2 Biggest benefits of overeating: ओवरईटिंग के फायदे

Benefits of Overeating
Benefits of Overeating

यदि आपको भी लगता है कि overeating  एक बुरी बात है तो आज का यह लेख पढ़कर आपके विचार बदल जाएंगे क्योंकि आज हम आपको overeating के फायदों के बारे में बताएंगे,  हालांकि यदि आपका वजन बहुत ज्यादा है तो overeating  आपके लिए अच्छा नहीं परंतु overeating के फायदों को जानना बहुत जरूरी है जिससे कि लोगों में यह जागरुकता आएगी  की overeating बुरा या अच्छा नहीं होता, बस एक ऐसा हथियार होता है जो हमें हमारे लक्ष्य की ओर जाने में मदद करता है. 

What is Overeating: ओवर ईटिंग क्या है ?

Overeating का मतलब होता है “अधिक खाना”,  जब भी हमारे घर पर बहुत ही स्वादिष्ट खाना बनता है या हम बाहर जाकर कुछ स्वादिष्ट खाते हैं  तो हम अपने पेट भर जाने के बाद भी बहुत सारा भोजन खाते जाते हैं, और कुछ लोगों को ऐसा करने की आदत पड़ जाती है और इसे ही कहते हैं ओवरईटिंग.

जिन लोगों का वजन पहले से ही ज्यादा होता है उन लोगों के लिए overeating  एक तरह की बीमारी के तौर पर होती है,  परंतु दूसरी तरफ  जिन लोगों का वजन बहुत ही ज्यादा कम होता है  उन लोगों के लिए ओवरईटिंग एक तरह की दवा होती है जिसकी मदद से वह अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि ओवरईटिंग कुछ लोगों के लिए अच्छी होती है और कुछ लोगों के लिए बुरी परंतु समाज में ओवरईटिंग को हमेशा से ही बुरा माना जाता है,  और इसकी वजह हम आपको नीचे बताते हैं.

Overeating  को लोग बुरा क्यों मानते हैं?

आप सभी को पता होगा कि इस दुनिया में रहने वाले ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं,  और जब बात आती है वजन घटाने की  तो  रोज-रोज overeating करने से आप अपने लक्ष्य से और भी ज्यादा दूर होते रहेंगे,  और क्योंकि ज्यादातर लोगों का यह मानना होता है कि “जो चीज आसान होती है बहुत बुरी होती है और जो चीज कठिन होती है वह चीज अच्छी होती है”.

इसीलिए ओवरईटिंग को  बुरा माना जाता है,  परंतु क्या overeating  सच में इतना बुरा होता है कि यदि आप overeating  करेंगे तो आपका स्वास्थ्य खराब हो जाएगा?

आपको बता दें कि जिन लोगों को वजन बढ़ाने में बहुत ज्यादा दिक्कत होती है, और जिन लोगों को बहुत सारी अलग-अलग स्वास्थ्य की दिक्कत हैं उनके कम वजन के कारण होती है,  उन लोगों को ओवरईटिंग से बहुत ज्यादा फायदा होता है.

और सिर्फ यही नहीं ओवरईटिंग आपको मानसिक तौर पर भी मदद करता है

The Biggest benefit of overeating: ओवरईटिंग का सबसे बड़ा फायदा

overeating  के कई फायदे होते हैं परंतु आज हम आपको ओवर ईटिंग  के 2 बहुत बड़े फायदे के बारे में बताएंगे  जिससे कि आपका ओवर ईटिंग को देखने का नजरिया बदल जाए.

ओवरईटिंग: वजन बढ़ाने में कर दे मदद

दुनिया भर में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनका वजन इतना कम है कि उनके कम वजन की वजह से  उन्हें बहुत सारी स्वास्थ्य की दिक्कत है,  ऐसे लोगों के लिए overeating  एक वरदान की तरह होता है,  परंतु उन लोगों के लिए  ओवर ईटिंग करना इतना आसान नहीं होता क्योंकि  कुदरत ने उन्हें ज्यादा भूख नहीं दिए, और उनके पतले होने का कारण भी यही होता है कि उन्हें ज्यादा भूख नहीं लगती.

 समय के साथ-साथ यह आदत दिक्कत बन जाती है और यदि किसी व्यक्ति को इस दिक्कत से बाहर निकलना है तो उसका सबसे आसान और सरल उपाय होता है ओवरईटिंग.

Overeating: मानसिक तौर पर मदद

आप जब भी अपना मनपसंद भोजन खाते हैं तो आपको अंदर से अच्छा लगता है और आप काफी खुश हो जाते हैं यदि किसी व्यक्ति के जीवन की खुशी खत्म सी हो गई है और उसका वजन भी काफी कम है तो उसके लिए ओवरईटिंग करना काफी जरूरी हो जाता है,  आपको बता रहे हैं कि जो लोग बहुत ही ज्यादा पतले होते हैं उन लोगों को समाज में लोगों के सामने आने में शर्म आती है.

 परंतु अगर वही लोग ओवर एक्टिंग करने लगे तो उनका वजन बढ़ेगा और  उन्हें सामाजिक तौर पर फायदा होगा,  साथ ही  क्योंकि वह अपना मनपसंद खाना खूब सारा खाते हैं तो अपने मानसिक तौर पर भी काफी खुशी मिलेगी.

Overeating: ओवरईटिंग

अब देखा जाए तो ओवरफिटिंग अच्छी बात यह बुरी बात नहीं होती,  लोगों का मानना होता है कि ओवर ईटिंग  बुरी बात है  जो  मानना बिल्कुल गलत है,  दूसरी और कुछ लोगों का मानना होता है कि overeating  बहुत अच्छी बात है,  तो आपको बता दें कि ऐसा मानना भी बहुत ज्यादा गलत है,  ओवर ईटिंग खुद में अच्छा या बुरा नहीं करता,  “ओवर ईटिंग को कौन व्यक्ति करता है और कितनी मात्रा में करता है”  यह ओवर रेटिंग को अच्छा या बुरा बनाता है.

क्या आपको ओवरईटिंग करनी चाहिए?

  • इस सवाल का जवाब देना बहुत ही आसान है,  यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं  तो ओवरईटिंग वजन बढ़ाने कर एक बहुत ही आसान तरीका है,  आप ओवरहीटिंग करके जितना चाहे उतना बढ़ा सकते हैं.
  • यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा overeating  नहीं करनी चाहिए परंतु पूरी तरह से ओवरईटिंग खूब बात भी नहीं करना चाहिए आपको बता दें कि आप मानसिक तौर पर कैसा महसूस करते हैं यह भी संकेत करता है कि आप कितना वजन कम कर पाएंगे या कितना वजन बढ़ा पाएंगे,  यदि आप मानसिक तौर पर खुश हैं  और overeating  आपको खुशी देता है,  तो वजन को कम करना थोड़ा सा हो जाता है.इसलिए  महीने में 2-3  ओवरईटिंग करना बुरी बात नहीं.
  • यदि आपका वजन बहुत ही ज्यादा है,  और आपके ज्यादा वजन के कारण  आपको शरीर में और भी अलग-अलग परेशानियां या बीमारियां हो रही हैं,  तो ऐसे में आपको overeating  कुछ समय के लिए छोड़ देनी चाहिए,  क्योंकि यदि overeating  को ठीक से ना किया जाए तो आपका वजन तेजी में बढ़ सकता है,  और क्योंकि आपका वजन बहुत ज्यादा है इसीलिए यह संकेत देता है कि आपको overeating पर नियंत्रण नहीं है.

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

Leave a Comment