लैपटॉप पर ज्यादा काम करने से आंखों में होने लगता है दर्द तो इस तरह पाएं छुटकारा - JivikaToday

Blog Archive

Search This Blog

लैपटॉप पर ज्यादा काम करने से आंखों में होने लगता है दर्द तो इस तरह पाएं छुटकारा

Doing more work on the laptop causes pain in the eyes, so get rid of this way. लैपटॉप पर ज्यादा काम करने से आंखों में होने लगता है दर्द तो इस तरह पाएं छुटकारा.


लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्टफोन आदि पर ज्यादा समय तक काम करने से हमारी आंखों में दर्द होने लगता है. आंखें बहुत ही अनमोल है, जिनका विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए. आंखों में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर अपनी आंखों की थकान और दर्द को दूर कर सकते हैं.

health problem due to overuse of laptop

ठंडा पानी है फायदेमंद 

अगर आप लैपटॉप, कंप्यूटर पर ज्यादा समय तक काम करते हैं तो आप थोड़ी-थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से अपनी आंखों को धोएं. ऐसा करने से आंखों की थकान दूर होती है और आंखों को आराम मिलता है. आप दिन में चार-पांच बार ठंडे पानी से अपनी आंखें धो सकते हैं.

योगा करे आंखों की थकान दूर 

health problem due to overuse of laptop

आप हर रोज योगा करें. कई ऐसे योगासन है जो आपकी आंखों की थकान को दूर करते हैं. साथ ही आपकी आंखों की रोशनी को अच्छा रखते हैं. योगा से आपकी आंखों से जुड़ी सारी परेशानियां दूर हो सकती है.

हेल्दी खाना खाएं

स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी भोजन करना. आप अपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान दें. अपने आहार में हरी सब्जियां, दाल और फलों को शामिल करें, जिनसे आपको प्रोटीन और विटामिन प्राप्त होते हैं, जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखते हैं.

इन बातों का रखें विशेष ध्यान 

health problem due to overuse of laptop

आंखों को कभी भी गर्म पानी से ना धोएं. हमेशा ठंडे पानी से धोएं. अगर आप चश्मा पहनते हैं तो आपको हर समय चश्मा पहले रहना चाहिए. खासतौर पर धूप में बाहर निकलते समय आपको चश्मे का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, क्योंकि सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणें आंखों को हानि पहुंचा सकती हैं. कंप्यूटर या लैपटॉप बिना चश्मे के ना चलाएं.

*we won't spam you

Health

LifeStyle

Yoga Meditation

Post A Comment:

0 comments: