहाली में व्यतीत हो सकता है,  यदि आपको कोई दोस्त या फिर आपका पार्टनर मिल जाए सुबह घूमने के लिए तो सोने पर सुहागा,  क्योंकि इस प्रकार आपको बात करने के लिए एक व्यक्ति मिल जाएगा जिसके साथ आप अपने सुख भरे  फलों के बारे में बात करके happy mood में  आ सकते हैं.

सुबह जल्दी उठने के लिए आप अपने मोबाइल फोन में अलार्म लगा सकते हैं यदि आपको सुबह उठने में तकलीफ होती है तब आप नॉर्मल ही जितने बजे उठते हैं उससे 15 मिनट पहले का अलार्म लगाएं और धीरे-धीरे जल्दी उठने की आदत डाल ले,  इससे ना ही आप खुश रहेंगे बल्कि आपके आसपास के लोग भी खुश रहेंगे और आप positive energy  से घर उठेंगे  जिसकी वजह से आप happy mood में  रहेंगे.

Happy Mood में रहने के लिए अपने दोस्तों को खुश रखें

यदि आप अपने आसपास के लोगों को और अपने दोस्तों को खुश रखने की कोशिश करते हैं तो आपके बीच की गरीबी आ पड़ेंगे और आपके दोस्त भी आपको खुश रखने की कोशिश करेंगे जिससे कि  आपके आसपास सभी लोग happy mood में  रहेंगे और आपके आसपास का वातावरण का भी खुशनुमा हो जाएगा.

ऐसा करने से आप जब भी  अपने किसी भी दोस्तों से मिलेंगे तो वह आपको देखकर खुश हो जाएंगे और आप भी उनको देखकर खुश हो जाएंगे,  और एक व्यक्ति अपने पूरे दिन में कई लोगों से मिलता है यदि आप उन सभी लोगों को खुश रखने की कोशिश शुरू करते हैं और ऐसा आप से 30 दिन तक करते हैं तो आपको  30 दिनों के बाद महसूस होगा कि आप ज्यादातर वक्त happy mood में रहते हैं.

जरूरी नहीं है कि आप सभी दोस्तों को खुश करने की कोशिश करें आप शुरुआत कुछ इस प्रकार कर सकते हैं,  जब भी आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिले जिससे आप पूरे दिन में सबसे ज्यादा बातें करते हैं तो उसके साथ हमेशा खुशहाली वाली बातें करें जिससे की आपके दोस्त का भी mood happy  हो जाए और आप भी happy mood में  आ जाएं.

ऐसा प्रतिदिन करने से आपको महसूस होगा कि आप ज्यादातर वक्त happy mood में  गुजरते हैं और ऐसा करने की वजह से लोग आपसे मिलने के लिए भी काफी उत्सुक रहेंगे क्योंकि उन्हें आपके इर्द-गिर्द खुशहाली  महसूस  होगी,  और इस वजह से आप अपनी ही नहीं बल्कि अपने दोस्तों की भी जिंदगी में खुशी भरना शुरू कर देंगे.

Happy Mood में रहने के लिए अच्छे गाने सुने

गाने सुनना किसे पसंद नहीं परंतु क्या आप जानते हैं कि आप जिस प्रकार के गाने सुनते हैं वह गाने आपके mood  को पूरी तरह से बदल सकते हैं इसीलिए हमेशा ही सुरीले गानों को सुनें जिन सुनने के बाद  आप happy mood में  आ जाते हैं.

यह तरीका happy mood में  आने का सबसे आसान तरीका है क्योंकि इस तरीके में आपको खुश रहने के लिए कुछ करने की जरूरत नहीं है सिर्फ  मोबाइल में एक  खुशनुमा कहां लगाना है और उसे सुनना है,  आप जब भी परेशान हैं तब 15 मिनट के लिए कुछ सुरीले गाना को सुनें इससे आपकी परेशानी तो दूर नहीं होगी लेकिन  आप happy mood में  आ जाएंगे जिसकी वजह से आपकी सोच और विचार ने की क्षमता बढ़ जाएगी और आप आसानी से अपनी परेशानियों को हल कर सकेंगे.

 यह आप कहीं भी कर सकते हैं,  अगर आप कहीं बाहर हैं आप तब भी सुन ले गानों का आनंद ले सकते हैं आपको जिन चीजों की जरूरत होगी वह है 1 ईयर फोन और आपका मोबाइल और फिर 15 मिनट में आप आ जाएंगे happy mood में .

Happy Mood में रहने के लिए  हर दिन किसी की मदद करें 

एक व्यक्ति को सबसे ज्यादा खुशी तब होती है जब वह किसी और की मदद करता है और उसे खुश कर देता है,  इसीलिए जब भी आप को मौका मिले आपको किसी ना किसी की मदद जरूर करनी चाहिए और यदि आप हर दिन किसी की मदद करेंगे तो इससे आपके साथ साथ सामने वाले का दिन भी अच्छा जाएगा.

यदि आपको नहीं पता कि आप हर दिन किसी की मदद कैसे करें तो आप जब भी बाहर घूमने जा और यदि आपको कोई जानवर देखें तो उसको थोड़ा सा खाना दे,  यदि आपको कोई बुजुर्ग व्यक्ति दिखे तो उससे थोड़ी बहुत बातें करें.

यही सब छोटी छोटी मदद करके आपको अपने मन में बहुत आनंद महसूस होगा जिसकी वजह से आप happy mood में  आ जाएंगे,  इसीलिए आज ही से आप यह प्रण कीजिए कि आप हर दिन किसी की मदद करने की कोशिश करेंगे और ऐसा करने से आप खुद के साथ-साथ सामने वाले की भी मदद कर पाएंगे 

Happy Mood में रहने के लिए अपने पसंदीदा  कपड़े पहने

आप सोचेंगे कि happy mood में रहने के लिए पसंदीदा कपड़ों को पहनने से क्या होगा?  परंतु आपको बता दें कि जब आप ऐसे वस्त्र पहनते हैं जो आपको बहुत अच्छे लगते हैं तब आपके शरीर में oxytocin  हार्मोन release  होता है जो कि एक happy mood हार्मोन है,  इसीलिए आप सभी अपने पसंदीदा कपड़ा को पहनेंगे तब यह हार्मोन release  होगा और आपको अंदर ही अंदर अच्छा लगेगा.

सिर्फ यही नहीं जब भी आप अच्छे वस्त्र पहनेंगे तो आपके आसपास के लोग आपको देखकर आपकी तारीफ भी करेंगे और तारीफ सुनना किसे पसंद नहीं है,  यदि चारों तरफ आपकी तारीफ होगी तो आप अपने आप happy mood में  आ जाएंगे.

अच्छे कपड़ों को खरीदना लोगों को एक प्रकार से बेफिजूल खर्चा लगता है परंतु यदि आप उन्हीं कपड़ों को पहनकर अपने बारे में अच्छा महसूस करेंगे और happy mood में  रहेंगे जिसकी वजह से आपकी पारिवारिक और सांसारिक जिंदगी बेहतर होती  जाएगी,  तो क्या आप ऐसे खर्च को भी फिजूल खर्च बोलेंगे? 

यदि आप ऊपर बताए गए  पांचो तरीकों को अपनी  दिन प्रति दिन की जिंदगी में शामिल करने की कोशिश करेंगे तो सिर्फ आप ही नहीं बल्कि आपके आसपास रहने वाले सभी लोगों की जिंदगी में खुशहाली भर जाएगी और सभी आपके साथ अपना वक्त व्यतीत करना चाहेंगे,  और ऊपर बताए गए तरीके इतने आसान है कि आप इन्हें कहीं भी और कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं,  तो देर किस बात की है  आपका happy mood  आपका इंतजार कर रहा है.

यह भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment