Advertisements

5 Weight loss myths: वजन घटाने के सबसे बड़े मिथक 

weight loss myths
weight loss myths

जब बाद आती है वजन घटाने (weight loss) की तो लोगों को लगता है कि वजन घटाना बहुत ही ज्यादा कठिन काम है और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे चारों तरफ वजन घटाने के लिए बहुत सारे  मिथक (Weight loss myths) होते हैं जिनकी वजह से हमें लगता है कि वजन घटाना बहुत ही ज्यादा कठिन है.

आज हम आपको ऐसे ही 5  मिथकों (Weight loss myths) के बारे में बताएंगे जिन्हें आपने भी कहीं ना कहीं सुना होगा, यदि आप इन मिथकों से दूर रहेंगे तो आपके लिए घटाना थोड़ा सा आसान हो जाएगा,  तो चलिए बात कर लेते हैं उन मिथकों की जो निम्नलिखित हैं: 

Carbs make you fat: कार्बोहाइड्रेट  बढ़ाता है वजन 

Weight loss myth: यदि दुनिया में कोई सबसे ज्यादा लोकप्रिय मिथक है  तो वह है  कि यदि आप carbohydrates  खाएंगे तो आप मोटे हो जाएंगे, आपको बता दें कि कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) नहीं केवल exercise  करने के लिए जरूरी है बल्कि यदि आप चाहते हैं कि आपका शरीर अच्छे से काम करें  तो आपको carbohydrates  खाना ही पड़ेगा.

यदि आपको वजन कम करना है तो आप अपनी diet  से carbohydrates  को हटाने की बजाय पूरे दिन में कम  भोजन खाना शुरू करिए ताकि आपके शरीर में हर दिन  कम ऊर्जा (calories) जाए,  इससे आपका वजन कम होगा.

यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि carbohydrates खाने से  आपका वजन नहीं बढ़ेगा,  आपका वजन  तभी बढ़ेगा जब आप पूरे दिन में  बहुत ज्यादा खाना खाएंगे. 

इसीलिए यह एक Weight loss myth है 

Eating only once a day: दिन में सिर्फ एक बार खाना

Weight loss myth: यदि आप भी दिन में सिर्फ एक ही बार खाना खाते हैं क्योंकि आपको अपना वजन कम करना है तो आपको बता दें कि शुरुआती के कुछ दिनों में आपका वजन तेजी से कम होगा परंतु उसके बाद आपका वजन कम होना पूरी तरह से बंद हो जाएगा.

आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए दिन में सिर्फ एक ही बार खाना एक तरह का short term fix है अर्थात यदि आप दिन में एक ही बार खाना खाते हैं तो यह  आपके वजन को घटाने के लिए सिर्फ कुछ दिन के लिए काम करेगा.

दिन में सिर्फ एक बार खाना खाने से  बहुत सारी शारीरिक दिक्कतें होना शुरू हो जाती हैं जिनमें से सबसे बड़ी दिक्कत होती है  आपके पेट का फूलना,  ऐसा इसलिए होता है  क्योंकि जब आप सिर्फ दिन में एक ही बार  खाना खाते हैं तो इसकी वजह से आपको बहुत जबरदस्त लगती है इसीलिए जवाब खाना खाने बैठते हैं तो आप बहुत सारा खाना खा लेते हैं जिसकी वजह से  आपके पेट  ज्यादा मात्रा में खाना बचाने के लिए अपना आकार बड़ा करना पड़ता है और यदि आप हर दिन ऐसा करेंगे तो धीरे-धीरे आपके पेट का आकार बड़ा हो जाएगा

इसीलिए यदि आप दिन में एक ही बार खाना खाते हैं तो उस खाने को 3-4  बराबर हिस्सों में बांट दीजिए और दिन में 3-4  बार थोड़ा-थोड़ा करके उस खाने को खाइए,  इससे आपको हर वक्त भूख भी नहीं लगेगी और आप पेट भर के खाना नहीं खाएंगे,  और एक बार खाना खाने से होने वाली दिक्कतों से भी बचे रहेंगे.

इसीलिए यह भी एक Weight loss myth है 

You don’t need protein: आपको प्रोटीन की जरूरत नहीं है

Weight loss myth: यदि आपको लगता है कि अपने diet मे protein  की मात्रा को बढ़ाना सिर्फ उन्हीं के लिए अच्छा है जिन्हें मांसपेशियां बड़ा ही तो आप बिल्कुल गलत है,  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि protein ना केवल  आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है बल्कि  आप की चर्बी को कम करने के लिए भी बहुत ज्यादा सहायता करता है.

आपको बता दें कि यदि  आप  अपने diet में protein  की मात्रा बढ़ा देते हैं तो इससे आपका शरीर  ज्यादा चर्बी जलाने लगता है क्योंकि protein  को पचाने के लिए आपके शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिसकी वजह से आपके शरीर पर ज्यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है,  और उस ऊर्जा को शरीर आप की चर्बी में से निकाल लेता है फिर आप की चर्बी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है.इसीलिए अपनी diet में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं.

इसीलिए यह भी एक Weight loss myth है 

Low fat foods are good: कम fat वाले भोजन अच्छे होते हैं

Weight loss myth: वजन कम करने के लिए अगला मिथक है कि जिस भोजन में fat  कम होता है वह भोजन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है.

क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर में होने वाली hormonal activity  के लिए आप को fat  लेना बहुत ज्यादा जरूरी है यदि आप अपनी diet में फैट नहीं लेंगे  तो आपके hormones  अच्छे से काम नहीं कर पाएंगे.

इसीलिए fat  खाना बुरी बात नहीं है और ना ही जिस भोजन में fat  कम होता है वह भोजन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है,  जिस भजन में सही मात्रा में fat, carbs  और protein  होता है वह भोजन अच्छा होता है.

और यदि आप हद से अधिक fat  खाने लगेंगे तो वह भी आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है.

इसीलिए यह भी एक Weight loss myth है 

Eating breakfast is necessary to lose weight: कम करने के लिए सुबह का नाश्ता है बहुत जरूरी

Weight loss myth: वजन कम करने के लिए सुबह का नाश्ता करना जरूरी है,  ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आपको बता दें कि जितने भी वजन कम  करने वाली diet  होती हैं उनमें से एक बहुत ही कारगर diet  होती है intermittent fasting,  ओड़िया तरीका weight loss करने का एक बहुत ही प्रभावशाली तरीका होता है.

आपको बता दें कि इस तरीके में हम अपना breakfast  यह सुबह का नाश्ता नहीं करते,  जो कि हर बात साबित करता है  यदि आपको वजन कम करना है तो सुबह  का  नाश्ता करना बहुत ज्यादा जरूरी नहीं. 

इसीलिए यह भी एक Weight loss myth है 

Conclusion: निष्कर्ष 

वजन कम करना उतना कठिन नहीं है जितना हमारे आसपास के मिथक उसे कठिन बना देते हैं यदि आप उन मिथकों पर ध्यान नहीं दें और सिर्फ इस बात पर ध्यान दें कि आप पूरे दिन में कम खाना खाएं और ज्यादा शारीरिक मेहनत करें और exercise  को दवा की  की जगह lifestyle  बनाने की कोशिश करें तो आना ही केवल बाहर से healthy  दिखेंगे बल्कि अंदर से भी उतने ही healthy हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

IPL 2022: Updated Points Table, Orange Cap And Purple Cap RCB vs GT Dream11 Prediction, Fantasy Cricket Tips, Dream11 Team Mumbai Indians vs SunRisers Hyderabad Prediction- Who Will Win MI vs SRH Match Prediction- Who Will Win Today’s IPL IPL 2022: Match 65, MI vs SRH Match Prediction – Who will win today IPL 2022: 3 Players to avoid in fantasy teams for PBKS vs DC game IPL 2022: Match 62, CSK vs GT – Full List of Award Winners IPL 2022: Match 63, LSG vs RR Match Prediction-आज का आईपीएल कौन जीतेगा Shoaib Akhtar on Umran Malik: ‘मेरा रिकॉर्ड तोड़ने के… ओवर ईटिंग ki आदत आपको बना सकती है इन 5 बीमारियों का शिकार