Benefits of Overeating
Benefits of Overeating

यदि आपको भी लगता है कि overeating  एक बुरी बात है तो आज का यह लेख पढ़कर आपके विचार बदल जाएंगे क्योंकि आज हम आपको overeating के फायदों के बारे में बताएंगे,  हालांकि यदि आपका वजन बहुत ज्यादा है तो overeating  आपके लिए अच्छा नहीं परंतु overeating के फायदों को जानना बहुत जरूरी है जिससे कि लोगों में यह जागरुकता आएगी  की overeating बुरा या अच्छा नहीं होता, बस एक ऐसा हथियार होता है जो हमें हमारे लक्ष्य की ओर जाने में मदद करता है. 

What is Overeating: ओवर ईटिंग क्या है ?

Overeating का मतलब होता है “अधिक खाना”,  जब भी हमारे घर पर बहुत ही स्वादिष्ट खाना बनता है या हम बाहर जाकर कुछ स्वादिष्ट खाते हैं  तो हम अपने पेट भर जाने के बाद भी बहुत सारा भोजन खाते जाते हैं, और कुछ लोगों को ऐसा करने की आदत पड़ जाती है और इसे ही कहते हैं ओवरईटिंग.

जिन लोगों का वजन पहले से ही ज्यादा होता है उन लोगों के लिए overeating  एक तरह की बीमारी के तौर पर होती है,  परंतु दूसरी तरफ  जिन लोगों का वजन बहुत ही ज्यादा कम होता है  उन लोगों के लिए ओवरईटिंग एक तरह की दवा होती है जिसकी मदद से वह अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि ओवरईटिंग कुछ लोगों के लिए अच्छी होती है और कुछ लोगों के लिए बुरी परंतु समाज में ओवरईटिंग को हमेशा से ही बुरा माना जाता है,  और इसकी वजह हम आपको नीचे बताते हैं.

Overeating  को लोग बुरा क्यों मानते हैं?

आप सभी को पता होगा कि इस दुनिया में रहने वाले ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं,  और जब बात आती है वजन घटाने की  तो  रोज-रोज overeating करने से आप अपने लक्ष्य से और भी ज्यादा दूर होते रहेंगे,  और क्योंकि ज्यादातर लोगों का यह मानना होता है कि “जो चीज आसान होती है बहुत बुरी होती है और जो चीज कठिन होती है वह चीज अच्छी होती है”.

इसीलिए ओवरईटिंग को  बुरा माना जाता है,  परंतु क्या overeating  सच में इतना बुरा होता है कि यदि आप overeating  करेंगे तो आपका स्वास्थ्य खराब हो जाएगा?

आपको बता दें कि जिन लोगों को वजन बढ़ाने में बहुत ज्यादा दिक्कत होती है, और जिन लोगों को बहुत सारी अलग-अलग स्वास्थ्य की दिक्कत हैं उनके कम वजन के कारण होती है,  उन लोगों को ओवरईटिंग से बहुत ज्यादा फायदा होता है.

और सिर्फ यही नहीं ओवरईटिंग आपको मानसिक तौर पर भी मदद करता है

The Biggest benefit of overeating: ओवरईटिंग का सबसे बड़ा फायदा

overeating  के कई फायदे होते हैं परंतु आज हम आपको ओवर ईटिंग  के 2 बहुत बड़े फायदे के बारे में बताएंगे  जिससे कि आपका ओवर ईटिंग को देखने का नजरिया बदल जाए.

ओवरईटिंग: वजन बढ़ाने में कर दे मदद

दुनिया भर में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनका वजन इतना कम है कि उनके कम वजन की वजह से  उन्हें बहुत सारी स्वास्थ्य की दिक्कत है,  ऐसे लोगों के लिए overeating  एक वरदान की तरह होता है,  परंतु उन लोगों के लिए  ओवर ईटिंग करना इतना आसान नहीं होता क्योंकि  कुदरत ने उन्हें ज्यादा भूख नहीं दिए, और उनके पतले होने का कारण भी यही होता है कि उन्हें ज्यादा भूख नहीं लगती.

 समय के साथ-साथ यह आदत दिक्कत बन जाती है और यदि किसी व्यक्ति को इस दिक्कत से बाहर निकलना है तो उसका सबसे आसान और सरल उपाय होता है ओवरईटिंग.

Overeating: मानसिक तौर पर मदद

आप जब भी अपना मनपसंद भोजन खाते हैं तो आपको अंदर से अच्छा लगता है और आप काफी खुश हो जाते हैं यदि किसी व्यक्ति के जीवन की खुशी खत्म सी हो गई है और उसका वजन भी काफी कम है तो उसके लिए ओवरईटिंग करना काफी जरूरी हो जाता है,  आपको बता रहे हैं कि जो लोग बहुत ही ज्यादा पतले होते हैं उन लोगों को समाज में लोगों के सामने आने में शर्म आती है.

 परंतु अगर वही लोग ओवर एक्टिंग करने लगे तो उनका वजन बढ़ेगा और  उन्हें सामाजिक तौर पर फायदा होगा,  साथ ही  क्योंकि वह अपना मनपसंद खाना खूब सारा खाते हैं तो अपने मानसिक तौर पर भी काफी खुशी मिलेगी.

Overeating: ओवरईटिंग

अब देखा जाए तो ओवरफिटिंग अच्छी बात यह बुरी बात नहीं होती,  लोगों का मानना होता है कि ओवर ईटिंग  बुरी बात है  जो  मानना बिल्कुल गलत है,  दूसरी और कुछ लोगों का मानना होता है कि overeating  बहुत अच्छी बात है,  तो आपको बता दें कि ऐसा मानना भी बहुत ज्यादा गलत है,  ओवर ईटिंग खुद में अच्छा या बुरा नहीं करता,  “ओवर ईटिंग को कौन व्यक्ति करता है और कितनी मात्रा में करता है”  यह ओवर रेटिंग को अच्छा या बुरा बनाता है.

क्या आपको ओवरईटिंग करनी चाहिए?

  • इस सवाल का जवाब देना बहुत ही आसान है,  यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं  तो ओवरईटिंग वजन बढ़ाने कर एक बहुत ही आसान तरीका है,  आप ओवरहीटिंग करके जितना चाहे उतना बढ़ा सकते हैं.
  • यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा overeating  नहीं करनी चाहिए परंतु पूरी तरह से ओवरईटिंग खूब बात भी नहीं करना चाहिए आपको बता दें कि आप मानसिक तौर पर कैसा महसूस करते हैं यह भी संकेत करता है कि आप कितना वजन कम कर पाएंगे या कितना वजन बढ़ा पाएंगे,  यदि आप मानसिक तौर पर खुश हैं  और overeating  आपको खुशी देता है,  तो वजन को कम करना थोड़ा सा हो जाता है.इसलिए  महीने में 2-3  ओवरईटिंग करना बुरी बात नहीं.
  • यदि आपका वजन बहुत ही ज्यादा है,  और आपके ज्यादा वजन के कारण  आपको शरीर में और भी अलग-अलग परेशानियां या बीमारियां हो रही हैं,  तो ऐसे में आपको overeating  कुछ समय के लिए छोड़ देनी चाहिए,  क्योंकि यदि overeating  को ठीक से ना किया जाए तो आपका वजन तेजी में बढ़ सकता है,  और क्योंकि आपका वजन बहुत ज्यादा है इसीलिए यह संकेत देता है कि आपको overeating पर नियंत्रण नहीं है.

यह भी पढ़ें

Sharing Is Caring:

READ MORE

Easy Weight Loss Tips

5 Easy Weight Loss Tips: नेचुरल वेट लॉस टिप्स

weight loss करने के ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप आसानी से और सुरक्षित रूप से वजन कम कर सकते हैं, एक अच्छा और स्वस्थ weight loss तब कहलाता है जब आप हर हफ्ते 500g- 1kg वजन कम कर पाए.  ज्यादातर weight loss diet plans ऐसे होते हैं जिन्हें अपनाकर आपको हमेशा भूख लगती ...

Read more

face wash

Healthy skin: दिन में कितनी बार करें face wash? 

Face wash करना कितना जरूरी होता है यह तो हम सभी जानते हैं पर क्या आपको यह पता है कि दिन में कितनी बार Face wash  करना चाहिए इससे भी आपकी skin  पर काफी प्रभाव पड़ता है. यदि आप  ऐसे व्यक्ति हैं जो दिन में सिर्फ 1 बार ही Face wash करते हैं या  ऐसे व्यक्ति ...

Read more

hair fall mistakes

5 Hair Fall Mistakes: बालों का झड़ना रोके तुरंत 

Hair fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए बहुत सारे अलग-अलग तरीके होते हैं,  परंतु कौन सा तरीका आपको अपनाना चाहिए यह निर्भर करता है कि आपके बालों के झड़ने (Hair fall) की वजह क्या है. कुछ लोगों के बारे pregnancy  के वक्त झड़ते हैं परंतु यह अपने आप ही ठीक हो जाता है, आप ...

Read more

क्या रोटी खाने से वजन बढ़ता है

Chapati & Fat: क्या रोटी खाने से वजन बढ़ता है?

भारत के इतिहास में रोटी ऐसा भोजन है जिसे सालों से खाया  ज्यादा आ रहा है, परंतु आज के समय में जहां पर ज्यादातर लोग अपने वजन से परेशान हैं,  लोग सोचते हैं जी रोटी खाने से वजन बढ़ता है, वहीं  दूसरी ओर ऐसे लोग हैं जो दिन में चाहे जितनी भी रोटियां खा रहे ...

Read more

वजन बढ़ने के 5 कारण

वजन बढ़ने के 5 कारण: अभी ठीक करें! 

आज के समय में हम सभी अपने बढ़ते वजन से बहुत परेशान हैं  और जब भी आप वजन कम करने की कोशिश करेंगे तो आपको लोग diet plan  देंगे या gym  जाने की सलाह देंगे,  परंतु क्या आप जानते हैं कि यदि आप अपने वजन बढ़ने के कारण को पहचान ले और उसे ठीक कर ...

Read more

should you exercise every day?

क्या हर दिन exercise  करना जरूरी है?

आज के समय में जहां पर ज्यादातर लोग एक जगह पर बैठकर गांव करते हैं  इसकी वजह से लोगों की कमर में दर्द पैर में दर्द है और लोगों का भोजन भी काफी बढ़ गया है,  और यदि आप  डॉक्टर के पास जाते हैं तो अब आप को exercise  करने की सलाह देता है. परंतु ...

Read more

weight gain and weight loss made simple

Weight gain And Weight loss: सटीक तरीका

दुनिया भर में वजन बढ़ाने (weight gain) और वजन घटाने (weight loss) के लिए बहुत सारी अलग-अलग diet बताई जाती है और सभी diet  कुछ वक्त तक काम करती हैं उसके बाद वह काम करना बंद कर देती है,  आज के लेख में हम आपको  वजन घटाने (weight loss)  का  तथा वजन बढ़ाने (weight gain)  ...

Read more

हर दिन कितना पानी पीना चाहिए?

हर दिन कितना पानी पीना चाहिए: Daily Water Intake

हमारे शरीर में पानी का महत्व बहुत ही ज्यादा है हमारे शरीर में होने वाली सभी क्रिया के लिए पानी की बहुत ज्यादा बढ़ सकता होती है,  परंतु हर एक व्यक्ति को कितना पानी पीना चाहिए ( how much water should i drink a day ) यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका जवाब बहुत सारे ...

Read more

चावल और मोटापा: does rice make you fat?

क्या चावल से बढ़ता है मोटापा?

Does rice make you fat: आज के समय में भारत के हर घर में आपको कई सारे ऐसे व्यक्ति मिलेंगे जो मोटापे से परेशान है,  इसका मतलब है कि भारत ही खाने में कुछ ऐसा है जिससे कि लोग मोटापे से परेशान हो रहे हैं,  आपको बता दें कि चावल ही कैसा हो जाने दें ...

Read more

is overeating bad?

Overeating: ज्यादा खाना बुरी बात है ?

आज के समय में जहां पर ज्यादातर लोग over weight  हैं,  हमें यह बताया जाता है कि overeating  एक बुरी बात है परंतु लोग यह नहीं समझते कि  कोई भी चीज पूरे समाज के लिए गुड़िया अच्छी नहीं होती,  बिल्कुल उसी तरह overeating  भी  कुछ लोगों के लिए अच्छी होगी और कुछ लोगों के लिए ...

Read more

Leave a Comment