शिशु को बोतल से दूध पिलाना हो सकता है हानिकारक, जानें किस तरह करें फीड - JivikaToday

Blog Archive

Search This Blog

शिशु को बोतल से दूध पिलाना हो सकता है हानिकारक, जानें किस तरह करें फीड

Disadvantages Of Bottle Feeding. शिशु को बोतल से दूध पिलाना हो सकता है हानिकारक, जानें किस तरह करें फीड.


Disadvantages Of Bottle Feeding

जब भी कोई महिला मां बनती है तो वह अपने शिशु के लिए सब चीज सही तरीके से करना चाहती है. मां अपने बच्चे की सेहत से जुड़ी हर छोटी-छोटी बात का ध्यान रखती है. अगर थोड़ी सी भी लापरवाही बरती जाए तो बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. लेकिन जाने-अनजाने कई बार ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिससे बच्चे की सेहत खराब हो जाती है. बहुत सी महिलाएं अपने बच्चे को बोतल से दूध पिलाती हैं. लेकिन क्या आप जानती हैं कि बोतल से दूध पिलाना सेहत की दृष्टि से बहुत हानिकारक हो सकता है.

मोटापे का शिकार 

Disadvantages Of Bottle Feeding

बाजार में जो दूध मिलता है उसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे बच्चे के मोटे होने की संभावना बढ़ जाती है. इसीलिए बच्चे को बोतल से दूध नहीं पिलाना चाहिए. इससे बच्चे जल्दी मोटे हो जाते हैं.

इंफेक्शन की संभावना 

Disadvantages Of Bottle Feeding

बच्चे की बोतल को देखकर खरीदना चाहिए. अगर आप खराब क्वालिटी की बोतल खरीदते हैं तो इससे बच्चे को पेट संबंधी बीमारियां और इन्फेक्शन होने की संभावना कई गुना तक बढ़ जाती है. इतना ही नहीं बोतल को अच्छे से साफ करना चाहिए. नहीं तो बच्चे को दस्त और डायरिया भी हो सकता है.

बच्चे के पेट में पहुंच सकता है खतरनाक रसायन 

Disadvantages Of Bottle Feeding

बोतल बनाने में प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है और अगर प्लास्टिक को बनाने में इस्तेमाल किए गए रसायन बच्चे के पेट में जाते हैं तो इससे बच्चे को बहुत हानि हो सकती है. यह रसायन बच्चों को बीमार कर सकते हैं.

*we won't spam you

Child Health

Health

LifeStyle

Postnatal

Post A Comment:

0 comments: